32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कुचाई, नीमडीह, चांडिल व ईचागढ़ होंगे खुले में शौचमुक्त

खरसावां : उपायुक्त रमेश घोलप व एसपी राकेश बंसल ने बुधवार को पहली बार जिला के सभी नौ प्रखंडों के पंचायत प्रतिनिधि के साथ ई-मुलाकात की. पंचायत प्रतिनिधियों को ऑनलाइन संबोधित करते हुए डीसी ने कहा कि जिले के विकास में सभी की भागीदारी जरूरी है. इसमें पंचायत प्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका है. उन्होंने कहा […]

खरसावां : उपायुक्त रमेश घोलप व एसपी राकेश बंसल ने बुधवार को पहली बार जिला के सभी नौ प्रखंडों के पंचायत प्रतिनिधि के साथ ई-मुलाकात की. पंचायत प्रतिनिधियों को ऑनलाइन संबोधित करते हुए डीसी ने कहा कि जिले के विकास में सभी की भागीदारी जरूरी है. इसमें पंचायत प्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका है.

उन्होंने कहा कि कुचाई में शिशु मातृ दर अधिक है, इसे रोकने के लिए संस्थागत प्रसव व नियमित टीकाकरण पर जोर दिया. उन्होने जरूरतमंद लोगों को चिकित्सा अनुदान देने की बात कही. हर प्रखंड में विकलांग जांच शिविर लगा कर अॉन स्पॉट प्रमाण पत्र निर्गत करने, दो सप्ताह के भीतर स्वामी विवेकानंद पेंशन योजना के तहत पेंशन स्वीकृत करने का निर्देश दिया. सात जून को चांडिल में रोजगार मेला लगेगा.
इसके लिए युवाओं को जिला नियोजन कार्यालय में पंजीकरण कराने को कहा. श्री घोलप ने शराबबंदी को जोर देते हुए लोगों को जागरूक करने तथा अवैध शराब की चुलाई व बिक्री न होने देने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को आगे आने की अपील की.
उन्होंने कहा कि जन समस्याओं के समाधान के लिए जिला प्रशासन गंभीर है. फोकस एरिया विकास के तहत चयनित 46 गांवों के विकास के लिए योजना तैयार की जा रही है.
सखी मंडल के जरिये महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जायेगा. कृषि व उद्यान क्षेत्र में भी विकास के कार्य
हो रहे हैं.
उन्होंने कहा कि पंचायत सचिवालयों में महिला शौचालय, इंटरनेट, बिजली की व्यवस्था की जा रही है. आदिम जनजाति परिवारों को डकिया योजना के तहत घर-घर तक अनाज पहुंचाया जा रहा है.
खरसावां खुले में शौचमुक्त हो चुका है. अगले माह सरायकेला भी खुले में शौचमुक्त हो जायेगा. साल के अंत तक कुचाई, नीमडीह,
चांडिल व ईचागढ़ को खुले में शौचमुक्त कराया जायेगा. शौचालय का
उपयोग करने के लिए लोगों को जागरूक करने की अपील की गयी. जनप्रतिनिधियों व अधिकारी
मिलजुल कर काम करें. उन्होंने अपील की कि वाट‍्सएप के जरिये
समस्याओं को बतायें, इसका समाधान किया जायेगा.
खरसावां : डीसी ने पंचायत प्रतिनिधियों के साथ की ई- मुलाकात
अफवाहों पर ध्यान न दें : राकेश बंसल
पंचायत प्रतिनिधियों को ई-मुलाकात में एसपी राकेश बंसल कहा कि किसी तरह के अफवाहों पर ध्यान न दें. अफवाह फैलाने वालों की सूचना पुलिस को दें. पुलिस आवश्यक कार्रवाई करेगी. उन्होने पंचायत प्रतिनिधियों से गांव में जाकर लोगों जागरूक करने की अपील की. इस अवसर पर पंचायत प्रतिनिधियों ने भी डीसी व एसपी से सीधे मुखातिब होकर सवाल-जवाब किये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें