31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्टार्टअप से जुड़ने से पहले खुद से करें ये सवाल

मौजूदा दौर में स्टार्टअप कंपनियों के लिए भारत में माहौल काफी अच्छा है. सरकार द्वारा इस दिशा में निवेश करने की योजनाएं भी बनायी जा रही हैं. दरअसल, स्टार्टअप इंडिया का फोकस युवाओं के लिए बिजनेस का महौल तैयार करना है. लेकिन किसी भी स्टार्टअप से जुड़ने से पहले युवाओं के जेहन में कई तरह […]

मौजूदा दौर में स्टार्टअप कंपनियों के लिए भारत में माहौल काफी अच्छा है. सरकार द्वारा इस दिशा में निवेश करने की योजनाएं भी बनायी जा रही हैं. दरअसल, स्टार्टअप इंडिया का फोकस युवाओं के लिए बिजनेस का महौल तैयार करना है. लेकिन किसी भी स्टार्टअप से जुड़ने से पहले युवाओं के जेहन में कई तरह के सवाल उठते हैं. ऐसे में जरूरी है कि किसी भी स्टार्टअप के साथ अपने कैरियर को नया मोड़ देने से पहले इन सवालों के जवाब जरूर तलाश लें.
कौन है कंपनी का फाउंडर?
सबसे पहले तो कंपनी के फाउंडर के बारे में जानकारी लें. उनके पर्सनल बैकग्राउंड से लेकर कैरियर ग्राफ को जरूर देखें. फाउंडर्स के वर्क रिकॉर्ड को गूगल पर सर्च करना न भूलें. इसके लिए आप गूगलप्लस, ट्विटर और लिंक्डइन जैसी वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं.
आप स्टार्टअप से क्यों जुड़ना चाहते हैं?
किसी भी स्टार्टअप कंपनी को ज्वॉइन करने से पहले खुद से भी यह सवाल करना न भूलें कि आप उस कंपनी में क्यों काम करना चाहते हैं. अगर आपका जवाब सिर्फ सैलरी है, तो एक बार और सोच लें. हो सकता है कि वहां का काम आपको पसंद न आये और तब दूसरी नौकरी खोजने में परेशानी हो.
इस नये सफर में आपको कितना फायदा होगा?
स्टार्टअप ज्वॉइन करने से पहले यह जरूर सोचें कि इससे आपको कितना फायदा होगा. अगर आप मौजूदा नौकरी सिर्फ इसलिए छोड़ना चाहते हैं कि आप अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं हैं तो उसके काम के बारे में विस्तार से जानकारी ले लें. वहां आपको कितना सीखने का मौका मिलेगा, यह भी पता करना न भूलें.
कौन हैं कंपनी के प्रतिद्वंदी?
कंपनी के बारे में जब आप जानकारी जुटाएं तो उनके कंपटिटर के बारे में जानकारी जुटाना न भूलें. यह पता लगाएं कि उस फील्ड की दूसरी कंपनियां कौन-सी हैं और वे एक-दूसरे को कैसे टक्कर दे रही हैं.
क्या होगा स्टार्टअप का भविष्य?
ज्यादातर स्टार्टअप कंपनियों की सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि वे कुछ महीनों के बाद ही बंद भी हो जाती हैं. पूरी कंपनी का आकलन कर यह जरूर जान लें कि यह स्टार्टअप सर्वाइव कर पायेगा या नहीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें