29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पहाड़ का विकास ही लक्ष्य : ममता

सिलीगुड़ी: अपने कालिम्पोंग दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अलग राज्य गोरखालैंड की मांग को लेकर भले ही कुछ नहीं कहा हो, लेकिन उन्होंने साफ-साफ यह संकेत दे दिया है कि पहाड़ पर विकास के अलावा और किसी मुद्दे पर बातचीत नहीं होगी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र का […]

सिलीगुड़ी: अपने कालिम्पोंग दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अलग राज्य गोरखालैंड की मांग को लेकर भले ही कुछ नहीं कहा हो, लेकिन उन्होंने साफ-साफ यह संकेत दे दिया है कि पहाड़ पर विकास के अलावा और किसी मुद्दे पर बातचीत नहीं होगी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र का विकास चाहती हैं और विकास ही उनका मुख्य लक्ष्य है. विकास के अलावा और किसी मुद्दे पर वह कोई बातचीत करना नहीं चाहती हैं. मुख्यमंत्री कालिम्पोंग के मेला ग्राउंड में आयोजित लेप्चा विकास बोर्ड की बैठक को संबोधित कर रही थीं. वह लेप्चा विकास बोर्ड की बैठक में भी शामिल हुईं.
मुख्यमंत्री ने साफ-साफ कहा कि पहाड़ पर विकास के लिए लेप्चा विकास बोर्ड को अब तक 119 करोड़ रुपये दिये गये हैं. आवश्यकता पड़ने पर वह और भी धन लेप्चा विकास बोर्ड को देंगी. लेप्चा विकास बोर्ड के अलावा आवंटित धन के हिसाब-किताब देने के बाद राज्य सरकार द्वारा और भी मदद की जायेगी. उन्होंने कहा कि पहाड़ पर कई प्रकार की समस्याएं हैं जिसको दूर करने की जरूरत है. सभी को मिल-जुलकर इसके लिए काम करना होगा. उन्होंने कालिम्पोंग जिले के ढांचागत विकास के लिए भी छह करोड़ रुपये देने की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि पहाड़ का सबसे बड़ा उद्योग पर्यटन उद्योग है. वह चाहती हैं कि अधिक से अधिक पर्यटक यहां आये. इसके लिए शांति तथा कानून व्यवस्था बनाये रखना सबसे जरूरी बात है.
ममता बनर्जी ने लेप्चा विकास बोर्ड द्वारा किये गये कार्यों की जमकर तारीफ की और कहा कि विकास के लिए पैसे की कोइ कमी नहीं होने दी जायेगी. मुख्यमंत्री ने भूजेल,खस और नेवार विकास बोर्ड बनाने की भी घोषणा की. पूजा के बाद गुरूंग विकास बोर्ड बनाने का भी एलान किया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने पंचायत तथा नगरपालिका चुनाव की भी बात कही. ममता बनर्जी ने कहा कि आने वाले दिनों में पहाड़ पर नगरपालिका और पंचायत चुनाव होना है. उन्होंने यह दोनों चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से कराने की अपील आम लोगों से की. मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके सत्ता में आने के बाद से पहाड़ पर विकास की एक नयी लहर चल रही है. यहां यह नहीं भूलना चाहिए कि दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र में न तो उनकी पार्टी का एमपी है और न एमएलए. उसके बाद भी विकास हो रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले नगरपालिका तथा पंचायत चुनाव में उनकी पार्टी की जीत होती है, तो अच्छी बात होगी. यदि दूसरी पार्टी की जीत होती है, तो वह विकास कार्योँ में उनका सहयोग करेंगी.
कई परियोजनाओं का उद्घाटन
ममता बनर्जी ने इस मौके पर कई परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया. इनमें कालिम्पोंग के मॉर्गन हाउस टूरिस्ट लॉज कंपाउंड में आठ कॉटेज के निर्माण के साथ कालिम्पोंग में ट्रेजरी बिल्डिंग का निर्माण भी शामिल है. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने समथार में मार्केर्टिंग हब, कालिम्पोंग अस्पताल में एचडीयू, सुकियापोखरी में थाना एवं फोर्स बैरक आदि का भी उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने कालिम्पोंग से सिलीगुड़ी के समतल क्षेत्र में भी कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया है. इसमें फांसीदेवा के विधाननगर स्थित पालनगछ से मालागछ तक सड़क तथा जलपाईगुड़ी सदर अस्पताल संलग्न क्षेत्र का सौंदर्यीकरण भी शामिल है.
कौन-कौन थे उपस्थित
लेप्चा विकास बोर्ड की बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अलावा मंत्री अरूप विश्वास तथा मंत्री इन्द्रनील सेन भी उपस्थित थे. लेप्चा विकास बोर्ड के चेयरमैन एलटी लेप्चा के साथ-साथ राज्य के मुख्यसचिव बासुदेव बनर्जी तथा प्रधान सचिव एसके थाडे मौजूद थे.
फिर से पहाड़ आयेंगी
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर से जल्दी ही कालिम्पोंग आने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि कालिम्पोंग को जिला और मिरिक को महकमा बनाने की अधिकारिक घोषणा करने वह आयेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें