31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मंगला उषा पूजा. सांपु नाल से सुहागिनों ने निकाली कलश यात्रा

पूजा में खुशहाली की कामना मनोहरपुर/आनंदपुर : मंगलवार को मंगला उषा पूजा का धूमधाम आयोजन से किया गया. आनंदपुर के नया हरिजन बस्ती स्थित मंगला मंदिर व मनोहरपुर में श्रद्धापूर्वक मां मंगला की पूजा की गयी. आनंदपुर स्थित मंगला मंदिर में पूजा की शुरुआत कलश यात्रा से की गयी. व्रती सुहागिनों ने सांपु नाला से […]

पूजा में खुशहाली की कामना

मनोहरपुर/आनंदपुर : मंगलवार को मंगला उषा पूजा का धूमधाम आयोजन से किया गया. आनंदपुर के नया हरिजन बस्ती स्थित मंगला मंदिर व मनोहरपुर में श्रद्धापूर्वक मां मंगला की पूजा की गयी. आनंदपुर स्थित मंगला मंदिर में पूजा की शुरुआत कलश यात्रा से की गयी. व्रती सुहागिनों ने सांपु नाला से कलश में जल भर कर मां मंगला की जयकारे लगाते हुए गाजे-बाजे के साथ मंदिर पहुंची, जहां व्रती महिलाओं का पुष्प छिड़क कर व पैर धोकर स्वागत किया गया.
इस दौरान बच्चों में व्रती महिलाओं की पैर छूने की होड़ लगी रही. इसके बाद पुजारी सिलास करवा ने मंदिर में कलशों की विधिवत स्थापना कर मां मंगला की पूजा-अर्चना की. पूजा बाद भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण किया गया. इधर, मनोहरपुर में भी नदी से व्रती महिलाओं ने घट में जल भर कर पूजा में हिस्सा लिया.
खुशहाली व पुत्र प्राप्ति के लिए घटयात्रा : मान्यता है कि कलश यात्रा में शामिल भक्तों को मां मंगला खुशहाली व नि:संतानों को संतान का सुख देती हैं. इसी कामना के साथ सुहागिन महिलाएं नदी से जलभर कर मंदिर में स्थापित करती हैं और पुत्र प्राप्ति के लिए मां मंगला से मन्नत मांगती हैं.
नये फलों का लगता है भोग : प्रतिवर्ष चैत्र माह के दूसरे या तीसरे मंगलवार को होने वाली इस पूजा में विशेष रूप से पलास एवं साल के फूल, केंदु,चाहर जैसे नये फल समेत अन्य फलों का भोग लगाया जाता है.
दूर-दराज से जुटे श्रद्धालु : आनंदपुर के हरिजन बस्ती में आयोजित मंगला पूजा में दूर-दराज से बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हुई. यहां आनंदपुर के अलावा मनोहरपुर, चिरिया, ढीपा, बड़पोस, उंधन समेत आसपास के गांवों के श्रद्धालु पहुंचे और मन्नत मांगते हुए मां मंगला की पूजा की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें