29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब छपरा में ही मिलेगा ड्राइविंग का प्रशिक्षण केंद्र

खुशखबरी. 17 को केंद्रीय मंत्री गडकरी करेंगे केंद्र का उद्घाटन छपरा : लाखों युवाओं को कौशल विकास से जोड़कर रोजगार योग्य बनाने और सड़क हादसों में कमी लाने को केंद्रीय कौशल विकास मंत्रालय और केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने साथ मिलकर कदम बढ़ाया है. सारण लोकसभा क्षेत्र के स्थानीय सांसद सह केंद्रीय कौशल […]

खुशखबरी. 17 को केंद्रीय मंत्री गडकरी करेंगे केंद्र का उद्घाटन

छपरा : लाखों युवाओं को कौशल विकास से जोड़कर रोजगार योग्य बनाने और सड़क हादसों में कमी लाने को केंद्रीय कौशल विकास मंत्रालय और केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने साथ मिलकर कदम बढ़ाया है. सारण लोकसभा क्षेत्र के स्थानीय सांसद सह केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्री स्वतंत्र प्रभार राजीव प्रताप रूडी ने एक बार फिर सारणवासियों को नायाब तकनीकी तोहफा दिया है.
सारण क्षेत्र के खैरा में 2 किमी लंबे टैंक वाला 5 एकड़ में एक नया हल्के व भारी वाहन ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की गयी है. जिसका उद्घाटन 17 अक्तूबर को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे.
वाहन बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर और देश के प्रमुख नगरों में न्यूनतम दर पर एप आधारित वाहन संचालन करने वाली ओला जैसी कंपनियों के तकनीकी सहयोग से प्रशिक्षण केंद्र का संचालन राइज इंडिया करेगी. युवाओं को ड्राइविंग के क्षेत्र में दक्ष करने में अग्रणी राइज इंडिया कौशल विकास मंत्रालय की स्किल पार्टनर है.
इस तकनीकी संस्थान से युवाओं को हल्के व भारी निजी तथा वाणिज्यिक वाहन चालक परिचालक में प्रवीण किया जायेगा. मंत्री रूडी के प्रयास से जिले में 650 करोड़ व 400 करोड़ की लागत से बन रहे दो पथों क्रमश: राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 102 व 85 का शिलान्यास भी 17 अक्तूबर को छपरा में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे.
केंद्रीय कौशल विकास मंत्री रुडी ने कहा कि शत-प्रतिशत आवासीय भारी वाहन चालन का प्रशिक्षण देने की यह अपनी तरह की बिहार में एक मात्र हीं संस्था होगी. उन्होंने कहा कि संस्थान में प्रशिक्षणार्थियों को आधुनिक तकनीक से वाहन चालन प्रशिक्षण के साथ-साथ सिम्यूलेटर्स, सेंसर सहित रोड एक्सपर्ट द्वारा दुर्घटना रहित ड्राइविंग के बारे में भी बताया जायेगा. उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण केन्द्र से बिहार को और हमारे युवाओं को विशेष लाभ मिलेगा.
रूडी ने कहा कि आज देश में आवश्यकता से 22 फीसदी कम वाहन चालक उपलब्ध है. मौजूदा समय में ज्यादातर लोग अपने स्तर पर ही वाहन चलाना सीखते है जिस कारण वे इसमें तकनीकी रूप से निपुण नहीं हो पाते. यही कारण है कि सड़कों पर आये दिन हादसे होते रहते हैं. अधिकांशत: भारी कॉमर्शियल वाहनों के ड्राइवर दक्ष नहीं होते. उन्होंने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण केंद्रों से लाखों युवाओं को कौशल विकास से जोड़कर रोजगार योग्य बनाया जा सकता है. इससे प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को रोजगार तो मिलेगा ही साथ ही सड़क हादसों में भी कमी आयेगी.
17 अक्टूबर को आयोजित उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रम में केंद्रीय कौशल विकास मंत्री रूडी, महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल और सीवान सांसद ओमप्रकाश यादव के अतिरिक्त स्थानीय विधायक भी मौजूद होंगे.
1050करोड़ की लागत से एनएच 85 और 102 का भी होगा शिलान्यास
जुलूस के दौरान धारदार हथियार से बीडीओ घायल हो गये बीडीओ सिंह

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें