27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टेट : उम्मीदवारों की नियुक्ति प्रक्रिया जारी

बालूरघाट. दक्षिण दिनाजपुर जिले में टेट परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्त करने की प्रक्रिया जारी है. हालांकि इसको लेकर जिला प्राथमिक शिक्षा संसद पर कई तरह के आरोप भी लग रहे हैं. आरोप है कि अप्रशिक्षित उम्मीदवारों को भी नियुक्ति दी जा रही है. हालांकि जिला स्कूल निरीक्षक (डीआइ) […]

बालूरघाट. दक्षिण दिनाजपुर जिले में टेट परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्त करने की प्रक्रिया जारी है. हालांकि इसको लेकर जिला प्राथमिक शिक्षा संसद पर कई तरह के आरोप भी लग रहे हैं.

आरोप है कि अप्रशिक्षित उम्मीदवारों को भी नियुक्ति दी जा रही है. हालांकि जिला स्कूल निरीक्षक (डीआइ) ने नियुक्ति प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की धांधली के आरोपों से इंकार किया है. उनका कहना है कि तमाम नियमों एवं कानूनों के अनुसार ही शिक्षकों की नियुक्ति हो रही है. जिला प्राथमिक विद्यालय संसद सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जिले के विभिन्न प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया फरवरी से पहले सप्ताह से ही शुरू कर दी गई है. नियुक्ति को लेकर अभी भी काउंसिलिंग का क्रम जारी है.

अब तक 289 शिक्षकों की नियुक्ति हो गई है. इनमें से 286 प्रशिक्षित हैं. बाकी तीन लोगों को आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद नियुक्ति पत्र दिये जायेंगे. उसके बाद 858 अप्रशिक्षित शिक्षकों की भी नियुक्ति दे दी गई. इस तरह से अब तक दक्षिण दिनाजपुर जिले में 1107 टेट सफल उम्मीदवारों को नौकरी दे दी गई है. डीआइ ने बताया है कि अभी जिले में प्राथमिक शिक्षकों के 1180 पद रिक्त हैं.

इनमें से 1107 पर बहाली हो चुकी है. दूसरी तरफ जिन लोगों को नौकरी नहीं मिली है, उन लोगों ने नियुक्ति प्रक्रिया में धांधली का आरोप लगाया है. इनका कहना है कि किसी को भी इस बात की जानकारी नहीं है कि आखिर किन उम्मीदवारों को सफलता मिली है. सभी को व्यक्तिगत रूप से मोबाइल पर एसएमएस भेजकर काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया है. जबकि सफल उम्मीदवारों की कोई सूची नहीं लगायी गई है. दूसरी तरफ डीआइ सुनीति सापुयी ने कहा है कि सफल उम्मीदवारों की सूची पहले ही जारी कर दी गई है. अगर किसी ने फाड़कर फेंक दिया है, तो यह देखना होगा. हालांकि अब तक कितने उम्मीदवारों की नियुक्ति हो चुकी है, इस पर उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें