36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीमा पर भेदभाव से नाराज कारोबारी आंदोलन पर उतरे

सिलीगुड़ी. सिलीगुड़ी से बांग्लादेश के बीच व्यापार अनिश्चित काल के लिये ठप हो गया है. भूटान के व्यापारियों को अधिक तवज्जो देने का आरोप लगाते हुए भारतीय सप्लायरों ने ट्रकों को सीमा पार जाने से रोक दिया है. इतना ही नहीं भारतीय व्यापारियों को परेशान करने का आरोप लगाकर फूलबाड़ी बॉर्डर सप्लायर एसोसिएशन के सदस्यों […]

सिलीगुड़ी. सिलीगुड़ी से बांग्लादेश के बीच व्यापार अनिश्चित काल के लिये ठप हो गया है. भूटान के व्यापारियों को अधिक तवज्जो देने का आरोप लगाते हुए भारतीय सप्लायरों ने ट्रकों को सीमा पार जाने से रोक दिया है. इतना ही नहीं भारतीय व्यापारियों को परेशान करने का आरोप लगाकर फूलबाड़ी बॉर्डर सप्लायर एसोसिएशन के सदस्यों ने इमीग्रेशन सेंटर पर घंटो विरोध प्रदर्शन किया. समस्या समाधान होने तक बांग्लादेश के साथ व्यापार बंद रखने का निर्णय लिया गया है.
सिलीगुड़ी के निकट भारत-बांग्लादेश सीमांत फूलबाड़ी में इमीग्रेशन सेंटर है. मंगलवार सुबह फूलबाड़ी बॉर्डर सप्लायर एसोसिएशन के सदस्य अचानक आंदोलन पर उतर गये. ट्रकों को रोककर सभी इमीग्रेशन सेंटर अधिकारियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने लगे. व्यापारियों का कहना है कि भूटान की ट्रकों को अधिक महत्व दिया जा रहा है. उनकी ट्रकों को पहले छोड़ जाता है और भारतीय ट्रकों को बाद में. इसके अतिरिक्त भारतीय ट्रक चालकों को कागजात, माल आदि के बारे में पूछताछ व चेकिंग के नाम पर परेशान किया जाता है. जिसकी वजह से भारतीय सप्लायरों को बांग्लादेश के साथ व्यापार करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यहां बता दें कि फूलबाड़ी इमीग्रेशन सेंटर से रोजाना औसतन 250 ट्रकों की रवानगी बांग्लादेश के लिए होती है. जिसमें 30 से 40 ट्रक भूटान के होते हैं. ट्रकों में अधिकांश बोल्डर से लदे होते हैं. फूलबाड़ी के रास्ते भारी पैमाने पर बोल्डर बांग्लादेश को निर्यात किया जाता है.
फूलबाड़ी बॉर्डर सप्लायर एसोसिएशन के अध्यक्ष अब्दुल खालिक ने बताया कि भारतीय ट्रकों को जानबूझकर रोक कर रखा जाता है. भूटान की गाड़ियों को पहले छोड़ दिया जाता है. इसके अतिरिक्त इमीग्रेशन अधिकारी वेवजह भारतीय व्यापारियों को परेशान करते हैं. पिछले कई दिनों से इस समस्या के खिलाफ आवाज उठा रहे थे. उसके बाद भी कोई लाभ नहीं हुआ. अंत में व्यापारियों को आंदोलन पर उतरना पड़ा. फूलबाड़ी इमीग्रेशन के रास्ते सिलीगुड़ी से बांग्लादेश के साथ व्यापार अनिश्चितकाल के लिए बंद रखने का निर्णय लिया गया है. भारतीय व्यापारियों के साथ भेदभाव खत्म होने तक आंदोलन जारी रहेगा.
इस संबंध में इमीग्रेशन सेंटर के अधिकारियों ने बताया कि किसी भी प्रकार का पक्षपात नहीं हो रहा है. भूटान की ट्रकें भारतीय ट्रकों की तुलना में काफी कम होती है. उनके कागजात की जांच प्रक्रिया अलग है. इसलिए भूटान के ट्रकों को पहले छोड़ा जाता है. इसके बाद भारतीय ट्रकों की जांच की जाती है. कागजात की जांच के नाम पर किसी भी चालक या व्यापारी को परेशान करने का कोई सवाल नहीं है. सरकारी निर्देश व कानून के दायरे में रहकर ही काम किया जा रहा है. बांग्लादेश में ट्रक चालक या व्यापारी किसी अन्य मुसीबत में ना फंसे इसीलिए सभी कागजातों की जांच आवश्यक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें