28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ट्रंप का टैक्स रेट घटाते ही एक दिन की रैली के बाद फ्लैट हुआ शेयर बाजार, शुरुआती कारोबार में 10.56 अंक बढ़ा सेंसेक्स

मुंबई : चुनावी वादा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से टैक्स की दरों में कटौती करने से बुधवार की रैली के बाद गुरुवार को शेयर बाजारों ने मामूली बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की. गुरुवार को शुरुआती कारोबार में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में हल्की बढ़त का रुख नजर आया. बाजार […]

मुंबई : चुनावी वादा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से टैक्स की दरों में कटौती करने से बुधवार की रैली के बाद गुरुवार को शेयर बाजारों ने मामूली बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की. गुरुवार को शुरुआती कारोबार में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में हल्की बढ़त का रुख नजर आया. बाजार खुलने के साथ ही सेंसेक्‍स 0.04 फीसदी के सा‍थ 10.56 अंक बढ़कर 30,143.91 पर आ गया.

वहीं नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (एनएसई) भी 0.07 फीसदी यानी 6.45 अंक उठकर 9,358.30 पर पहुंच गया. बुधवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स में 190.11 अंक का इजाफा हुआ था और यह 0.63 फीसदी बढ़कर 30,133.35 पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज ने भी बुधवार के कारोबार में बढ़त बनायी थी और यह 45.25 अंक या 0.49 फीसदी की वृद्धि के साथ 9,351.85 पर बंद हुआ.

ट्रंप प्रशासन ने बुधवार को व्यापार एवं व्यक्तिगत श्रेणियों में टैक्स की दरों में काफी कटौती की घोषणा की और इसे अमेरिकी इतिहास में हुई सबसे बड़ी कर कटौतियों में से एक दिया. अमेरिका की ओर से टैक्स की दरों में कटौती का असर सबसे पहले वॉल स्ट्रीट पर पड़ा और उसके कारोबार में मंदी देखी गयी. इसके साथ ही, एशियाई बाजारों में भी नरमी का रुख रहा.

उधर, दूसरी ओर ट्रंप प्रशासन की ओर से टैक्स सुधार नीति को पेश किये जाने की आस में बुधवार को भारतीय शेयर बाजारों का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स ने इतिहास रचते हुए 30,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर लिया था. ठीक इसके एक दिन बाद जब अमेरिका में ट्रंप प्रशासन की ओर से टैक्स में भारी कटौती करने का ऐलान किया गया, तो वैश्विक बाजारों में आये नकारात्मक रुख के कारण गुरुवार को भारत के घरेलू शेयर बाजारों ने मामूली बढ़त के साथ अपने कारोबार की शुरुआत की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें