28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कल से जमालपुर के लिए खुलेगी स्पेशल ट्रेन

आज जमालपुर से पहुंचेगी सहरसा सहरसा : सहरसा- जमालपुर के बीच अप- डाउन विशेष ट्रेन 6 नवंबर से चलेगी. सहरसा से जमालपुर के लिए ट्रेन सुबह 5.15 बजे सिमरी बख्तियारपुर, मानसी, खगड़िया, उमेश नगर, सबदलपुर, मुंगेर स्टेशन पर रूकते हुए जमालपुर सुबह 8 बजे पहुंचेगी. जमालपुर से ट्रेन रात के 8.40 बजे खुलकर मुंगेर, सबदलपुर, […]

आज जमालपुर से पहुंचेगी सहरसा

सहरसा : सहरसा- जमालपुर के बीच अप- डाउन विशेष ट्रेन 6 नवंबर से चलेगी. सहरसा से जमालपुर के लिए ट्रेन सुबह 5.15 बजे सिमरी बख्तियारपुर, मानसी, खगड़िया, उमेश नगर, सबदलपुर, मुंगेर स्टेशन पर रूकते हुए जमालपुर सुबह 8 बजे पहुंचेगी. जमालपुर से ट्रेन रात के 8.40 बजे खुलकर मुंगेर, सबदलपुर, उमेश नगर, खगड़िया, मानसी, सिमरी बख्तियारपुर रुकते हुए रात 12.25 बजे सहरसा स्टेशन पहुंचेगी. जानकारी के अनुसार, ट्रेन सहरसा से 6 नवंबर से 20 नवंबर तक चलेगी. जबकि जमालपुर से 5 नवंबर से 19 नवंबर तक चलेगी. पर्व के समय में रेलवे द्वारा विशेष ट्रेन चलाये जाने का लोगो ने स्वागत करते प्रतिदिन चलाने की मांग की है.
समय पर चलाना चुनौती
रेलवे द्वारा आनन फानन में सहरसा से जमालपुर स्पेशल ट्रेन चला तो दी, लेकिन इसे समय पर चलाना रेलवे के लिये चुनौती है. जानकारी के अनुसार सहरसा से यह छह नवम्बर से 20 नवंबर तक सवा पांच बजे सुबह खुलेगी. इससे पूर्व पांच बजे मुरलीगंज से आने वाली कोसी एक्सप्रेस पटना के लिये खुलेगी. उसके आधा घंटा के बाद जानकी एक्सप्रेस खुलेगी. इसी बीच स्पेशल ट्रेन को सवा पांच बजे खोलना है. जबकि सहरसा स्टेशन पर मात्र दो प्लेटफार्म है. जानकारी के अनुसार सवा पांच बजे जानकी एक्सप्रेस को प्लेटफार्म पर आना है. इस स्थिति में किसी ना किसी एक ट्रेन को देरी हो सकती है.
अन्य प्रांत के लिए भी चले स्पेशल ट्रेन
बिहार आने वाली ट्रेन जहां अभी फुल आ रही है, वहीं बिहार से बाहर जाने वाली लगभग ट्रेन में यात्रियों की संख्या कम है. हालांकि छठ के बाद मामला उल्टा होने वाला है. दीपावली व छठ की छुट्टी में घर आने वाले लोगो की वापसी होगी. कुछ लोगो ने तो आने व जाने का टिकट पूर्व में बना लिया है, लेकिन हजारों लोगो को टिकट नही मिल रहा है. छठ के नजदीक आने के साथ ही दिल्ली और अमृतसर से सहरसा आने-जाने वाली दो मुख्य ट्रेनों में सीटे फूल हो गयी है. अमृतसर से वाया दिल्ली सहरसा आने वाली गरीबरथ या आदर्शनगर-सहरसा पुरबिया एक्सप्रेस दोनों ट्रेनों में जबरदस्त वेटिंग चल रही है. छठ के बाद तक दोनों तरफ से गरीब रथ और पुरबिया में वेटिंग होने के कारण यात्रियों को आरक्षण मिलने में दिक्कत हो रही है. त्योहारों के मौसम में काफी लोग दिल्ली व अन्य प्रांतों से छुट्टी में घर आते है. लेकिन टिकटों की मारामारी इनके हर साल की नियति में शामिल है. जैसे-जैसे छठ की तारीख नजदीक आ रही है ठीक वैसे ही वेटिंग का ग्राफ बढ़ता जा रहा है और काफी हद तक दलालों की भी चांदी हो गयी है. यात्रियों के मुताबिक मांग अनुसार ट्रेनें उपलब्ध होती नहीं और जिस वजह से उपलब्ध ट्रेनों मे वेटिंग बढ़ता जाता है. त्योहारी सीजन में यात्रियों की भीड़ की बाढ़ आ जाती है तो आनन-फानन में स्पेशल ट्रेन चला स्थिति को सामान्य दिखाया जाता है. हालांकि यह भी सच है कि स्पेशल ट्रेन का उचित प्रचार-प्रसार ना होने की वजह से यह ट्रेन यात्रियों के लिए ज्यादा सहायक सिद्ध नहीं हो पाती है. यदि पर्व व बीते साल के यात्रियों के बाहर जाने के सिलसिला को ध्यान में रख रेलवे पूर्व से ही स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा कर दे और उसका व्यापक प्रचार प्रसार हो तो शायद यात्रियों को परेशानी नही होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें