34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चक्रधरपुर में नक्सलियों के साथ पुलिस की मुठभेड़, जान बचाकर साथियों के साथ भागा महाराज प्रमाणिक

चाईबासा : चक्रधरपुर के झरझरा क्षेत्र में सोमवार को हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के दौरान एक नक्सली को गिरफ्तार कर लिया गया. महाराज प्रमाणिक के दस्ते के साथ एक घंटे की मुठभेड़ में दोनों ओर से 100 राउंड गोलियां चलीं. मुठभेड़ खत्म होने के बाद मौके से पुलिस ने दो इंसास राइफल, तीन मैग्जीन समेत अन्य […]

चाईबासा : चक्रधरपुर के झरझरा क्षेत्र में सोमवार को हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के दौरान एक नक्सली को गिरफ्तार कर लिया गया. महाराज प्रमाणिक के दस्ते के साथ एक घंटे की मुठभेड़ में दोनों ओर से 100 राउंड गोलियां चलीं.

मुठभेड़ खत्म होने के बाद मौके से पुलिस ने दो इंसास राइफल, तीन मैग्जीन समेत अन्य सामान बरामद किये हैं. बरामद राइफल नक्सलियों ने पुलिस से ही छीने थे. जानकारी के अनुसार, पुलिस को सूचना मिली थी की नक्सली संदीप दा का दस्ता सारंडा से निकलकर पोड़ाहाट में शरण लिये हुए है. संदीप दा के छिपे होने की सूचना पर पुलिस झरझरा पहुंची. दोपहर करीब साढ़े 12 बजे नक्सली दस्ते से मुठभेड़ हो गयी. मुठभेड़ के दौरान नक्सली कुजरी मुंडा पुलिस के हत्थे चढ़ गया. कुजरी ने कन्फर्म किया कि संदीप दा नहीं बल्कि नक्सली महाराज प्रमाणिक अपने 12 सदस्यीय दस्ते के साथ क्षेत्र में छिपा हुआ था और मुठभेड़ उसी दस्ते के साथ हुई.

मुठभेड़ के बाद मौके से दो इंसास राइफल, तीन मैगजीन, एक कैमरा, एक वॉकी-टॉकी समेत कई अन्य सामान मिले हैं. पुलिस गिरफ्तार नक्सली मुंडा से पूछताछ कर रही है. उससे नक्सली महाराज प्रमाणिक के संबंध में कई गुप्त जानकारियां मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा संदीप दा की गतिविधियों के बारे में भी जानकारी निकालने की कोशिश की जा रही है.

पुलिस को उड़ाने के लिए पुलिया पर लगाया गया 40 किलोग्राम आइइडी बरामद

नक्सलियों के खिलाफ अभियान पर पुलिस की तीन पार्टियां निकली थी. एक पार्टी ने नक्सलियों द्वारा लगाये गये पोस्टरों को जब्त कर लिया. इसके बाद नक्सली दस्ते के खिलाफ कॉबिंग ऑपरेशन शुरू हुआ. इस दौरान पुलिस की एक पार्टी ने सुरगुड़ा पुलिया पर प्लांट किया गया 40 किलो का आइइडी बरामद किया. इसे पुलिस को उड़ाने के उद्देश्य से वहां लगाया गया था. फोर्स के बम निरोधक दस्ते ने विस्फोटकों को तुरंत नष्ट कर दिया. दूसरी ओर संदीप की खोज में निकली पार्टी की नक्सलियों से मुठभेड़ हो गयी.

दो-तीन सदस्य करते रहे फायरिंग

चक्रधरपुर : झरझरा क्षेत्र में सोमवार को मुठभेड़ शुरू होते ही नक्सली महाराज प्रमाणिक अपने अधिकांश साथियों के साथ भाग निकला. पुलिस सूत्रों के अनुसार मुठभेड़ के कुछ देर बाद महाराज प्रामाणिक घटनास्थल से अपने कुछ साथियों के साथ फरार हो गया. उसके बाद दस्ते के दो-तीन सदस्य फोर्स को रोके रखने के लिये रुक-रुक कर फायरिंग करते रहे और बाद में वे भी भाग निकले. पुलिस को भारी पड़ता देख भागे नक्सली : जानकारी के अनुसार रुक-रुककर करीब एक घंटे तक दोनों तरफ से फायरिंग होती रही. करीब 100 राउंड फायरिंग के बाद पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सली जंगल की ओर से भाग निकले. पुलिस पार्टी को देख महाराज प्रामाणिक दस्ते ने पहले फायरिंग शुरू की. जवाब में पुलिस ने फायरिंग की.
नक्सलियों की पोस्टरबाजी से पुलिस को मिला क्लू
क्षेत्र में संदीप दा के दस्ते के मौजूद होने की सूचना के आधार पर सोमवार को डीआइजी साकेत कुमार सिंह के निर्देश व एसपी अनीश कुमार गुप्ता की देखरेख में अभियान की तैयारी चल रही थी. इसी बीच केरा व आसपास के क्षेत्रों सुबह पोस्टरबाजी कर नक्सलियों ने अपनी उपस्थिति के संकेत दे दिये. इससे पुलिस की सूचना पुख्ता हो गयी. पुलिस ने बिना समय गवांये अभियान की शुरुआत कर दी. चार घंटे बाद नक्सलियों से सामना हो गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें