26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ग्लोबल संकेतों से 31 हजारी होने से सिर्फ 150 अंक दूर है सेंसेक्स

मुंबई : वैश्विक संकेतों और घरेलू स्तर पर कंपनियों के आये नतीजों की वजह से शुक्रवार को शेयर बाजारों में अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है. कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स करीब 100 अंकों की अधिक की बढ़त के साथ 31,000 के रिकॉर्ड स्तर को छूने से केवल 150 अंक दूर है. इतना ही […]

मुंबई : वैश्विक संकेतों और घरेलू स्तर पर कंपनियों के आये नतीजों की वजह से शुक्रवार को शेयर बाजारों में अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है. कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स करीब 100 अंकों की अधिक की बढ़त के साथ 31,000 के रिकॉर्ड स्तर को छूने से केवल 150 अंक दूर है. इतना ही नहीं, सेंसेक्स की तरह निफ्टी ने भी करीब 22 अंकों की बढ़त से अपने कारोबार की शुरुआत की. कारोबार में बाजार को मेटल, ऑटो और एफएमसीजी शेयरों से सबसे अधिक समर्थन मिल रहा है. वहीं, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, आईटी और ऊर्जा शेयर दबाव में दिख रहे हैं.

शुक्रवार को बाजार खुलने के साथ ही बीएसई में 30 शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 106 अंक यानि 0.34 फीसदी की बढ़त के साथ 30,860 के करीब कारोबार कर रहा है. वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक निफ्टी 22 अंक यानि 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 9530 के ऊपर कारोबार कर रहा है.

शुरुआती कारोबार में दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी शानदार खरीदारी देखने को मिल रही है. बीएसई की मिडकैप इंडेक्स 0.87 फीसदी और स्मॉलकैप सूचकांक 0.91 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है. वहीं, बीएसई का ऑयल एंड गैस सूचकांक 0.70 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है.

गौरतलब है कि अच्छे नतीजों और टेक शेयरों में बढ़त से गुरुवार के कारोबार में नैस्डैक और एसएंडपी-500 सूचकांक नयी ऊंचाई पर बंद हुए, लेकिन क्रूड में गिरावट से एशियन और यूरोपियन बाजार फिसल गये हैं. उत्पादन कटौती पर सहमति के बावजूद कच्चा तेल फिसल गया है. कच्चे तेल में करीब 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है और ब्रेंट 52 डॉलर प्रति बैरल के नीचे नजर आ रहा है. उत्पादन कटौती 9 महीने बढ़ाने पर ओपेक सहमत हो गया है.

हालांकि, रिटेल सेक्टर के अच्छे नतीजे के असर से कल के कारोबार में अमेरिकी बाजार भागे हैं. आईटी शेयरों में रैली से भी बाजार को सहारा मिला है. उधर, अमेरिका में साप्ताहिक बेरोजगारी दावा 2.34 लाख पर रहा है. यूरोपीय बाजारों में कमजोरी देखने को मिली है. वहीं, फेड मिनट्स के चलते डॉलर में दबाव बरकरार है, जबकि सोने में सपाट कारोबार देखने को मिल रहा है और ये 1254 डॉलर प्रति औंस के आसपास दिख रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें