36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रेलखंड पर जल्द दौड़ेगी ट्रेन

छपरा : अमान परिवर्तन कार्य का निरीक्षण होते ही छपरा-मशरक रेलखंड पर ट्रेन के परिचालन जल्द शुरू होने की संभावना बढ़ गयी है. शुक्रवार को इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा इस रेलखंड पर ट्रायल का कार्य किया गया. रेल संरक्षा आयुक्त प्रभात कुमार वाजपेयी द्वारा अमान परिवर्तित रेल खंड के मोटर […]

छपरा : अमान परिवर्तन कार्य का निरीक्षण होते ही छपरा-मशरक रेलखंड पर ट्रेन के परिचालन जल्द शुरू होने की संभावना बढ़ गयी है. शुक्रवार को इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा इस रेलखंड पर ट्रायल का कार्य किया गया. रेल संरक्षा आयुक्त प्रभात कुमार वाजपेयी द्वारा अमान परिवर्तित रेल खंड के मोटर ट्राली निरीक्षण की शुरुआत छपरा कचहरी स्टेशन से विधिवत पूजा के साथ की गयी. ट्रायल के दौरान मोटर संरक्षा आयुक्त ट्राली से छपरा-थावे रेलखंड में आनेवाले विभिन्न स्टेशनों, मार्ग में पड़ने वाले समपार फाटकों, छोटे-बड़े पूलों, रेल सिग्नल तथा अन्य संरक्षा मानकों का निरीक्षण करते हुए मशरक पहुंचे.
गति का हुआ परीक्षण : रेल संरक्षा आयुक्त ने छपरा-मशरक अमान परिवर्तन कार्य के निरीक्षण के बाद सीआरएस स्पेशल ट्रेन के माध्यम से मशरक-छपरा रेलखंड का गति परीक्षण किया.
स्पीड ट्रायल के माध्यम से अधिकतम गति से ट्रेन चलाकर परीक्षण किया गया. इस दौरान सघन आबादी वाले क्षेत्र में पटरियों के आसपास सुरक्षा के दृष्टिकोण से रेल प्रशासन अलर्ट रहा.ट्रायल प्रक्रिया के पूरा होते ही छपरा कचहरी स्टेशन पर हो रहे निर्माण कार्य में तेजी आ गयी है. अधूरे पड़े प्लेटफॉर्म का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है. इस रेल खंड पर परिचालन के शुरू होते ही छपरा-कचहरी स्टेशन पर व्यस्तता बढ़ जाएगी ऐसे में रेलवे जल्द ही स्टेशन पर हो रहे निर्माण को पूरा करने में जुटा हुआ है. विदित हो की पूर्वोत्तर रेल के महाप्रबंधक राजीव मिश्रा छपरा-मशरक रेलखंड पर परिचालन शुरू कराने हेतु लगातार प्रयास करते रहे हैं. सीआरएस निरीक्षण के बाद उनकी हरी झंडी मिलते ही इस रेलखंड पर परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. निरिक्षण के दौरान मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण संजीव राय, मुख्य संरक्षा अधिकारी एम.के.अम्बिकेश, डीआरएम एसके कश्यप समेत तमाम रेल अधिकारी उपस्थित रहे.
ट्रेनों के परिचालन में बदलाव : हाजीपुर. सोनपुर मंडल के हाजीपुर-घोसवर स्टेशन पर 27 नवंबर से चार दिसंबर तक प्रस्तावित नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य के कारण हाजीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड पर चलने वाली कुछ ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है. इस दौरान खंड से चलने वाली चार पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन रद्द रहेगा. इसके साथ ही कुछ ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से एवं कुछ ट्रेनों को नियंत्रित कर चलाया जायेगा. परिवर्तित मार्ग से 15 ट्रेनें चलायी जायेंगी. जबकि आंशिक रूप से 15 ट्रेनों को समापन और प्रारंभ और पुनर्निर्धारित पांच ट्रेनों को चलाया जायेगा.
कुछ दिनों के लिए नियंत्रित कर चार ट्रेनों को चलाया जायेगा, जिनमें गाड़ी संख्या 12553 बरौनी-नयी दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस बरौनी एवं सराय के बीच 45 मिनट, अहमदाबाद से खुलने वाली गाड़ी संख्या 15560 अहमदाबाद-दरभंगा जनसाधारण एक्सप्रेस उत्तर मध्य एवं पूर्वोत्तर रेलवे क्षेत्राधिकार में चार घंटा,,अमृतसर से खुलने वाली गाड़ी संख्या 15708 आम्रपाली एक्सप्रेस गोल्डेनगंज एवं सोनपुर के बीच एक घंटा, बलिया से खुलने वाली गाड़ी संख्या 13106 बलिया-सियालदह एक्सप्रेस गोल्डेनगंज एवं सोनपुर के बीच एक घंटा नियंत्रित कर चलायी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें