33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वोटर लिस्ट में 10 % मतदाता भी जुड़ नहीं पाये

छपरा (सदर) : भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले में एक लाख दो हजार युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित है. इसके लिए एक जुलाई से 31 जुलाई तक की तिथि निर्धारित होने के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम हरिहर प्रसाद ने सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों के […]

छपरा (सदर) : भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले में एक लाख दो हजार युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित है. इसके लिए एक जुलाई से 31 जुलाई तक की तिथि निर्धारित होने के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम हरिहर प्रसाद ने सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों के इआरओ, एइआरओ को पत्र लिखकर लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया. जिसकी दो तिहायी अवधि समाप्त हो गयी है.
परंतु, लक्ष्य का 10 फीसदी भी नाम नहीं जुट पाया है. इस पूरे मामले में कमोबेश कुछ इआरओ( इलेक्ट्रोल रजिस्ट्रेशन ऑफिसर) तथा एइआरओ की उदासीनता व बूथ लेबर ऑफिसर की उदासीनता है. काफी खराब प्रगति को लेकर डीएम ने सभी इआरओ तथा एइआरओ को स्पष्ट निर्देश दिया है कि लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हुई तो संबंधित पदाधिकारी के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जायेगी.
22 जुलाई को विशेष अभियान दिवस का आयोजन : युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने को ले आयोग के निर्देश पर 22 जुलाई को जिले के सभी 2461 बूथों पर विशेष अभियान दिवस मनाया जायेगा, जिसमें बीएलओ अपने-अपने केंद्रों पर मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए आवेदन लेंगे.
इसके लिए सभी बीएलओ को पंजी उपलब्ध कराने का काम पूरा कर दिया गया है. साथ ही इस दिन सभी इआरओ तथा एइआरओ को अपने-अपने क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर भ्रमण कर विशेष अभियान का समीक्षा करने का निर्देश दिया गया. इसके अलावा जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर प्रगति की मॉनीटरिंग करने की व्यवस्था उप निर्वाचन पदाधिकारी रोशन अली की देखरेख में की गयी.
जिससे मतदाताओं को अपने संबंधित मतदान केंद्र पर किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो. जिले के सभी 2461 बूथों पर मतदाता सूची में युवा मतदाताओं के नाम जोड़ने, इसके अलावा कॉलेज में भी अभियान चलाकर 18 से 21 वर्ष के युवक युवतियों के नाम मतदाता सूची में जोड़ना है.
परंतु, 50 फीसदी बूथों पर तो बीएलओ विशेष अभियान के दिन भी दिखाई नहीं देते. इस कार्य के लिए बीएलओ को विभाग के द्वारा पांच हजार रुपये उपलब्ध कराये जाते हैं. मतदाताओं की समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है. आखिर युवा एवं जरुरतमंद मतदाता करें, तो क्या करें.
छपरा (सदर). छपरा नगर निगम के लिए आगामी छह अगस्त को होने वाले चुनाव के लिए 45 वार्डों में सभी तीन सौ उम्मीदवारों के लिए आयोग के निर्देश पर आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है. वैसी स्थिति में कोई भी उम्मीदवार यदि बिना अनुमति के निजी आवास पर तथा किसी भी स्थिति में सरकारी आवास पर बैनर-पोस्टर लगाता है, तो उसके विरुद्ध संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जायेगी.
ये बातें जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम हरिहर प्रसाद की अनुपस्थिति में निर्वाची पदाधिकारी सह एडीएम अरुण कुमार ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही. उन्होंने बताया कि नगर निगम चुनाव में निर्वाचन की हरेक गतिविधि पर नजर रखने के लिए वार्ड नंबर एक से 21 तक के लिए प्रेक्षक विनोद कुमार सिंह तथा 22 से लेकर 45 तक प्रेक्षक आरके झा बनाये गये हैं.
हालांकि अभी तक वार्ड नंबर एक से 21 तक के प्रेक्षक विनोद कुमार सिंह छुट्टी में रहने के कारण सारण जिले में नहीं आये है. इस अवसर पर सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह जिला भूअर्जन पदाधिकारी विनोद प्रसाद सिंह, जिला पंचायत राज पदाधिकारी संतोष कुमार, श्रम अधीक्षक रमेश कमल रत्नम, डीआरडीए के निर्देश सुनील कुमार पांडेय आदि उपस्थित थे.
इवीएम से होगा मतदान, वार्ड नंबर चार के बूथों पर लगेंगी दो-दो इवीएम : निर्वाची पदाधिकारी सह एडीएम के अनुसार सभी बूथों पर इवीएम से मतदान होगा. वैसे बूथ जहां 16 से ज्यादा उम्मीदवार हैं, वैसे वार्डों के बूथ पर दो इवीएम लगेंगे. 16 से ज्यादा उम्मीदवारों वाले बूथ पर दो इवीएम लगाया जायेगा. वहीं 16 या उससे कम उम्मीदवार वाले वहां पर एक इवीएम लगेगा. अगर किसी भी अभ्यर्थी एवं उम्मीदवार या उनके एजेंट को निर्वाचन संचालन संबंधित कोई विशेष शिकायत या समस्या हो, तो आमजन या अभ्यर्थी इसकी सूचना प्रेक्षक को उनके मोबाइल नंबर पर दे सकते हैं.
विधि व्यवस्था के मद्देनजर अवैध आचरण वाले व्यक्तियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने का कार्य किया जा रहा है. साथ ही वैसे व्यक्ति जिनके विरुद्ध अापराधिक मुकदमे दर्ज हैं तथा उनसे चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार गड़बड़ी की संभावना है, उनके खिलाफ गिरफ्तारी या जिला बदर की कार्रवाई की जायेगी. जिनका नाम दूसरे वार्ड में चला गया है.
उनकी शिकायतों को आयोग में भेज कर सुधार कराया जायेगा. एडीएम ने बताया कि कुछ वार्डों से शिकायतें मिली है कि बड़ी संख्या में मतदाताओं के नाम उनके वार्ड के बदले दूसरे वार्ड में भेज दिया गया है. वैसे मतदाताओं की सूची राज्य निर्वाचन आयोग में भेज कर सुधार का प्रयास किया जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें