26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तैयारी. मतदाता सूची में नाम जोड़ने में बेटियां छूटे नहीं, बेटा रूठे नहीं

शिवहर : समाहरणालय स्थित डीएम कार्यालय कक्ष में डीएम राजकुमार की अध्यक्षता में एक जुलाई से 31 जुलाई तक जारी मतदाता सूची में 18 साल के मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए चलाये जा रहे विशेष अभियान की सफलता व जागरूकता को लेकर एक बैठक आयोजित की गयी. जिसमें राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों, समाजसेवियों व […]

शिवहर : समाहरणालय स्थित डीएम कार्यालय कक्ष में डीएम राजकुमार की अध्यक्षता में एक जुलाई से 31 जुलाई तक जारी मतदाता सूची में 18 साल के मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए चलाये जा रहे विशेष अभियान की सफलता व जागरूकता को लेकर एक बैठक आयोजित की गयी. जिसमें राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों, समाजसेवियों व बुद्धिजीवियों ने भाग लिया.

बताया गया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में मतदाता सूची में 18 से 21 वर्ष तक के वयस्क नागरिकों का नाम जोड़ना सुनिश्चित किया जाना है. इसके लिए जुलाई माह में विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान डीएम ने कहा कि 18 वर्ष के लड़कियों का भी नाम मतदाता सूची में शामिल करना हर हाल में बीएलओ सुनिश्चित करेंगे. कहा कि प्राय: शादी के बाद दूसरे जगह चले जाने की बात कह अभिभावक लड़कियों का नाम जोड़ने से कतराते हैं.
किंतु ऐसा करना आधी आबादी को मताधिकार से वंचित करना है. ऐसे में समाज के बुद्धिजीवियों का दायित्व बनता है कि वे अभिभावकों को समझाकर लड़कियों का नाम मतदाता सूची में शामिल करने में बीएलओ का सहयोग करें. इसमें अभिभावकों को पूरा सहयोग करना चाहिए. डीएम ने स्पष्ट शब्दों में कहा बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने हेतु प्रपत्र भरवाना सुनिश्चित करेंगे. इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. इसमें कोताही बरतने वाले बीएलओ पर कार्रवाई तय है .
22 जुलाई को बूथवार कैंप लगाया जायेगा. जहां नये मतदाताओं का नाम जोड़ने हेतु प्रपत्र भरवाए जाएंगे. कहा कि 18 से 21 वर्ष तक के मतदाताओं का नाम नये सूची में छूटे नहीं, इसके लिए निर्वाचन आयोग सख्त है. ऐसे में कर्तव्य में लापरवाह कैंप में नहीं आनेवाले बीएलओ पर कार्रवाई तय की जाएगी. बैठक के दौरान एसडीओ आफाक अहमद ने कहा कि 10+2 विद्यालयों के प्राचार्य 18 वर्ष तक के उम्र के छात्रों की सूची संबंधित कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे. इस में कोताही भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी.
कहा कि एक जुलाई से 31 जुलाई तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है. जिसके तहत 18 से 21 वर्ष तक के मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज किया जाएगा .बैठक में चर्चा के दौरान पार्टी प्रतिनिधियों ने बताया कि एक व्यक्ति का नाम एक से अधिक स्थानों पर मतदाता सूची में दर्ज है. डीएम ने कहा कि इस मामले में भी निर्वाचन आयोग सख्त है.
किसी भी मतदाता का नाम अब दो स्थानों पर नहीं रहेगा. मौके पर स्थानीय विधायक मोहम्मद सरफुद्दीन,जदयू के जिला अध्यक्ष राम एकबाल राय क्रांति, लोजपा जिला अध्यक्ष विजय कुमार पांडेय, भाजपा के प्रतिनिधि महामंत्री रामकृपाल शर्मा, कांग्रेस के जिला प्रवक्ता मुकेश कुमार सिंह, राजद के जिला अध्यक्ष सुमित कुमार उर्फ दीपू वर्मा, नवाब उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य मुख्तार आलम, कलावती जियालाल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय पिपराही के प्राचार्य मोहम्मद मिसवाहआलम, सहायक शिक्षक मोहम्मद निसार अहमद, राजीव नयन सिंह, आरआर कॉलेज के प्रोफेसर विजय कुमार महतो समेत कई मौजूद थे.18 से 21 वर्ष तक के वयस्क नागरिकों का घर-घर जाकर बीएलओ सूची में जोड़ेंगे नाम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें