34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दादा का पोते को प्रेम भरा खत

दक्षा वैदकर व्हॉ ट्सएप्प पर एक बहुत ही इमोशनल वीडियो आया. इसमें एक दादा अपने अभी-अभी जन्मे पोते को खत लिख रहे हैं. वैसे तो वह खत बहुत बड़ा है, लेकिन मैं यहां उस खत की कुछ खास लाइनें लिख रही हूं. दादा लिखते हैं, ‘प्यारे मुन्ना. इस दुनिया में तुम्हारा स्वागत है. यह बहुत […]

दक्षा वैदकर

व्हॉ ट्सएप्प पर एक बहुत ही इमोशनल वीडियो आया. इसमें एक दादा अपने अभी-अभी जन्मे पोते को खत लिख रहे हैं. वैसे तो वह खत बहुत बड़ा है, लेकिन मैं यहां उस खत की कुछ खास लाइनें लिख रही हूं. दादा लिखते हैं, ‘प्यारे मुन्ना. इस दुनिया में तुम्हारा स्वागत है. यह बहुत ही सुंदर, अनोखी व प्यारी जगह है और तुम्हें इसे और भी सुंदर और भी प्यारी बनाने के लिए भेजा गया है. भेजा किसने है? यह आज तक कोई नहीं जान पाया. और जान कर कुछ हासिल भी नहीं होगा.

इसलिए ऐसे सवालों पर समय बरबाद मत करना. हम सब के पास सीमित समय होता है और जितना भी हो, कम ही होता है. इस दुनिया में इतना कुछ है देखने को, जानने को, महसूस करने को कि तुम्हारे पास थोड़ा भी समय नहीं है इसे बरबाद करने को. संभावनाएं असीम हैं. तुम कुछ भी बन सकते हो. कुछ भी कर सकते हो. दुनिया बदल सकते हो. हर दिन कुछ नया करना, कुछ नया सीखना और कुछ नया समझना. किसी को लेकर मन में दुविधा हो तो याद रखना. कोई काम न करके पछताने से कहीं बेहतर है, कर के पछताना. क्योंकि वह काम करके कुछ न भी मिला, पर तजुर्बा तो मिलेगा ही.

हर चीज का अनुभव लेना, लेकिन किसी चीज की भी आदत मत डालना. यह तुम्हें सही और गलत में अंतर बतायेगा. गलतियां करने से कभी घबराना मत, क्योंकि गलतियां वही करते हैं, जो कुछ करते हैं. अपनी गलतियों की जिम्मेवारी लेना. उन्हें सुधारना. दूसरों की गलतियों को माफ करना. उन्हें उसे सुधारने का मौका देना. कोई जान बुझ कर गलती नहीं करता. कोई जान बुझ कर बुरा बर्ताव भी नहीं करता. सब को वही मौके देना, जो खुद को दोगे. सब की इज्जत करना, सब पर भरोसा करना और सब से प्यार करना. इस दुनिया में प्यार की बहुत जरूरत है. तुम्हें भी होगी. इसे मांगने में हिचकिचाना मत. देने में ङिाझकना मत. जी खोल कर नाचना, गला फाड़ कर गाना, खुल के हंसना, मन भर कर खाना और जोर से रोना. बस शरीर से ही बड़े होना, मन से नहीं. याद रखना. तुम्हें इस दुनिया में इसलिए भेजा गया है ताकि तुम इस दुनिया को और भी सुंदर और भी प्यारी जगह बना सको.

daksha.vaidkar@prabhatkhabar.in

बात पते की..

जिस दिन हमारे अंदर से बचपना गया, मासूमियत गयी, उस दिन समझो कि जिंदगी गयी. भविष्य के बारे में सोचो, लेकिन उसकी चिंता मत करो.

जिंदगी में कुछ अच्छे दिन आयेंगे, कुछ बुरे. अच्छे दिनों में घमंड मत करना और बुरे दिनों में निराश मत होना. सफलता का सारा श्रेय खुद मत लेना.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें