32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सफल लोगों से पूछें आपकी तरह कैसे बनें

सफल होने के लिए अगर आप प्रेरणा तलाश रहे हैं, तो अपनी उम्र से थोड़े ज्यादा बड़े और सफल लोगों के साथ रहें. सुधीर ने यह लाइन कहीं पढ़ ली थी, यही वजह थी कि वह अपने बॉस के साथ ज्यादा वक्त गुजारने की कोशिश करता और उन्हें ऑब्जर्व करता. सुधीर के बॉस उससे 10 […]

सफल होने के लिए अगर आप प्रेरणा तलाश रहे हैं, तो अपनी उम्र से थोड़े ज्यादा बड़े और सफल लोगों के साथ रहें. सुधीर ने यह लाइन कहीं पढ़ ली थी, यही वजह थी कि वह अपने बॉस के साथ ज्यादा वक्त गुजारने की कोशिश करता और उन्हें ऑब्जर्व करता.

सुधीर के बॉस उससे 10 साल बड़े थे. एक दिन बातचीत में उसने बॉस से कहा, ह्यसर, मैं आपकी तरह बनना चाहता हूं. मैं अभी आपसे 10 साल छोटा हूं और मैं चाहता हूं कि 10 साल बाद मैं भी आप ही की तरह किसी कंपनी में इस पोजीशन तक पहुंच जाऊं. बॉस ने कहा, यह तो बहुत अच्छी बात है.

सुधीर ने कहा, सर, क्या आप 10 साल पहले मेरे जैसे थे. क्या मैं उतनी ही मेहनत कर रहा हूं, जितनी आप 10 साल पहले किया करते थे? क्या मेरी स्पीड सफलता की तरफ सही है? बॉस ने कहा, नहीं, तुम्हारी उम्र में मैं तुमसे ज्यादा काम करता था. सुबह से लेकर रात तक मुझे सिर्फ काम ही सूझता था. मैं कोशिश करता था कि अपने काम के अलावा दूसरे काम भी सीखूं ताकि ऑल राउंडर हो सकूं. तुम युवाओं की तरह मैं जल्दी घर भागने की नहीं सोचता था. न ही मैंने ऐसे दोस्त बनाये थे, जो मुझे काम में डिस्टर्ब करें. मैं यह जानता था कि यह उम्र काम की है, क्योंकि इसी उम्र में हम सबसे ज्यादा ऊर्जावान होते हैं. अगर तुम चाहते हो कि 10 साल बाद तुम मेरी जगह पर आ सको, तो तुम्हें अभी से ही ज्यादा मेहनत करनी होगी.

बॉस की इस बात का असर सुधीर पर बहुत गहरा पड़ा. उसने खुद को पूरी तरह बदल दिया. दो महीने में ही बॉस का सुधीर के प्रति नजरिया बदल गया. उन्होंने सुधीर से कहा, अब मुझे तुम्हारे अंदर खुद की झलक दिखती है. मुझे भरोसा है कि तुम 10 साल बाद मेरी पोजीशन से भी बड़ी पोजीशन तक पहुंच जाओगे.

दोस्तों, अगर आप भी सफल होना चाहते हैं, तो सफल लोगों के साथ रहें और उनसे सलाह लें कि आपकी उम्र में वे क्या-क्या किया करते थे. अभी आप में किस चीज की कमी है. उनकी सलाह आपको बहुत काम आयेगी.

– बात पते की…

* अपनी ही उम्र के सफल लोगों को देखें और सोचें कि कैसे आप मेहनत और लगन के जरिये उनकी तरह बन सकते हैं. एक हेल्थी कंपीटीशन करें.

* छोटे-छोटे टारगेट बना कर चलें. अपने कार्य की क्षमता बढ़ाएं और आगे बढ़ते जाएं. फालतू बातों पर ध्यान न दें. केवल करियर पर फोकस करें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें