28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चौथे दिन भक्तों ने की मां कूष्माण्डा की आराधना

मां दुर्गा के जयकारे से गूंजता रहा मंदिर परिसर सीवान : शारदीय नवरात्र के चौथे दिन भक्तों ने पूरी श्रद्धा के साथ मां कूष्माण्डा स्वरूप की उपासना की. देवी मंदिरों में पूरे दिन भक्तों की भीड़ रही.महिलाओं ने उपवास रखकर पूजा-अर्चना की. मंदिरों में श्रद्धालुओं ने हवन किया और मां के दर्शन किये. शहर के […]

मां दुर्गा के जयकारे से गूंजता रहा मंदिर परिसर
सीवान : शारदीय नवरात्र के चौथे दिन भक्तों ने पूरी श्रद्धा के साथ मां कूष्माण्डा स्वरूप की उपासना की. देवी मंदिरों में पूरे दिन भक्तों की भीड़ रही.महिलाओं ने उपवास रखकर पूजा-अर्चना की. मंदिरों में श्रद्धालुओं ने हवन किया और मां के दर्शन किये. शहर के कचहरी रोड स्थित दुर्गा मंदिर, गांधी मैदान स्थित बुढ़िया माई मंदिर, रजिस्ट्री कचहरी रोड स्थित काली मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लग गया. दिन भर भक्तों की लंबी कतारें लगी रहीं. लोगों ने कतारबद्ध होकर मां के दर्शन किये.
दोपहर के समय भीड़ कुछ कम रही लेकिन शाम के समय श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा. यहां सुबह शाम होनेवाली विशेष आरती में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया. वहीं, बुढ़िया माई मंदिरों का पट खुलते ही मां के जयकारे लगाते हुए भक्तों ने प्रवेश किया और मां की पूजा की.
शंख, घंटे और मां की आरती से मंदिर और आसपास के क्षेत्र गूंज उठे. इसी तरह ग्रामीण अंचलों में भी पूजा-अर्चना करने के लिए मंदिरों में भक्तों की भीड़ प्रतिदिन उमड़ रही है. इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र में गोरेयाकोठी, बसंतपुर, भगवानपुर हाट, बड़हरिया, दरौंदा, महाराजगंज, सिसवन, पचरुखी, आंदर, रघुनाथपुर, जीरादेई, नौतन, दरौली में भी शारदीय नवरात्र के चौथे दिन का व्रत रखकर पूजन किया. भक्तों ने मां से अपनी कृपा बनाये रखने का वर मांगा. मंदिरों में पूरे दिन भक्तों की भारी भीड़ लगी रही.
दरौंदा. शारदीय नवरात्र को लेकर पूजा पंडालों में खासकर महिला श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने लगी है. सुबह में जहां माता की पूजा करने के लिए पुरुष व महिलाओं की भीड़ लगी रहती है, वहीं शाम को दीपदान देने के लिए पूजा पंडालों एवं मंदिरों में भीड़ उमड़ रही है. दीप दान के समय पूजा पंडालों की शोभा देखते ही बन रही है. पूजा पंडालों में गूंज रहे दुर्गा सप्तशती तथा रामायण पाठ से वातावरण आध्यात्मिक हो गया है.
प्रखंड स्थित मेन रोड, गोला बाजार, जिलेबिया गली, लीलासाह का पोखरा, बगौरा, हडसर, भीखा बांध, जलालपुर, डीबी बाजार सहित आदि जगहों पर माता दुर्गा की पूजा व मेले का आयोजन किया जा रहा है. सभी जगहों पर मेला समिति द्वारा कमेटी का गठन किया गया है. मेला समिति के अध्यक्ष टुनटुन प्रसाद, दुर्गा प्रसाद, दिनेश राय, मनोज चौरसिया, झूलन शाह, राकेश कुमार, सुरेंद्र सिंह ने बताया कि चार दिनों तक मेले का आयोजन किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें