36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आवेदक महिला को मृत बना निर्गत किया आय प्रमाणपत्र

आरटीपीएस कर्मियों की लापरवाही एसडीएम के निरीक्षण में हुआ खुलासा शेखपुरा : जिले में आरटीपीएस व्यवस्था के तहत निर्गत किये जा रहे प्रमाणपत्र में व्यापक अनियमितता उजागर हुई है. मामले का उजागर शेखपुरा के एसडीएम राकेश कुमार ने स्वयं अपने निरीक्षण के दौरान किया. शेखपुरा अंचल स्थित आरटीपीएस कार्यालय में लापरवाही का आलम यह है […]

आरटीपीएस कर्मियों की लापरवाही

एसडीएम के निरीक्षण में हुआ खुलासा
शेखपुरा : जिले में आरटीपीएस व्यवस्था के तहत निर्गत किये जा रहे प्रमाणपत्र में व्यापक अनियमितता उजागर हुई है. मामले का उजागर शेखपुरा के एसडीएम राकेश कुमार ने स्वयं अपने निरीक्षण के दौरान किया. शेखपुरा अंचल स्थित आरटीपीएस कार्यालय में लापरवाही का आलम यह है कि एक जीवित महिला आवेदक को न सिर्फ मृत बना दिया, बल्कि उसे मृत बताने वाला आय प्रमाणपत्र निर्गत कर दिया. शेखपुरा प्रखंड के कोसरा गांव निवासी स्वर्गीय मिथिलेश्वर राम की विधवा श्यामा देवी ने आय प्रमाणपत्र के लिए आवेदन किया था, लेकिन जब इस महिला का आय प्रमाणपत्र निर्गत किया गया तब उसके नाम के आगे स्वर्गीय अंकित कर दिया गया.
इस प्रमाणपत्र में कर्मियों की लापरवाही के साथ अंचलाधिकारी ने भी इसकी सुधि लेना मुनासिब नहीं समझा. कर्मियों द्वारा की गयी गड़बड़ी पर अपना हस्ताक्षर बनाकर अंचलाधिकारी ने भी आरटीपीएस में भारी गड़बड़ियों पर मुहर लगा दी. अनुमंडलाधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि आरटीपीएस कार्यालय के निरीक्षण के दौरान वहां घाटकुसुम्भा प्रखंड में कार्यरत आईटी सहायक को भी गलत तरीके से काम करते हुए पाया गया. वहां उक्त आईटी सहायक के द्वारा दूसरे लोगों का आवेदन के आधार पर प्रमाणपत्र बनाते हुए पाया गया. उन्होंने बताया कि आज कार्यालय पहुंचते ही वहां प्रमाणपत्रों के तितर बितर होने की स्थिति देखकर वह चकित हो गये. इसके साथ ही वहां आवेदकों को बिना हस्ताक्षर के ही रिसीविंग दिये जाने का भी मामले सामने आयें. साथ ही साथ अनुमंडलाधिकारी ने आरटीपीएस कार्यालय में पंजी मेंटेनेंस नहीं किये जाने की लापरवाही को भी पकड़ा.
केंद्र भवन में खिड़कियों और दरवाजे की बदहाल व्यवस्था के कारण प्रमाणपत्र और उपक्रम सुरक्षित नहीं होने की बात कहीं. एसडीएम राकेश कुमार ने बताया कि इन गड़बड़ियों को लेकर शेखपुरा के अंचलाधिकारी एवं घाटकुसुंभा के आईटी सहायक से स्पष्टीकरण की मांग की गयी है. साथ ही यहां पर व्याप्त गड़बड़ियों को व्यवस्थित करने की दिशा में कार्यवाही के लिए कड़ी चेतावनी भी दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें