29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एमसीडी चुनाव नतीजों में भाजपा की बढ़त देख सेंसेक्स ने मारी 30 हजारी छलांग, निफ्टी 9340 के आसपास

मुंबई : आज ट्रंप सरकार के 100 दिन पूरे होने और एमसीडी चुनाव के नतीजों के रुझान में भाजपा की बढ़त को देखकर घरेलू शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में जबरदस्त तेजी देखी गयी. शुरुआती कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 105 अंक यानि 0.36 फीसदी की जोरदार बढ़त के साथ […]

मुंबई : आज ट्रंप सरकार के 100 दिन पूरे होने और एमसीडी चुनाव के नतीजों के रुझान में भाजपा की बढ़त को देखकर घरेलू शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में जबरदस्त तेजी देखी गयी. शुरुआती कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 105 अंक यानि 0.36 फीसदी की जोरदार बढ़त के साथ 30,000 के पार नयी ऊंचाई से कारोबार कर रहा है. वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक निफ्टी 31 अंक यानि 0.34 फीसदी की बढ़त के साथ 9340 के के आसपास कारोबार कर रहा है.

बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 100 दिन पूरे होने और टैक्स रिफॉर्म पर ऐलानों की उम्मीद में अमेरिकी बाजार में जश्न देखने को मिला है. मंगलवार के कारोबार में नैस्डैक ने पहली बार 6000 का आंकड़ा पार करते हुए बंदी की. टैक्स रिफॉर्म पर एलानों की उम्मीद और शानदार नतीजों से अमेरिकी बाजारों में जश्न देखने को मिला है. मंगलवार के कारोबार में डाओ में 250 अंकों का उछाल देखने को मिला, जबकि नैस्डैक 6000 के पार बंद हुआ. कैटरपिलर, मैक्डॉनल्ड के नतीजे उम्मीद से बेहतर रहे हैं. यही नहीं, अब तक आये 75 फीसदी कंपनियों के नतीजे उम्मीद से बेहतर रहे हैं.

वहीं, आज ट्रंप टैक्स रिफॉर्म पर बड़े ऐलान कर सकते हैं, जिसको लेकर भी बाजार में जोश देखने को मिल रहा है. अच्छे वैश्विक संकेतो के बीच आज एशियाई बाजारों में भी तेजी देखने को मिल रही है. उधर मंगलवार को यूरोपीय बाजार भी तेजी के साथ बंद हुए. वहीं, अमेरिका में घरों की कीमतें उम्मीद से ज्यादा बढ़ीं है, जबकि सोना में गिरावट देखने को मिली है. ये 1265 डॉलर के आसपास कारोबार कर रहा है.

एमसीडी चुनाव के नतीजों का रुझान आने के बाद बुधवार को शुरुआती कारोबार में दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खऱीदारी देखने को मिल रही है. बीएसई का मिडकैप सूचकांक 0.28 फीसदी और स्मॉलकैप सूचकांक 0.58 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है. वहीं, बीएसई के तेल एवं गैस सूचकांक में 0.07 फीसदी की कमजोरी नजर आ रही है.

सार्वजनिक क्षेत्र और निजी बैंकों मे हो रही अच्छी खऱीदारी के दम पर बैंक निफ्टी 0.40 फीसदी की बढ़त के साथ 22145 के स्तर के करीब दिख रहा है. बुधवार के कारोबार में बाजार को बैंक के साथ ही मेटल, एफएमसीजी, ऑटो और रियल्टी शेयरों से सबसे ज्यादा समर्थन मिल रहा है. निफ्टी का मेटल सूचकांक 0.93 फीसदी, एफएमसीजी सूचकांक 0.50 फीसदी, ऑटो सूचकांक 0.32 फीसदी और रियल्टी सूचकांक 0.34 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें