27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करें बैंक

बैठक. केसीसी िवतरण को लेकर डीएम ने िदया बैंक अिधकािरयों को निर्देश सलाहकार समिति की हुई बैठक शिवहर : समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में डीएम राजकुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सलाहकार समिति की एक बैठक आयोजित की गयी. जिसमें डीएम ने किसान क्रेडिट कार्ड का शत प्रतिशत उपलब्धि सुनिश्चित करने का निर्देश बैंकों को […]

बैठक. केसीसी िवतरण को लेकर डीएम ने िदया बैंक अिधकािरयों को निर्देश

सलाहकार समिति की हुई बैठक
शिवहर : समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में डीएम राजकुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सलाहकार समिति की एक बैठक आयोजित की गयी.
जिसमें डीएम ने किसान क्रेडिट कार्ड का शत प्रतिशत उपलब्धि सुनिश्चित करने का निर्देश बैंकों को दिया. बैठक में बताया गया कि सितंबर 2016 के समाप्त तिमाही में केसीसी की उपलब्धि 20.40 प्रतिशत रही. जिस पर चिंता व्यक्त करते हुए डीएम ने बैंकों को इस दिशा में गंभीर होने का निर्देश दिया.
बैठक में बताया गया कि केसीसी के मामले में सबसे न्यूनतम उपलब्धि विजय बैंक 3.41 प्रतिशत, इंडियन ओवरसिज बैंक 1.70 प्रतिशत,आइडीबीआइ बैंक बैंक 3.99 प्रतिशत, यूको बैंक 8.81 प्रतिशत, केनरा बैंक 11.95 प्रतिशत, एसडीएफसी बैंक बैंक 1.14 प्रतिशत, एक्सिस बैंक 8.24 प्रतिशत,आइसीआइसीआइ बैंक की उपलब्धि शून्य प्रतिशत है. जिसको गंभीरता से लेते हुए डीएम ने शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया. बैठक में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर चर्चा के दौरान बताया गया कि योजना दो अक्तूबर से लागू हो गयी है. जिसमें शासकीय गारंटी उपलब्ध है. किंतु इसमें कोई आवेदन बैंक को प्रेषित नहीं किया गया है. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के समीक्षा के क्रम में बताया गया कि चालू वित्तीय वर्ष के समाप्त तिमाही में विभिन्न बैंकों में 14 आवेदन भेजा गया जिसमें एक का भी निष्पादन नहीं किया गया है.
इस दौरान उद्योग विभाग के महाप्रबंधक को बैंकों के साथ समन्वय स्थापित कर आवेदनों का निष्पादन का निर्देश डीएम ने दिया. गव्य विकास योजना के समीक्षा के क्रम में बताया गया कि वर्ष 2014-15 में कुल प्रेषित आवेदन 283 में मात्र 14 आवेदनों को स्वीकृत किया गया है. इस कार्य में तेजी लाने का निर्देश डीएम ने दिया. जबकि बताया गया कि प्रधानमंत्री मृदा योजना में बैंकों द्वारा वर्ष 2016-17 में 408 आवेदनों के विरुद्ध 5.22 लाख स्वीकृत किये गये हैं. डीएम ने चेतावनी देते हुए कार्य में तेजी लाने का निर्देश बैंकों को दिया है. बैठक में बताया गया कि साख जमा अनुपात 2016 के सितंबर माह के तिमाही मेें 52.56 प्रतिशत रहा है. जो जून 2016 से 2.21 प्रतिशत है. व्यावसायिक बैंक का साख जमा अनुपात 43.49 प्रतिशत व ग्रामीण बैंक का साख जमा अनुपात 105.11 प्रतिशत रहा.
मौके पर बैंक ऑफ बड़ौदा मुजप्फरपुर के क्षेत्रीय प्रमुख पीसी दास, अग्रणी जिला प्रबंधक एके पांडेय, एसबीआइ के शाखा प्रबंधक रामप्रताप समेत कई मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें