27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब स्टेटस सिंबल बन गये हैं डॉग

डॉगी वर्ल्ड में इनसानों जैसी सुविधाएं कंडिशनर से लेकर मिल्क पाउडर तक अब स्टेटस सिंबल बन गये हैं डॉग स्वास्थ्य बीमा से लेकर फैशन तक का बाजार फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र अपनी फिल्मों में कुत्तों से नाराज दिखते थे. या कहें कि नाराजगी का उनका संवाद कुत्तों के साथ पूरा होता था. कुत्ते…मैं तुम्हारा खून पी […]

डॉगी वर्ल्ड में इनसानों जैसी सुविधाएं कंडिशनर से लेकर मिल्क पाउडर तक
अब स्टेटस सिंबल
बन गये हैं डॉग
स्वास्थ्य बीमा से लेकर फैशन तक का बाजार
फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र अपनी फिल्मों में कुत्तों से नाराज दिखते थे. या कहें कि नाराजगी का उनका संवाद कुत्तों के साथ पूरा होता था. कुत्ते…मैं तुम्हारा खून पी जाऊंगा… बसंती तुम इन कुत्तों के सामने मत नाचना…वगैरह-वगैरह. पर कुत्ते अब कोई हिकारत की चीज नहीं रहे. इनका रुतबा, इनकी इज्जत व शानो-शौकत काफी बढ़ चुकी है. नसीब वाला इस स्वामी भक्त को अब बंगला और मोटरकार हर कहीं जगह मिलती है. अंगरेजी का यह डॉग अब इज्जत के साथ डॉगी बोला जाता है. डॉगी की जीवनशैली पर संजय ‍@ रांची यह रिपोर्ट.
अब पप्पी के लिए तैयार दूध भी
पालतू कुत्तों से, तो गली के कुत्तों को बहुत पहले से ईर्ष्या रही है. कहां तुम, कहां हम का भाव लिये. पर अब तो पालतू कुत्ते इनसानों से भी होड़ लेने लगे हैं. खान-पान के साथ रोजाना की सुख सुविधाअों में. अब बीरू को यह कहते गर्व हो सकता है कि बसंती तुम इन कुत्तों के सामने जरूर नाचना. दरअसल पालतू कुत्तों की दुनिया अब बदल सी गयी है. वो दिन हवा हुए जब कुत्ते सिर्फ रोटी-चावल पर पलते थे. किसी सस्ते से इनसानी साबुन से नहाते थे. रांची का डॉगी वर्ल्ड भी अब बड़ा हो चुका है.
कंडिशनर भी
अब कुत्तों के दिन की शुरुआत भी इनसानों की तरह टूथ ब्रश व टूथ पेस्ट से होती है. टूथ पेस्ट भी साधारण नहीं, मिंट मिला हुआ. ब्रश के बाद नहाने-धोने के लिए प्रसाधनों की पूरी रेंज है.
नहाने के लिए साधारण से लेकर सेंटेड व मेडिकेटेड सोप, बालों के लिए शैंपू अौर कंडिशनर भी. मालिक से कम सुविधाएं नहीं मिलती इन स्वामी भक्तों को. नहाने के बाद शरीर पोंछने के लिए नरम-मुलायम तौलिये भी हैं. रइसी ज्यादा हो तथा यूज करके किसी चीज को रखना यदि किसी डॉग अॉनर की फितरत न हो, तो इनके लिए बाथ वाइप है.
टिश्यू पेपर की तरह इनका इस्तेमाल शरीर को पोंछने के लिए करें तथा फेंक दें. अौर हां यह वाइप सेंटेड है. यानी यह डॉग के शरीर पर अपनी सुगंधित छाप भी छोड़ता है. त्वचा सूखी हो, तो जाड़े के दिनों के लिए या फिर साधारण दिनों के लिए भी मसाज अॉयल उपलब्ध है. बढ़िया सुगंधित. जाड़े में कभी नहाने को जी न करे या मामला ठंड का हो, तो वाटरलेस बाथ के लिए लिक्विड से आप अपने डॉगी को नहला सकते हैं. करीब 200 मिली वाले इसके एक पैक की कीमत सिर्फ 875 रु है.
अनचाही मेटिंग रोकना
बना आसान
एक साथ कई कुत्ते पालने वाले डॉग्स अॉनर के लिए बड़ी परेशानी होती है. डॉग और बिच (फीमेल) की अनचाही मेटिंग (प्रजनन) रोकना. कई बार क्रॉस ब्रीड से बचने में भी मुश्किल होती है.
अब इसका भी उपाय ढूंढ़ लिया गया है. यदि कुत्ते एक साथ हों, तो बिच के खास अंगों पर नॉट नाऊ नाम का लिक्विड लगा दें. डॉग पास नहीं फटकेंगे. वहीं यदि आपका डॉगी घर के किसी खास स्थान या सामान पर बीट (मल-मूत्र) कर देता हो, तो उस स्थान पर नैबर स्टॉप (लिक्विड) लगा दें, डॉगी कम से कम उस स्थान पर वह काम नहीं करेगा.
पप्पी के लिए
मिल्क पाउडर
छोटे डॉगी या पप्पी के लिए एक नयी चीज बाजार में है. मिल्क पाउडर. जी हां, यदि पप्पी अपनी मम्मी का दूध नहीं पी सकता, या फिर छोटेपन में ही इसे कहीं अौर ट्रांसफर कर दिया गया हो, तो उसे आप तैयार दूध दे सकते हैं. लैकटोल नाम से उपलब्ध यह मिल्क पाउडर है.
मेडिकेडेट
सोप और शैंपू
कुत्तों में त्वचा की समस्या आम है. इसलिए इनके लिए साबुन व शैंपू बड़े रेंज में उपलब्ध है. कई तरह के मेडिकेडेट सोप व शैंपू मौजूद है, जिनमें खुजली, त्वचा रोग, बालों का झड़ना व बालों की चमक का समाधान मौजूद है. खुशबू के लिए भी ढेरों उपाय हैं.
खाने-पीने की पूरी रेंज बाजार में उपलब्ध
जनाब अब भी आप इन स्वामी भक्तों को कहेंगे कि तुम कुत्ते हो? गुस्ताखी माफ हो, पर पलटकर ये डॉगी कहीं पूछ न बैठें कि क्या है तुम्हारे पास, जो हमारे पास नहीं. अब जब टॉयलेट व बाथरूम से कुत्तों ने निबट लिया, तो अब समय नाश्ते-खाने है. कुत्तों के खाने-पीने की पूरी रेंज बाजार में उपलब्ध है.
उनकी नस्ल, उम्र और आकार के लिहाज से. वेजिटेबल और नॉन वेज फूड दोनों. जर्मन शेफर्ड, लैब्राडोर व दूसरी बड़ी जाति के कुत्तों के लिए लैंब (भेड़) व चिकेन सहित अन्य मिक्सड फूड की बाजार में भरमार है. ये कोरिया, यूएस व यूके से लेकर मेड इन इंडिया तक हैं. खाने से पहले या बाद में फुरसत के क्षण़ों के लिए विभिन्न किस्म के बिस्कुट आप अपने डॉगी को दे सकते हैं. चबाने की आदत वाले छोटे डॉगी के लिए कई आकार-प्रकार के चियू (च्यूइंगम की तरह) भी बाजार में उपलब्ध हैं.
आपके लिए डॉग मैगजीन
डॉग लवर्स के लिए डॉग केयर के वास्ते कई तरह की पत्रिकाएं छपती हैं. मंथली से लेकर क्वार्टरली. क्रियेचर कांपैनियन सहित ऐसी कई मैगजीन रांची के डॉग लवर्स की पसंद हैं. इनमें तेजी से बदलते डॉगी वर्ल्ड तथा इनकी देखरेख के लिए टिप्स व जानकारी होती है. एेसी एक मैगजीन की अौसत कीमत 100 रुपये होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें