36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

116 प्रधानाध्यापकों पर 34.51 लाख का जुर्माना

डुमरा : सरकारी विद्यालयों में बच्चों के अधिक से अधिक नामांकन बढ़ाने व उनके उपस्थिति के साथ-साथ बच्चों के पोषण स्तर सुधारने की दृष्टिकोण से मध्याह्न भोजन योजना संचालित की गयी है. उक्त योजना का जमीनी हाल यह कि विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति अधिक दर्ज कर एमडीएम की राशि व बड़े पैमाने पर अनियमितता […]

डुमरा : सरकारी विद्यालयों में बच्चों के अधिक से अधिक नामांकन बढ़ाने व उनके उपस्थिति के साथ-साथ बच्चों के पोषण स्तर सुधारने की दृष्टिकोण से मध्याह्न भोजन योजना संचालित की गयी है. उक्त योजना का जमीनी हाल यह कि विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति अधिक दर्ज कर एमडीएम की राशि व बड़े पैमाने पर अनियमितता बरती जा रही है.

शैक्षणिक वर्ष 2016-17 में कुल 116 विद्यालयों में एमडीएम के संचालन में गड़बड़ी उजागर हुई है. विभाग ने उक्त विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के विरुद्ध बतौर अर्थदंड 34 लाख 51 हजार 679 रुपये जुर्माना लगाया गया है. जिसमें 3 लाख 97 हजार 342 रुपये की वसूली हुई तो डीइओ द्वारा 4 लाख 16 हजार 870 रुपये अर्थदंड की राशि को निरस्त कर दिया गया है. शेष 26 लाख 37 हजार 467 रुपये अब तक शिक्षकों पर बकाया है.
डीइओ द्वारा निरस्त अर्थदंड
मध्याह्न भोजन योजना में अनियमितता के मामले पर अधिकारियों द्वारा लगाये गये अर्थदंड को लेकर डीइओ द्वारा 8 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों पर लगाये गये अर्थदंड की राशि 4 लाख 16 हजार 870 रुपये को निरस्त कर दिया गया है.
उक्त कार्रवाई डीइओ ने अपील के दौरान किया है. जिन विद्यालयों का अर्थदंड निरस्त किया गया है, उनमें आठ विद्यालय शामिल है. बताया गया हैं कि परिहार के मध्य विद्यालय चंदौली उर्दू का 247999 रुपये तो बैरगनिया प्रखंड के मध्य विद्यालय, बेला का 58842, प्राथमिक विद्यालय, धुनिया पकिर टोल का 57658, प्राथमिक विद्यालय बलगोट का 25465, प्राथमिक विद्यालय भारती टोल का 5285, प्राथमिक विद्यालय जोरीयाही मसजिद का 4324, प्रावि सुंदर टोल का 100090 व प्रावि डिस्टोल का 7207 रुपये बतौर अर्थदंड बीइओ ने माफ कर दिया.
एमडीएम में अनियमितता उजागर होने का मामला
वित्तीय वर्ष 2016-2017 में मध्याह्न भोजन योजना में अनियमितता को लेकर जिले के 138 एचएम दंडित
अनियमितता के मामले में प्रधानाध्यापक तलब : डुमरा. परिहार प्रखंड के मध्य विद्यालय, चांदी राजवाड़ा में मध्याह्न भोजन योजना में बड़े पैमाने पर घोटाला करने के एक शिकायत पर डीइओ सुरेश प्रसाद ने प्रधानाध्यापिका किरण देवी से जवाब-तलब किया है. साथ हीं डीइओ ने तीन दिनों के अंदर स्थिति स्पष्ट करने का आदेश दिया है. बताया गया हैं कि उक्त विद्यालय के अध्यक्ष सुनैना देवी ने डीइओ को एक पत्र सौंपकर विद्यालय में बरती जा रही अनियमितता के संबंध में तिथिवार बच्चों की संख्या से संबंधित रिपोर्ट सौंपा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें