27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दोस्त उदास हैं, तो उन्हें अकेला न छोड़ें

दोस्ती की परख कठिन परिस्थितियों में ही होती है. हम सभी की जिंदगी में तमाम तरह के उतार-चढ़ाव आते हैं. आपके दोस्तों की जिंदगियों में भी तमाम परेशानियां होंगी, ऐसे वक्त पर आपका उनको खुश करना, उन्हें सुकून ही देगा. कई बार ऐसी परिस्थितियां आ जाती हैं, जिन्हें किसी से शेयर नहीं किया जा सकता, […]

दोस्ती की परख कठिन परिस्थितियों में ही होती है. हम सभी की जिंदगी में तमाम तरह के उतार-चढ़ाव आते हैं. आपके दोस्तों की जिंदगियों में भी तमाम परेशानियां होंगी, ऐसे वक्त पर आपका उनको खुश करना, उन्हें सुकून ही देगा. कई बार ऐसी परिस्थितियां आ जाती हैं, जिन्हें किसी से शेयर नहीं किया जा सकता, सिवाय दोस्त के. अगर आपके दोस्त भी तन्हा, उदास और अकेले हैं, तो यह आपका फर्ज है कि आप उन्हें खुश रखने की कोशिश करें. इन तरीकों को आजमाएं.

पहला तरीका. ऐसा कौन-सा शख्स होगा, जिसे फूल पसंद नहीं होंगे. अगर आपके दोस्त को भी कोई फूल पसंद है और वह इन दिनों परेशान है, तो उसे फूलों का गुलदस्ता गिफ्ट करें. उसके चेहरे पर मुसकान जरूर आ जायेगी.

दूसरा तरीका. जब हम तनाव या उदासी में होते हैं, तो हम सबकी बस एक ख्वाहिश होती है कि बस हमें कोई चुपचाप सुन ले. परेशानी के उस वक्त में आपका दोस्त भी यही चाहता होगा कि आप ध्यान से उसकी बातों को सुनें और समझें, इसलिए ऐसे वक्त पर आप अपने दोस्त की समस्या को ध्यान से सुनें और समझें कि आखिर उसे किस बात ने परेशान किया है. क्या पता आपको उसकी समस्या का कोई समाधान पता हो.
तीसरा तरीका. आपका दोस्त बहुत दिनों से लो फील कर रहा है और आपसे उसकी यह उदासी देखी नहीं जा रही है तो क्यों न आप दोनों दोस्त कहीं घूमने का प्रोग्राम बनायें. अपने दोस्त को रोड ट्रिप पर ले जाएं या शॉपिंग करें. आप साथ में कोई मजेदार फिल्म भी देख सकते हैं. आप एक साथ लंच करें. बाहर होटल में जाने के अलावा आप उसे छुट्टी के दिन घर पर इनवाइट कर सकते हैं. आप घर पर बैठ कर आराम से उसकी प्रॉब्लम को सुन सकते हैं, उसे सांत्वना दे सकते हैं.
चौथा उपाय है, कुछ क्रेजी करें. ऐसी चीजें ट्राय करें, जो आप लोगों ने लंबे समय से नहीं की हो या छोटे बच्चे ही ऐसा करते हों. आप छत पर बारिश में डांस करें. कमरे में ही डांस करें. वीडियोगेम खेलें. चेस, लूडो, ताश या कैरम खेलें.
* बात पते की…
– अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी में थोड़ा वक्त निकाल कर अपने दोस्तों को भी देख लें. हो सकता है कि उन्हें इस वक्त आपकी जरूरत हो.
– जब भी कोई उदास दिखे, उसे खुश करने की कोशिशों में जुट जाएं. सामने वाले को खुश देखने के बाद आपको जो खुशी मिलेगी, वह अनमोल होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें