27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बदले जायेंगे जर्जर तार खुली नींद . बिजली विभाग ने शुरू की कवायद

समस्तीपुर : शहर के सघन आबादी वाले स्थानों पर मकान के ऊपर से गुजरे हाइटेंशन तार खतरनाक साबित हो रहे हैं. इन तारों के चलते बड़े हादसे की आशंका जतायी जा रही है. इसको लेकर लोग शिकायत कर चुके हैं, लेकिन तार नहीं हटाये जा सके. इसकी शिकायत जब प्रभात खबर से शहर के पंजाबी […]

समस्तीपुर : शहर के सघन आबादी वाले स्थानों पर मकान के ऊपर से गुजरे हाइटेंशन तार खतरनाक साबित हो रहे हैं. इन तारों के चलते बड़े हादसे की आशंका जतायी जा रही है. इसको लेकर लोग शिकायत कर चुके हैं, लेकिन तार नहीं हटाये जा सके. इसकी शिकायत जब प्रभात खबर से शहर के पंजाबी कॉलोनी स्थित वार्ड संख्या एक के बांध साइड के निकट बसे लोगों ने की,

तो ‘आदेश की हो रही अनदेखी, पुराने हाइटेंशन तार बना जानलेवा’ शीषर्क खबर 25 मार्च 17 को प्रकाशित की गयी. देर से ही सही, लेकिन बिजली कंपनी के अधिकारियों ने शिकायतकर्ता राहुल कुमार से संपर्क स्थापित कर एसडीओ कल्याणपुर के नेतृत्व में स्थल निरीक्षण करने के बाद जल्द ही जर्जर 33 केवीए तार बदलने की बात कही थी.

बता दें कि राहुल इसकी शिकायत बिजली कंपनी से लेकर सीएम दरबार, लोक शिकायत अधिनियम कार्यालय के साथ-साथ पीएमओ कार्यालय तक जर्जर तार बदलने में हो रही देरी से संबंधित शिकायत दर्ज करायी थी. वैसे तो शहर के अधिकांश मुहल्लों में कहीं तार ढीले हैं, तो कहीं तारों का जंजाल है.
आदर्श नगर, श्री कृष्णापुरी, अमीरगंज, धर्मपुर आदि मोहल्लों में स्थित मकानों के ऊपर से गुजरे हाइटेंशन तारों व गलियों में तारों के जंजाल को देखा जा सकता है. कई मकानों की छतों के महज तीन से चार फुट की ऊंचाई पर हाइटेंशन तार गुजरे हैं. इससे कभी भी बड़ा हादसा होने का डर बना रहता है. हालांकि, इन तारों से दुर्घटना न हो, इसके लिए बिजली कंपनी ने गार्ड वायर लगा रखा है, लेकिन लोगों के अंदर इन तारों से दुर्घटना होने का डर हर समय बना हुआ है. बिजली कंपनी के अधिकारियों की मानें तो कई लोगों ने तारों के नीचे बाद में मकान बनवा लिया. तार के नीचे मकान बनवाने से पहले इसकी सूचना बिजली कंपनी को देनी चाहिए.
मोहनपुर ग्रिड से मुक्तापुर जूट मिल तक होगी मरम्मत : बिजली आपूर्ति अवर प्रमंडल के कार्यपालक पदाधिकारी पंकज राजेश ने बताया कि तार बदलने की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू की जायेगी. मोहनपुर ग्रीड से मुक्तापुर जूट मील तक 33 केवीए लाइन का मेंटनेंस व री-कन्डकटींग कार्य होना है.
बजट तैयार कर री-कन्डकटींग से संबंधित बिजली सामग्री स्टोर से प्राप्त भी कर लिया गया है. जानकारी के मुताबिक, छह किमी में 33 केवीए लाइन का मेंटनेंस व री-कन्डकटींग कार्य होना है. इसके लिए बिजली कंपनी ने 3,34,143 रुपये का बजट तैयार किया है.
2100 बकायेदारों की बनी सूची, कटेगा कनेक्शन
एमडी के निर्देश पर बिजली कंपनी ने बकायेदारों की अलग-अलग सूची तैयार कर ली है. शुक्रवार को एक बार फिर अभियान चलाकर बकायेदारों का कनेक्शन काटा जायेगा. एसडीओ शहरी मुकेश कुमार शर्मा ने बताया कि प्रथम चरण में करीब 2100 बकायेदार व्यावसायिक उपभोक्ताओं का कनेक्शन काटा जायेगा. सात हजार घरेलू बकायेदार उपभोक्ताओं का भी कनेक्शन काटा जायेगा. ससमय विपत्र जमा करने की अपील कई बार उपभोक्ताओं से की गयी है, लेकिन दिन प्रतिदिन बकायेदारों की संख्या बढ़ती ही जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें