36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नप चुनाव के लिए सात से नामांकन शुरू

नगर निकाय चुनाव सहरसा : जिले में सहरसा नगर परिषद व सिमरी बख्तियारपुर नगर पंचायत में चुनाव की प्रकिया सात अप्रैल से शुरू होने की संभावना है. राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है. नगरपालिका चुनाव का मतदान 14 मई को कराया जायेगा. राज्य निर्वाचन आयुक्त व सचिव कार्यालय […]

नगर निकाय चुनाव

सहरसा : जिले में सहरसा नगर परिषद व सिमरी बख्तियारपुर नगर पंचायत में चुनाव की प्रकिया सात अप्रैल से शुरू होने की संभावना है. राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है. नगरपालिका चुनाव का मतदान 14 मई को कराया जायेगा. राज्य निर्वाचन आयुक्त व सचिव कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 14 मई को होने वाले मतदान के लिए सूचना का प्रकाशन सात अप्रैल को किया जायेगा. प्रत्याशी सात अप्रैल से 15 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. नामांकन पत्रों की जांच 19-20 अप्रैल को होगी. नाम वापसी की तिथि 20 अप्रैल निर्धारित की गयी है. 25 मई को उम्मीदवारों की अंतिम सूची प्रकाशित कर सिंबल का आवंटन कर दिया जायेगा. 14 मई को मतदान और 16 मई को मतगणना करायी जायेगी. मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक कराया जायेगा. चुनाव को लेकर संभावित प्रत्याशियों की भाग-दौर शुरू हो गयी है.
परिसीमन के उलटफेर में नगर परिषद में अपनी सीटें गंवा चुके पार्षदों ने मतदाता के सामने अपने रिश्तेदारों की दावेदारी ठोंकने के लिए परचा पोस्टर लगा शहर को पाट दिया है. इन लोगों द्वारा चुनाव पूर्व ही प्रचार प्रसार के नाम पर लाखों रुपये खर्च किये जा चुके हैं. इसके अलावा राज्य में पूर्ण शराबबंदी के बाद भी संभावित प्रत्याशी वोट के ठेकेदारों को धड़ल्ले से शराब-कबाब मुहैया करा रहे हैं.
सीट गंवा चुके पार्षदों ने अपनायी नयी रणनीति
नगरपालिका चुनाव के नये रोस्टर में वर्तमान सीट आरक्षित श्रेणी में आ जाने से सिटिंग पार्षद नयी रणनीति पर कार्य कर रहे हैं. खासकर एससी व एसटी सीटों पर करीबी लोगों की परख कर दावं लगाया जा रहा है. होर्डिंग व बैनर पर संभावित प्रत्याशी के साथ निवेदक में स्वयं का फोटो व नाम प्रकाशित करवा रहे हैं. कमोबेश नप क्षेत्र में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष प्रत्याशियों की बैचेनी इन दिनों बढ़ी हुई है.
जाति बनाम विकास की भी लड़ाई
नगर परिषद चुनाव को लेकर मोहल्ले में गुपचुप बैठकों का दौर शुरू हो गया है. जाति विशेष की बैठक में सर्वसम्मति बनाने की प्रक्रिया अधिकांश जगहों पर विफल हो रही है. लोग बताते हैं कि देश में होने वाले बड़े चुनावों में जातीय गणित ध्वस्त हो रहे हैं. ऐसे समय में विकास की बातें कर ही विकास को बढ़ावा दिया जा सकता है. लोकतंत्र में उम्मीदवारी के लिए नेता स्वतंत्र हैं, तो जनता को भी वोट की आजादी मिली हुई है. कई लोगों ने नब्ज टटोलने पर बताया कि उम्मीदवार का बैकग्राउंड, चरित्र व जनसमर्थन सभी को परखने के बाद ही फैसला लेने की आजादी इस चुनाव में मिलती है.
दुरुस्त होगा जेपी पार्क
विकास. दो करोड़ 47 लाख रुपये की आयेगी लागत
जिला वन पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि जेपी उद्यान का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है. वित्तीय वर्ष 16-17 में एक करोड़ सात लाख की लागत से पार्क का बाउंड्री वाल, पानी की व्यवस्था एवं यूरीनल का निर्माण कराया जायेगा. जिसके बाद जेपी उद्यान नये लुक में दिखेगा. चारों ओर बाउंड्री वाल, जगह-जगह पानी की व्यवस्था की जायेगी, जिससे आगंतुक को पानी पीने में सुविधा होगी. सैर सपाटे के लिए पर्याप्त शुद्ध वातावरण, नये प्रसाधन केंद्र व यूरीनल की व्यवस्था होगी. उसमें बैठने के लिए जगह जगह कुर्सीयान एवं अन्य व्यवस्था होगी. चारों ओर फूल से सुसज्जित उद्यान होगा. सभी कार्य वन विभाग, विभागीय स्तर पर पूर्ण करेगा. संपूर्ण कार्य कराने पर लगभग दो करोड़ 47 लाख की लागत आयेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें