30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लाखों के अजगर के चमड़े सहित पांच गिरफ्तार

गैंडा हत्याकांड से भी जुड़े होने की संभावना सभी आरोपी अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरोह के सदस्य पकड़े गये लोगों में एक रेल कर्मचारी और एक फर्जी पत्रकार भी शामिल सिलीगुड़ी. वन संपत्तियों की तस्करी करने वाला एक और गिरोह वन विभाग के हत्थे चढ़ा है. उत्तर बंगाल के मुख्य वन संरक्षक श्री बालोच के निर्देशानुसार डीएफओ […]

गैंडा हत्याकांड से भी जुड़े होने की संभावना
सभी आरोपी अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरोह के सदस्य
पकड़े गये लोगों में एक रेल कर्मचारी और एक फर्जी पत्रकार भी शामिल
सिलीगुड़ी. वन संपत्तियों की तस्करी करने वाला एक और गिरोह वन विभाग के हत्थे चढ़ा है. उत्तर बंगाल के मुख्य वन संरक्षक श्री बालोच के निर्देशानुसार डीएफओ वैकुंठपुर उमा रानी, एडीएफओ राहुल व बेलाकोवा के रेंजर संजय दत्त के नेतृत्व में चलाये गये एक अभियान में 17 फीट लंबे अजगर का चमड़ा बरामद किया गया है.
अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत लाखों रुपये में है. इसके अतिरिक्त वन संपत्ति की तस्करी करने वाले गिरोह के पांच लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है. इनमें से एक ने खुद को रेलवे कर्मचारी व एक ने पत्रकार बताया है. वन विभाग ने पूरे मामले को लेकर जांच शुरू कर दी है.
एक सूचना के आधार पर मंगलवार की रात जलपाईगुड़ी जिला अंतर्गत चालसा के एक होटल से पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वन अधिकारियों को इनके पास से करीब 17 फीट लंबा अजगर का चमड़ा बरामद हुआ है. गिरफ्तार तस्करों में सुनील उरांव, विमल कुमार केडिया, नरेश मित्तल, प्रसेनजीत राय व लाल मोहन बर्मन शामिल हैं. आरोपी सुनील उरांव उसी होटल का मालिक है जिस होटल से आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है. लाल मोहन बर्मन ठेकेदार के अंतर्गत रेलवे का कर्मचारी है. इसके अतिरिक्त विमल कुमार केडिया खुद को पत्रकार बता रहा है. उसने अपना एक पहचान पत्र वन विभाग को दिया है . प्राथमिक जांच के अनुसार वह पहचान पत्र फर्जी है. यह फर्जी पत्रकार सिलीगुड़ी के हैदरपाड़ा इलाके का निवासी है. सुनील उरांव मालबाजार, नरेश मित्तल मेटली व प्रसेनजीत राय जलपाईगुड़ी के शेखर पाड़ा व लाल मोहन वर्मन चालसा का रहने वाला है.
सभी आरोपी काफी समय से तस्करी के धंधे में लिप्त हैं. गौरतलब है कि हाल ही में गोरूमारा के जंगलों में दो गैंडों का शव मिट्टी के भीतर से बरामद किया गया. गैंडा के सींग गायब थे. गिरफ्तार आरोपियों में से कुछ लोग इस कांड के साथ भी जुड़े हैं. वेलाकोबा के रेंजर संजय दत्त ने बताया कि सूचना थी कि गैंडा हत्याकांड के कुछ आरोपी चालसा के एक होटल में जमा हो रहे हैं. अभियान में होटल के कमरे से पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया. उनके पास से एक लंबा अजगर का चमड़ा बरामद हुआ है.
एडीएफओ राहुल कुमार ने बताया कि वैकुंठपुर और जलपाईगुड़ी वन विभाग के संयुक्त अभियान में यह सफलता हासिल हुई है. व वैकुंठपुर वन विभाग की डीएफओ उमा रानी ने बताया कि पांचों आरोपियों को बुधवार को जलपाईगुड़ी अदालत में पेश कर रिमांड मांगी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें