20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

खर्च अपना व योजना सरकार की

अनदेखी. हर घर नल का जल योजना में असमंजस बरकरार लाभुक से मंगाया जा रहा है मेटेरियल गड्ढा खुदवाने का भी करवाया जा रहा काम शेखपुरा : जिले में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल की योजना में विभागीय अधिकारियों के द्वारा व्यापक गड़बड़ी का मामला सामने आया है. इस मामले में […]

अनदेखी. हर घर नल का जल योजना में असमंजस बरकरार

लाभुक से मंगाया जा रहा है मेटेरियल
गड्ढा खुदवाने का भी करवाया जा रहा काम
शेखपुरा : जिले में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल की योजना में विभागीय अधिकारियों के द्वारा व्यापक गड़बड़ी का मामला सामने आया है. इस मामले में अरियरी के चोरवर पंचायत अंतर्गत सुमका गांव में लाभुकों के घरों तक पाइप और नल लगाने की योजना में हो रही गड़बड़ी को लेकर ग्रामीणों ने भी मोर्चा खोल दिया है. इस बाबत स्थानीय ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि घरों में नल के द्वारा पानी पहुंचाने की योजना के तहत विभाग ने गलियों में पाइप लाइन तो बिछवा दिया. लेकिन जब घरों में कनेक्शन और नल लगाने की बारी आयी तब लाभुकों से ही गड्ढा खुदवाने से लेकर पाइप और नल खरीदकर लाने को कहा गया.
ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि इतना ही नहीं विभाग के कर्मी मेटेरियल देने के बाद भी कनेक्शन के नाम पर प्रत्येक घरों से 100 से150 रुपये की वसूली की. गांव के महादलित टोला से लेकर अन्य ग्रामीणों ने इस योजना को लेकर विभाग के कार्यशैली पर सवाल खड़े हुए करते हुए कहा कि इस दिशा में अभी तक किसी ने अधिकारिक रूप से इस योजना के बारे में वास्तविक जानकारी नहीं दी है.
ग्रामीणों ने यह भी बताया कि 6 से 8 माह पूर्व गांव में कैंप लगाकर ग्रामीणों से ढाई – ढाई सौ रुपये की वसूली कर विभाग के द्वारा रसीद भी जारी किया गया था. उसके तहत पेयजल के लिए करीब डेढ़ सौ घरों में कनेक्शन दिया था. ग्रामीणों ने यह भी कहा कि इस मामले में जब अधिकारियों को जानकारी दी गयी तब विभागीय अधिकारियों की नींद खुली और पाइप से लेकर नल व कनेक्शन के लिए जरूरी खर्चों के लिए सरकारी प्रावधान के अनुसार लाभुकों के खाते में 15 -15 सौ रुपये की राशि भुगतान करने का भरोसा जताया.
क्या है प्रावधान
सहायक अभियंता कृष्णदेव रविदास ने बताया कि हर घर नल की योजना के लिए फिलहाल तीन प्रकार से क्रियान्वन किया जा रहा है. जिसमें पाइपलाइन से घर के अंदर तक कनेक्शन और नल पहुंचाने के लिए विभागीय स्तर पर काम करवाया जा रहा है. मेटेरियल अगर लाभुक के द्वारा लगाया गया है तो उसकी राशि खाता के माध्यम से भुगतान किया जाना है. वहीं दूसरी प्रक्रिया में विभागीय स्तर पर लाभुकों के घरों तक नि:शुल्क कनेक्शन और नल लगवाया जाना है. जबकि तीसरी प्रक्रिया में टेंडर के माध्यम से हर घर तक निशुल्क पानी कनेक्शन और नल की व्यवस्था की योजना के लिए काम किया जा रहा है.
क्या कहते हैं अधिकारी
हर घर नल का जल योजना के लिए फिलहाल शौचालय के तर्ज पर ही काम करवाया जा रहा है. विभाग को सरकार के द्वारा अब तक राशि का आवंटन नहीं कराया गया है. सुमका गांव के ग्रामीणों के द्वारा गड़बड़ी की शिकायत मिली थी. इस मामले में ग्रामीणों के साथ बैठक कर उन्हें वास्तविक स्थिति से अवगत कराया गया है. सरकार द्वारा आवंटन मिलते लाभुकों को योजना के लिए 15-15 सौ रुपये कि दर से खाता के माध्यम से राशि का भुगतान किया जायेगा.
विजय कुमार, कार्यपालक अभियंता,लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, शेखपुरा
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें