39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बूढ़ी गंडक, करेह व बागमती तटबंध से कई स्थानों पर रिसाव

बाढ़. स्लुइस गेट से रिसाव होने के कारण लोगों की बढ़ी परेशानी उत्तर बिहार में बूढ़ी गंडक सहित अन्य नदियों का कहर जारी है. मुजफ्फरपुर जिले में पानी फैलने से मुशहरी, मीनापुर व बोचहा के लाखों लोग बाढ़ से घिर गये हैं. समस्तीपुर जिले से गुजरनेवाली बूढ़ी गंडक, करेह व बागमती नदी के तटबंध पर […]

बाढ़. स्लुइस गेट से रिसाव होने के कारण लोगों की बढ़ी परेशानी

उत्तर बिहार में बूढ़ी गंडक सहित अन्य नदियों का कहर जारी है. मुजफ्फरपुर जिले में पानी फैलने से मुशहरी, मीनापुर व बोचहा के लाखों लोग बाढ़ से घिर गये हैं. समस्तीपुर जिले से गुजरनेवाली बूढ़ी गंडक, करेह व बागमती नदी के तटबंध पर बने स्लुइस गेट से कई स्थानों पर रिसाव हो रहा है.

इसके कारण उन इलाकों में रहनेवाले लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. इधर, बैरगनिया में बाढ़ राहत वितरण में वर्चस्व को लेकर थाना क्षेत्र के नंदवारा व मसहा आलम गांव के बीच मंगलवार को दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हुई. इस दौरान दोनों गुटों ने फायरिंग भी की.

समस्तीपुर : समस्तीपुर जिले से गुजरनेवाली बूढ़ी गंडक, करेह व बागमती नदी के तटबंध पर बने स्लुइस गेट से कई स्थानों पर रिसाव हो रहा है. इसके कारण उन इलाकों में रहनेवाले लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. लोग अपने स्तर से नदियों के रिसाव को रोकने का भरसक प्रयास कर रहे हैं. प्रशासनिक स्तर पर भी लगातार उन्हें पाटने का प्रयास किया जा रहा है. जिस तरह बूढ़ी गंडक व करेह का जल स्तर दो सेंटीमीटर ऊपर की ओर बढ़ रहा है उससे स्थिति

बूढ़ी गंडक, करेह…

और विकट होती जा रही है. समस्तीपुर शहर से सटे बूढ़ी गंडक बांध किनारे अवस्थित धर्मपुर मोहल्ले में सोमवार की रात अचानक अफरातफरी मच गयी. पासवान चौक के निकट स्लुइस गेट से नदी का पानी तेजी से शहर में प्रवेश करता हुआ देख कर लोगों ने आपसी मदद से बोरियों में मिट्टी व बालू भरकर उसे पाटने कर उसकी रखवाली शुरू कर दी. डीएसपी मो तनवीर मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लेकर प्रशासन को अवगत कराया. सुबह तक प्रशासन की ओर से कोई हरकत होता हुआ नहीं देख खौफजदा लोगों ने भोला टॉकिज चौक को जाम कर प्रशासन से अविलंब कदम उठाने की मांग की.

इस बीच शहर के मगरदहीघाट, गणेश चौक, आर्य समाज रोड व गुदरी बाजार में तेजी से बूढ़ी गंडक नदी का पानी प्रवेश कर रहा है. इससे अफरातफरी का माहौल कायम हो गया है. शिवाजीनगर के गुलराही, रहियार, विशनपुर, नवकाटोल, सितुआही समेत कई स्थानों पर करेह नदी के बांध से रिसाव हो रहा है. बाढ़ नियंत्रण से जुड़े पदाधिकारी व कर्मी लगातार इसकी मरम्मत में जुटे हैं. इस बीच धीरे-धीरे सिंघिया बाढ़ग्रस्त इलाके से पानी उतरने लगा है. इसी गति से प्रभावित लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. इन्हें प्रशासन की ओर से राहत सहायता का अब तक इंतजार है.

बाढ़ राहत को लेकर दो गुटों में झड़प, डेढ़ दर्जन जख्मी, फायरिंग, बैरगनिया . बाढ़ राहत वितरण में वर्चस्व को लेकर थाना क्षेत्र के नंदवारा व मसहा आलम गांव के बीच मंगलवार को दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हुई. इस दौरान दोनों गुटों ने फायरिंग भी की. हालांकि फायरिंग की घटना में कोई हताहत नहीं हुआ. लेकिन मारपीट में डेढ़ दर्जन से अधिक लोग जख्मी हो गये. घटना के बाद इलाका रणक्षेत्र में बदला रहा. इस दौरान मौके पर पहुंचे बैरगनिया थाने के दारोगा गुप्ता प्रसाद सिंह व आधा दर्जन पुलिस जवानों को भी आक्रोशितों ने पीट दिया. बाद में मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष सुजीत कुमार व सुप्पी ओपी प्रभारी परवीन कुमार प्रभाकर ने सशस्त्र बल के साथ जैसे-तैसे स्थिति संभाली.

घटना में जख्मी नंदवारा निवासी जीतन साह, दीपू साह, उमाकांत दास, लंगर दास, मसहा आलम निवासी राजेंद्र राय व बुनीलाल राय समेत करीब डेढ़ दर्जन लोगों को स्थानीय पीएचसी में भरती कराया गया है. थानाध्यक्ष सुजीत कुमार ने बताया कि दोनों गुट के घायलों का बयान आने के बाद प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जायेगी. कहा की कानून को अपने हाथ में लेनेवालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी. घटना के बाद दोनों गांव के लोगों के बीच टकराव व तनाव बना हुआ है.

बताया गया है कि नंदवारा के ग्रामीणों के अनुसार मसहा आलम के ग्रामीणों द्वारा राहत का बहाना बना कर पिछले एक सप्ताह से मुखिया पति श्रवण कुमार व उसके समर्थकों के साथ मारपीट व गाली गलौज की जा रही थी. मंगलवार को भी नंदवारा चौक पर भी मुखिया समर्थकों के साथ मारपीट की गयी. बीच-बचाव करने गये लोगों को भी पीटा गया.

उसके बाद नंदवारा के आक्रोशित लोगों ने लाठी डंडे व परंपरागत हथियार से लैश होकर मुखिया समर्थकों की पिटाई करनेवालों की तलाश करने लगे. मसहा आलम के ग्रामीण भी लाठी-डंडा लेकर सड़क पर उतर गये और प्रतिकार करने लगे. दोनों तरफ से घंटों रोड़ेबाजी भी हुई. ढाई घंटे तक नंदवारा चौक रणभूमि में बदला रहा. बैरगनिया-सीतामढ़ी मुख्य पथ में नंदवारा के पास दो गांव के लोगों के बीच हो रहे भिड़ंत को देखर गुजर रहे लोग भी बदहवास होकर इधर उधर भागने लगे.

सूचना के बाद मौके पर पहुंचे बैरगनिया थाना के अवर निरीक्षक गुप्ता प्रसाद सिंह व पुलिस जवानों पर भी आक्रोशितों ने हमला कर दिया, जिससे दारोगा व आधा दर्जन जवानों को भी चोटें आयीं. बाद में बैरगनिया थानाध्यक्ष सुजीत कुमार व सुप्पी ओपी प्रभारी प्रवीण प्रभाकर करीब दो दर्जन पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित किया. उधर, मसहा आलम के लोगों का कहना हैं कि मुखिया द्वारा मसहा आलम के इलाके के बाढ़पीड़ितों की सुधि नहीं ली जा रही है.

पूछे जाने पर मुखिया पति श्रवण कुमार आक्रोशित हो गये और अपने समर्थकों के साथ मिल कर मसहा आलम के लोगों के साथ मारपीट की. इसके बाद गांव के लोग उग्र हो गये. दो गांवों के बीच हुई भिड़ंत में ग्रामीणों द्वारा दो राउंड फायरिंग किये जाने का मामला भी सामने आया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें