32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शहाबुद्दीन की पेशी कल : वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तिहाड़ से होगी मुकदमों की सुनवाई…पढ़ें

सीवान : सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर विशेष अदालत में पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन से जुड़े मामलों की सुनवाई चलती रही है. इस बीच सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर ही मंडल कारा से पूर्व सांसद को दो दिन पूर्व तिहाड़ जेल में शिफ्ट कर दिया गया. ऐसे में अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही […]

सीवान : सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर विशेष अदालत में पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन से जुड़े मामलों की सुनवाई चलती रही है. इस बीच सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर ही मंडल कारा से पूर्व सांसद को दो दिन पूर्व तिहाड़ जेल में शिफ्ट कर दिया गया. ऐसे में अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही मुकदमों की सुनवाई तिहाड़ जेल से होनी है. इसको लेकर जिला प्रशासन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम को युद्ध स्तर पर दुरुस्त करने का कार्य पूरा कर लिया है. अब सुनवाई को लेकर मात्र सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन का इंतजार है.

वर्ष 2006 में हाइकोर्ट ने मंडलकारा में विशेष अदालत का गठन करने का आदेश दिया था. इस आदेश के खिलाफ बचाव पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी, जहां सर्वोच्च न्यायालय ने सुनवाई करते हुए बचाव पक्ष के आवेदन को खारिज करते हुए हाइकोर्ट के आदेश को बरकरार रखा था. इसके चलते मो. शहाबुद्दीन से जुड़े मामलों की मंडल कारा में गठित विशेष अदालत में सुनवाई चलती रही. पहली बार सुप्रीम कोर्ट के ही आदेश पर अब मो. शहाबुद्दीन को मंडल कारा से दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल में शिफ्ट किया गया है.

ऐसी स्थिति में उनसे संबंधित मामलों की सुनवाई के लिए पूर्व सांसद के हर तिथि को मौजूद हो पाना संभव नहीं हो पायेगा. ऐसे में अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही उनके मुकदमों की सुनवाई तय मानी जा रही है. इसको लेकर पूर्व से ही तैयारी शुरू हो गयी थी. पूर्व में मंडल कारा में रहे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष को दुरुस्त करने का कार्य लोक निर्माण के भवन विभाग द्वारा किया जा रहा था. इसे अब पूरा कर लिया गया है.

उधर, व्यवहार न्यायालय परिसर में भी मौजूद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष को भी दुरुस्त किया गया है. अब दोनों स्थानों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम तैयार हो जाने के बाद तकनीकी जानकारों के मुताबिक मात्र इंटरनेट कनेक्शन लिया जाना शेष है. खास बात यह है कि मो. शहाबुद्दीन के मंडल कारा में मौजूदगी के चलते पूर्व में यहां सुनवाई होती थी. अब तिहाड़ जेल भेजने के बाद पूर्व में जारी आदेश में संशोधन होने के बाद ही कोर्ट में बने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम से सुनवाई हो पायेगी.

वहीं, मौजूदा निर्देश के मुताबिक मंडल कारा में ही सुनवाई होनी चाहिए. हालांकि मो.शहाबुद्दीन के यहां से चले जाने के चलते मंडल कारा में सुनवाई संभव नजर नहीं आ रही है. ऐसे में निचली अदालत को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का इंतजार है

तिहाड़ भेजे जाने की जानकारी कोर्ट को दी
सीवान. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के पर राजद के पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन को तिहाड़ जेल भेज दिये जाने की सूचना से मंगलवार को जेल प्रशासन ने विशेष अदालत को अवगत कराया. 18 फरवरी की रात जेल में बंद मोहम्मद शहाबुद्दीन को तिहाड़ जेल ले जाने के लिए सुरक्षा टीम रवाना हो गयी थी. इसके दूसरे दिन वे तिहाड़ जेल पहुंचे. उधर, विशेष कोर्ट को इसकी जानकारी नहीं दी गयी थी. इसके चलते न्यायाधीश बीके शुक्ल व अभियोजन पक्ष कोर्ट में दूसरे दिन भी रहे.

इस बीच अब जेल अधीक्षक विधु शेखर ने पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जिला प्रशासन द्वारा उक्त तिथि को तिहाड़ जेल भेज देने की सूचना से विशेष अदालत को अवगत कराया.

सुनवाई की तिथि कल

सीवान. मो. शहाबुद्दीन से जुड़े मामले की पूर्व निर्धारित तिथि के मुताबिक गुरुवार को मंडल कारा की विशेष अदालत में सुनवाई तय है. हालांकि तिहाड़ जेल में मो. शहाबुद्दीन को शिफ्ट किये जाने के बाद ऊपरी अदालत की कोई गाइडलाइन नहीं आने से यहां सुनवाई लंबित रह सकती है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें