27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कन्याश्री की कामयाबी का जश्न मनाना चाहती हैं मुख्यमंत्री

कोलकाता : देश में सराहना बटाेरने के बाद कन्याश्री परियोजना ने विदेशों में भी अपनी धाक जमा दी है. पश्चिम बंगाल सरकार की इस परियोजना को अब विश्व मंच से सराहना आैर मान्यता मिल गयी है. कन्याश्री परियोजना ने दुनिया के 63 देशों के 552 नागरिक परिसेवाआें को हरा कर विश्व भर में श्रेष्ठ परियोजना […]

कोलकाता : देश में सराहना बटाेरने के बाद कन्याश्री परियोजना ने विदेशों में भी अपनी धाक जमा दी है. पश्चिम बंगाल सरकार की इस परियोजना को अब विश्व मंच से सराहना आैर मान्यता मिल गयी है. कन्याश्री परियोजना ने दुनिया के 63 देशों के 552 नागरिक परिसेवाआें को हरा कर विश्व भर में श्रेष्ठ परियोजना का इनाम जीत कर सारे देश को गाैरान्वित किया है. निश्चित है कि इस कामयाबी से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बेहद खुश हैं आैर इस कायमाबी का जश्न मनाना चाहती हैं.
प्राप्त जानकारी के अनुसार इस सफलता का सेलेब्रेशन के लिए अगले महीने अर्थात जुलाई में नेताजी इंडोर स्टेडियम में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा, जिसमें कन्याश्री परियोजना का लाभ उठानेवालीं छात्राएं शामिल होंगी. फिलहाल इसके लिए तारीख तय नहीं हुई है.
प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने कन्याश्री परियोजना की दायित्व प्राप्त अधिकारी रोशनी सेन को कार्यक्रम के आयोजन के लिए दिन व तारीख तय करने का निर्देश दिया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक इससे पहले नीदरलैंड के हेग शहर में पुरस्कार वितरण समारोह के बाद होटल में एक छोटी सी सेलेब्रेशन पार्टी मनायी गयी, जिसमें मुख्यमंत्री के अलावा उनके साथ गये प्रतिनिधि शामिल हुए. इस अवसर पर एक केक काट कर कायमाबी की खुशी मनायी गयी.
40 लाख 31 हजार छात्राओं ने लिया कन्याश्री परियोजना का लाभ
वर्तमान में राज्य में 40 लाख 31 हजार छात्राएं कन्याश्री परियोजना का लाभ उठा चुकी हैं. परियोजना से मिलनेवाली रकम सीधे लड़कियों के अकाउंट में जाने से इसे खर्च करने का फैसला वह स्वयं ले पाती हैं. प्राप्त आंकड़ों के अनुसार कन्याश्री परियोजना आरंभ होने के बाद राज्य में लड़कियों के बीच स्कूल ड्रॉप आउट में 56 प्रतिशत की कमी आयी है. बाल विवाह 33 प्रतिशत कम हुआ है. पिछले वर्ष कन्याश्री को संयुक्त राष्ट्र संघ का वर्ल्ड समिट ऑन दि इन्फॉर्मेशन सोसाइटी अवार्ड मिला था. संयुक्त राष्ट्र संघ ने दुनिया के 63 देशों की 552 परियोजनाआें के बीच कन्याश्री को यूनाइटेड नेशंस पब्लिक सर्विस अवार्ड देकर इसकी श्रेष्ठता पर मुहर लगा दी है. इन 552 में केंद्र सरकार की भी लगभग सौ परियोजनाएं थीं, पर किसी को कोई रैंक तक नहीं मिला.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें