36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नदी घाटों की होगी बैरिकेडिंग

छपरा (सदर) : संभावित आपदा के मद्देनजर डीएम हरिहर प्रसाद ने छठ महापर्व को लेकर सभी संबंधित पदाधिकारियों को कार्य योजना एवं कम्यूनिकेशन प्लांट के अनुरूप सशमय तैयारी पूरा करने का निर्देश बुधवार को दिया. आगामी 24 से 27 अक्तूबर तक छठ महापर्व मनाया जाना है. हाल की कुछ घटनाओं को देखते हुए जिला पदाधिकारी […]

छपरा (सदर) : संभावित आपदा के मद्देनजर डीएम हरिहर प्रसाद ने छठ महापर्व को लेकर सभी संबंधित पदाधिकारियों को कार्य योजना एवं कम्यूनिकेशन प्लांट के अनुरूप सशमय तैयारी पूरा करने का निर्देश बुधवार को दिया.
आगामी 24 से 27 अक्तूबर तक छठ महापर्व मनाया जाना है. हाल की कुछ घटनाओं को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने पदाधिकारियों को सुव्यवस्थित ढंग से कार्य करने की जरूरत जतायी. उन्होंने कहा कि छठ घाटों के आसपास 24 से 27 अक्तूबर तक पटाखों की बिक्री एवं उनके जलाने पर प्रतिबंध रहेगा. विभिन्न नदियों, तालाबों के घाटों पर छठ पूजा का आयोजन किया जाता है. साथ ही खतरनाक नदी घाटों को चिह्नित कर बैरिकेडिंग की व्यवस्था की जाये.
व्रतियों एवं उनके साथ आनेवाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा हेतु घाटों पर चौकिदारों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. सभी घाटों की सुरक्षा हेतु जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड प्रशासन के द्वारा स्वयंसेवक तथा गोताखोर प्रतिनियुक्त किये जायेंगे. डीएम ने सभी छठ घाटों पर आवश्यक चिकित्सा व्यवस्था के लिए चिकित्सकों, पारा मेडिकल टीम तथा प्रशिक्षित क्यूएमआरटी की टीम को तैनात किया जायेगा.
डीएम ने बताया कि छठ महापर्व के अवसर पर नहाये-खाय से लेकर सुबह अर्घ्य देने तक सरकारी नावों को छोड़कर अन्य सभी प्रकार के निजी नावों के परिचालन पर रोक रहेगी. विधि-व्यवस्था एवं भीड़ के नियंत्रण हेतु ऑन साइट नियंत्रण कक्ष बनाये जायेंगे तथा छठ घाटों पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था व जेनरेटर की वैकल्पिक व्यवस्था होगी.
20 अक्तूबर को तैयारियों के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग ने बुलायी बैठक : छठ महापर्व 2017 के अवसर पर आपदा प्रबंधन की दृष्टि से की जाने वाली पूर्व तैयारियों की समीक्षा हेतु 20 अक्तूबर, 2017 को को अपराह्न जिला पदाधिकारी हरिहर प्रसाद की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन विभाग में बैठक बुलायी गयी है. बैठक में सारण के एसपी, सिविल सर्जन, छपरा नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी, तीनों अनुमंडल के एसडीओ, एसडीपीओ, सभी 20 अंचलों के सीओ, रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव को शामिल होने का आग्रह किया गया है. बैठक में छठ महापर्व के अवसर पर आवश्यक सुरक्षात्मक तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक की जायेगी. जानकारी आपदा प्रबंधन के प्रभारी सह वरीय उप समाहर्ता एसके पड़ित ने दी.
छठ को ले डीएम ने दो एनडीआरएफ के प्लाटून छपरा के लिए मांगे : 24 से 27 अक्तूबर तक छठ पूजा के अवसर पर गंगा-गंडक के सरयू नदी से घिरे सारण जिले के सोनपुर में काली घाट, पहलेजाघाट, सदर अंचल के तिवारी घाट, डोरीगंज घाट, श्रीनाथ बाबा सेमरिया घाट, दिघवारा में आमी घाट, मांझी में रामघाट, मकेर अंचल में रेवा घाट जैसे महत्वपूर्ण घाटों पर श्रद्धालुओं द्वारा स्नान किया जायेगा जिनकी संख्या लाखों में होगी.
फलस्वरूप राहत एवं खोज, बचाव के साथ-साथ आपदा प्रबंधन के दृष्टिकोण से एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की कम से कम दो कंपनियों को सारण में तैनात करने के लिए डीएम हरिहर प्रसाद ने प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन को पत्र भेजा है. पत्र में उन्होंने यह भी जिक्र किया है कि एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की तैनाती विभिन्न घाटों पर 24 से 27 अक्तूबर तक आवश्यक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें