36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विश्व शतरंज चैंपियनशिप : आनंद के सामने खिताब बचाने की चुनौती

सोच्चि : विश्व शतरंज चैंपियनशिप के मुकाबले में भारतीय स्टार विश्वनाथन आनंद परेशानी में हैं. कल आनंद ने कार्लसन के साथ आठवीं बाजी भी ड्रा खेली. अब चैंपियनशिप में चार बाजियां बची हैं और वह पूरे एक अंक से पीछे हैं. कार्लसन आठ मुकाबलों के बाद 4-5 – 3-5 से आगे हैं और आनंद पर […]

सोच्चि : विश्व शतरंज चैंपियनशिप के मुकाबले में भारतीय स्टार विश्वनाथन आनंद परेशानी में हैं. कल आनंद ने कार्लसन के साथ आठवीं बाजी भी ड्रा खेली. अब चैंपियनशिप में चार बाजियां बची हैं और वह पूरे एक अंक से पीछे हैं.

कार्लसन आठ मुकाबलों के बाद 4-5 – 3-5 से आगे हैं और आनंद पर कम से कम एक जीत दर्ज करने का काफी दबाव है. अगले दो मुकाबलों में अगर ऐसा नहीं हो सका तो आनंद के लिए काफी देर हो जायेगी.
कल होने वाले नौवें मुकाबले से पहले आनंद के लिए चिंता का सबब सिर्फ मैच की स्थिति नहीं बल्कि कार्लसन की तैयारी भी होगी. आनंद ने तीसरे मुकाबले में अच्छी तैयारी की थी लेकिन उसके बाद से कार्लसन पक्की तैयारियों के साथ उतरे हैं. नार्वे के इस खिलाड़ी ने नित नयी चालों के अलावा आनंद की ताकत मानी जाने वाली शुरुआती चालों के तिलिस्म को भी तोड़ दिया है.

आठवें मुकाबले में यह स्पष्ट हो गया कि आनंद को बेहतर तैयारी करनी होगी. कार्लसन ने काले मोहरों से काफी तेजी से चालें चली जबकि आनंद ने काफी समय लिया. जब तक उनके सोचने का समय आया तब तक ड्रा लगभग तय हो चुका था.

कार्लसन अब खिताब बरकरार रखने से सिर्फ चार ड्रा दूर है. कार्लसन गलतियां करने के आदिनहीं हैं और खिताब के करीब पहुंचकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं. आनंद को अब सफेद या काले मोहरों की परवाह किये बिना अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा ताकि खुद को पेचीदा हालात से बाहर निकाल सके.
भारतीय खेमा एक और सिसलियन डिफेंस अपनाने की सोच रहा होगा लेकिन छठे मुकाबले में आनंद की करारी हार उनके जेहन में होगी. आनंद छठे मुकाबले में शुरुआत में ही दबाव में आ गए और उससे उबर नहीं सके.

उसके बाद से कार्लसन हावी हो गए हैं और आनंद की शुरुआती चालों को उन्होंने बेअसर कर दिया है. आनंद कल काले मोहरों से खेलेंगे. विश्व चैंपियनशिप के इस मुकाबले में अगर कोई मोड़ आना है तो अगले दो दिन में ही आयेगा, क्योंकि उसके बाद आनंद की वापसी के रास्ते बंद हो जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें