26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इस बार केवल नौ दिन है मॉनसून वेडिंग

इस बार चूके तो फिर फिर नवंबर तक वेटिंग मांगलिक मुहूर्त 15 जुलाई को समाप्त होकर फिर 11 नवंबर के बाद शुरू होगा खगड़िया : जुलाई के प्रथम सप्ताह से मांगलिक मुहूर्त की शुरुआत हो रही है, जो जल्द ही समाप्त भी हो जायेगी. मांगलिक मुहूर्त 15 जुलाई को समाप्त होकर फिर 11 नवंबर के […]

इस बार चूके तो फिर फिर नवंबर तक वेटिंग
मांगलिक मुहूर्त 15 जुलाई को समाप्त होकर फिर 11 नवंबर के बाद शुरू होगा
खगड़िया : जुलाई के प्रथम सप्ताह से मांगलिक मुहूर्त की शुरुआत हो रही है, जो जल्द ही समाप्त भी हो जायेगी. मांगलिक मुहूर्त 15 जुलाई को समाप्त होकर फिर 11 नवंबर के बाद शुरू होगा. इस साल की शुरुआत में ग्रह-चक्र के फेर में लग्न की तिथियां कम रहीं. इसका असर शादी-विवाह के बाजार पर जबरदस्त पड़ा. महीनों से शांत पड़ी शहनाई अगले माह फिर गूंजेगी, लेकिन केवल नौ दिन के लिए. इस बार ‘मानसून वेडिंग’ का मांगलिक मुहूर्त काफी कम है. जो युवा मानसून वेडिंग से चूकेंगे, उन्हें नवंबर तक इंतजार करना होगा, क्योंकि इसके बाद नवंबर में ही लग्न है.
जुलाई में नौ मुहूर्त
जुलाई महीने में केवल नौ मुहूर्त ऐसे हैं जो शादी-विवाह के लिए अनुकूल माने जा रहे हैं. ज्योतिषाचार्य पंडित विद्यानंद शास्त्री व अन्य आचार्यों के अनुसार मांगलिक कार्य 7, 8, 9, 10, 11, 12, 13, 14 व 15 जुलाई को होंगे. इन तिथियों को ही वैवाहिक व अन्य शुभ कार्य करना श्रेयस्कर होगा.
पौराणिक मान्यता
पौराणिक मान्यता के अनुसार भगवान विष्णु चार महीने क्षीर-सागर में शयन करते हैं. इस बीच मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं. इसी कारण इन चार महीनों में शादियां नहीं होतीं.
पंडित-पुराेहितों की बढ़ी मांग
मांगलिक मुहूर्त का आगाज जुलाई के प्रथम सप्ताह से होगा तथा पहले पखवारे में ही समाप्त भी हो जायेगा. लग्न की आहट की गूंज अब बाजार में भी सुनाई देने लगी है. पंडित-पुरोहितों की बुकिंग शुरू हो गई, लेकिन मुहूर्त की कमी व शादी-विवाह की अधिकता के चलते जानकार पंडितों का मिलना मुश्किल हो गया है.
सात से 15 जुलाई तक है लग्न का मुहूर्त
अप्रैल के बाद मांगलिक मुहूर्त का शुभारंभ 7 जुलाई से होगा जो 15 जुलाई को समाप्त हो जायेगा. फिर 11 नवंबर को देवोत्थान एकादशी के पश्चात मांगलिक कार्य का शुभारंभ होगा. सो चार माह तक वैवाहिक कार्यों पर विराम लग जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें