31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

निजी बैंकों की तरह डेवलप होंगे सहकारिता बैंक

लैंपस, पैक्स व दुग्ध उत्पादन केंद्रों की स्थिति खराब, सुधार होगा 10 पशु चिकित्सकों की होगी नियुक्ति सरायकेला : सहकारिता विभाग के निबंधक, पशुपालन विभाग के प्रभारी निदेशक सह सहकारिता बैंकों के प्रशासक विजय कुमार शनिवार को सरायकेला पहुंचे. इस दौरान सहकारिता व पशुपालन के पदाधिकारियों एवं रीजनल बैंक पदाधिकारी संग बैठक कर योजनाओं की […]

लैंपस, पैक्स व दुग्ध उत्पादन केंद्रों की स्थिति खराब, सुधार होगा

10 पशु चिकित्सकों की होगी नियुक्ति
सरायकेला : सहकारिता विभाग के निबंधक, पशुपालन विभाग के प्रभारी निदेशक सह सहकारिता बैंकों के प्रशासक विजय कुमार शनिवार को सरायकेला पहुंचे. इस दौरान सहकारिता व पशुपालन के पदाधिकारियों एवं रीजनल बैंक पदाधिकारी संग बैठक कर योजनाओं की समीक्षा की. साथ ही आवश्यक निर्देश दिये. पत्रकारों से बातचीत में निबंधक श्री कुमार ने कहा कि विभाग द्वारा सभी लैंपस व पैक्स का सुदृढ़ीकरण करते हुए इसे मिनी बैंक के रूप में स्थापित किया जायेगा, ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को लैंपस से ही सभी योजनाओं का लाभ व जानकारी मिल सके. उन्होंने कहा कि जिले के लैंपस व पैक्स की स्थिति संतोषजनक नहीं है.
सभी में बीज व खाद का भंडारण किया जायेगा. कहा कि विभाग द्वारा लैंपस को वनोत्पाद का क्रय केंद्र भी बनाया जायेगा, जहां किसान लाह समेत अन्य वनोत्पाद उचित मूल्य पर बेच सकेंगे. पिछले वर्ष जिले में पांच धान अधिप्राप्ति केंद्र बनाये गये थे. इस वर्ष किसानों के लिए नौ केंद्र बनाये जायेंगे.
प्रभारी निदेशक पहुंचे सरायकेला, सहकारिता बैंक व लैंपस का किया निरीक्षण
विभाग में चिकित्सकों की कमी
निबंधक सह पशुपालन विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री कुमार ने कहा कि पशुपालन विभाग में 10 चिकित्सकों की कमी है. चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए विभाग को लिखा जायेगा. उन्होंने बताया कि पशुपालन विभाग में दवा की कमी नहीं है. निदेशक ने बताया कि जिले के दुग्ध केंद्र को पुनर्जीवित किया जायेगा. इसके लिए विभाग को बजट बनाकर भेजने का निर्देश दिया गया. दुग्ध केंद्र के खस्ताहाल पर चिंता व्यक्त करते हुए श्री कुमार ने कहा कि इसकी सुदृढ़ीकरण आवश्यक है. मौके पर सहकारिता विभाग के संयुक्त निबंधक चंद्रदेव रंजन,जिला सहकारिता पदाधिकारी कृष्ण भकत व रीजनल बैंक पदाधिकारी समेत कई अन्य उपस्थित थे.
बैंक की योजनाओं का होगा प्रचार-प्रसार
सहकारिता बैंक का निरीक्षण करने के पश्चात निबंधक श्री कुमार ने कहा कि सहकारिता बैंक फिलहाल लाभ पर चल रहा है. बैंकों में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए इसे व्यावसायिक रूप देकर इसके आउटलुक को आकर्षक बनाया जायेगा. निजी बैंकों की तरह बैंक के अंदर ग्राहकों के लिए सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी और बैंक की योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जायेगा. श्री कुमार ने कहा कि बैंक को आकर्षक बनाने के लिए शाखा प्रबंधक को प्रोजेक्ट बनाकर विभाग को भेजने का निर्देश दिया.
मनरेगा: Rs 49 हजार की फर्जी निकासी, जेइ पर लगा जुर्माना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें