36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सावनः पहली सोमवारी पर शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव…

सिलीगुड़ी. पूरे सावन और खासकर सोमवार को शिव आराधना का विशेष महत्व है. इसी के तहत आज सावन की पहली सोमवारी के मौके पर सिलीगुड़ी के शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ लगी रही और हर-हर महादेव…, बोल बम… के जयकारों व ओम नमः शिवाय…के मंत्रों से शिवालय गूंजायेमान रहे. स्थानीय महावीर स्थान स्थित महावीर […]

सिलीगुड़ी. पूरे सावन और खासकर सोमवार को शिव आराधना का विशेष महत्व है. इसी के तहत आज सावन की पहली सोमवारी के मौके पर सिलीगुड़ी के शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ लगी रही और हर-हर महादेव…, बोल बम… के जयकारों व ओम नमः शिवाय…के मंत्रों से शिवालय गूंजायेमान रहे. स्थानीय महावीर स्थान स्थित महावीर मंदिर, सत्यनारायण मंदिर, संतोषी नगर स्थित सालासर दरबार, संतोषी मंदिर, खाटू श्याम मंदिर, इस्कॉन मंदिर, मिलनपल्ली स्थित गौरीय मठ, खालपाड़ा स्थित राधा-गोविंद मंदिर, संकट मोचन मंदिर, बाबूपाड़ा-मिलनपल्ली स्थित गौशाला, पंचमुखी बालाजी धाम, दार्जिलिंग मोड़ के निकट चांदमणी स्थित शिव मंदिर के अलावा अन्य शिवालयों के आज सुबह पट खुलते ही शिवभक्तों का तांता लग गया. शिव आराधना और जलाभिषेक के लिए भक्तों की दिनभर लंबी कतारें लगी रही. सालासर दरबार के गुरूजी छिंतर मल शर्मा का कहना है कि पूरे सावन महीने और खासकर सोमवार को शिव आराधना का विशेष महत्त्व है.

सच्चे मन से अगर भोले भंडारी की पूरे रीतिनुसार आराधना, जलाभिषेक व रूद्राभिषेक की जाये तो शिवभक्तों की हर मनोवांछित कामनाएं जल्द पूरी होती है. महावीर मंदिर के पुजारी जीतेंद्र मिश्रा का कहना है कि इस समय शिवजी की आराधना से कर्ज में डूबे इंसान व असाध्य रोगों से पीड़ित मरीज जहां जल्द मुक्ति पा सकते है वहीं, कुंआरें युवक-यवतियों का विवाह का योग भी जल्द बनता है. शिव आराधना कर घर लौट रही लादी देवी मोदी, वीणा मोर, उर्मिला, उषा गुप्ता, कविता चौधरी का कहना है कि यूं तो हर दिन ही घर में शिव-पार्वती की पूजा-अर्चना करते हैं, लेकिन सावन महीने में विशेष रूप से मंदिर में आकर ही शिव आराधना करते हैं. अपने पति, बच्चों व पूरे परिवार के सदस्यों की दीर्घायु, निरोग, घर में सुख-शांति और वैभव की कामना हेतु पहली सोमवारी की उपवास (व्रत) रख रही सुषमा देवी का कहना है कि वह प्रत्येक सावन में हरेक सोमवार को व्रत रखकर शिव-पार्वती की आराधना करती हैं.

महाभोग का है विशेष महत्व
सावन महीने के प्रत्येक सोमवारी पर शिवजी को महाभोग लगाने का भी विशेष महत्त्व है. इसी के तहत सिलीगुड़ी का एतिहासिक शिवालय चांदमणी मंदिर में कई शिव भक्त प्रत्येक वर्ष सावन महीने के हरेक सोमवार को शिव-पार्वती को महाभोग लगाकर प्रसाद लोगों में वितरण करते हैं. इस पारंपरिक रिवाज को समाजसेवी गौतम कर्मकार, सुभाष कुमार, पुलक कर्मकार, बाबूल चौधरी व अन्य शिवभक्त वर्षों निभाते आ रहे हैं. गौतम ने बताया कि आज सावन की पहली सोमवारी पर भी शिव-पार्वती की आराधना करने के बाद महाभोग के रूप में खिचड़ी का भोग लगाया गया और करीब तीन सौ से भी अधिक लोगों में प्रसाद वितरण किया गया. उन्होंने कहा कि गरीब-असहाय लोगों खो भर पेट भोजन कराने से मन को काफी तसल्ली मिलती है. श्री कर्मकार ने कहा कि महाभोग का यह सिलसिला वह प्रत्येक वर्ष अनव्रत जारी रखेंगे. चांदमणि शिवालय के व्यवस्थापक श्याम थापा का कहना है कि सावन महीने के प्रत्येक सोमवार को शिव-पार्वती को महाभोग लगाकर और दरिद्र-नारायणों को भोजन कराने से शिवभक्त कभी भी भूखा नहीं रहता है. वह हर परेशानियों से जल्द छूटकारा पा जाता है और साथ ही घर में हमेशा सुख-शांति व वैभव बनी रहती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें