27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत में बोन मैरो स्टेम सेल डोनर की संख्या कम

कोलकाता. भारत में बोन मैरो स्टेम सेल डोनरों की संख्या 1,80,000 है जो कि विश्व के कुल डोनरों की संख्या के मुकाबले एक प्रतिशत है. एक रिपोर्ट के अनुसार 40-50 प्रतिशत स्टेम सेल डोनर या तो उपलब्ध हैं या समय पर दान करने से पीछे हट जाते हैं. लाइफ सेल द्वारा एक बेबी कोर्ड शेयर […]

कोलकाता. भारत में बोन मैरो स्टेम सेल डोनरों की संख्या 1,80,000 है जो कि विश्व के कुल डोनरों की संख्या के मुकाबले एक प्रतिशत है. एक रिपोर्ट के अनुसार 40-50 प्रतिशत स्टेम सेल डोनर या तो उपलब्ध हैं या समय पर दान करने से पीछे हट जाते हैं. लाइफ सेल द्वारा एक बेबी कोर्ड शेयर नामक कम्युनिटी स्टेम सेल बैकिंग का उदघाटन किया गया है.

इससे मैचिंग स्टेम सेल का पता लगाने की चुनौतियों को कम करने के साथ संरक्षित कोर्ड स्टेम सेल को पैरेंट्स के कम्यूनिटी के बीच उपलब्ध कराने में आसानी होगी. इस मौके पर लाइफ सेल के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ मयूर अभया ने कहा कि इस कम्युनिटी बैकिंग के द्वारा माता-पिता को अपने बच्चे की स्टेम सेल को संरक्षित रखने में मदद मिलेगी.

कम्युनिटी बैकिंग के कोर्ड ब्लड शाखा के द्वारा भारत विश्व स्तर पर स्टेम सेल की सूची में शामिल होने के साथ दुनिया भर में भारतीय मूल के लोगों के लिए स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करने में मदद मिलेगी. इसके द्वारा माता -पिता के साथ -साथ भाई बहनों के इलाज के लिए स्टेम सेल का उपयोग हो सकेगा. इस अवसर पर डॉ पुर्विस पारीख ने कहा कि रोगियों में डोनर स्टेम सेल ट्रांसप्लांट की स्थिति रोगी के स्वंय के स्टेम सेल की स्थिति से चार गुणा अधिक होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें