25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

क्रियेटिव वर्क : बेकार नहीं होगी पुरानी जींस

पुरानी जींस पुरानी यादों की तरह होती हैं, जिन्हें आसानी से हम खुद से दूर नहीं कर पाते. खास कर तब जब ब्रांडेड हों, जिस कारण लंबे समय तक इस्तेमाल के बावजूद वे अच्छी कंडीशन में रहती हैं. चाहें तो आप कुछ क्रिएटिव आइडियाज अपना कर इन्हें फिर से इस्तेमाल में ला सकती हैं. अमूमन […]

पुरानी जींस पुरानी यादों की तरह होती हैं, जिन्हें आसानी से हम खुद से दूर नहीं कर पाते. खास कर तब जब ब्रांडेड हों, जिस कारण लंबे समय तक इस्तेमाल के बावजूद वे अच्छी कंडीशन में रहती हैं. चाहें तो आप कुछ क्रिएटिव आइडियाज अपना कर इन्हें फिर से इस्तेमाल में ला सकती हैं.

अमूमन हर किसी के पास पुरानी जींस के पैंट, स्कर्ट, जैकेट आदि यूं ही कबर्ड में पड़े रहते हैं. हम सोचते हैं कि कभी बाद में इस्तेमाल कर लेंगे, पर करते नहीं. ऐसे में इन्हें बेकार करने से अच्छा है कि इनसे अपने घर के लिए जरूरत की कुछ ऐसी चीजें बना ली जायें, जिन्हें देख कर कोई भी कह उठे- वाह क्या क्रिएटिविटी है. जानते हैं इनसे क्या और कैसे बनाया जा सकता है. हां, इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी.

कोस्टर :

टेबुल पर गरम बरतन, जैसे चाय का कप, सूप आदि रखने के लिए आप बाजार से खरीदी कोस्टर का इस्तेमाल करती होंगी. आप इसे खुद घर पर बना सकती हैं. छोटी चीजों को रखने लिए अलग-अलग जींस से चार-पांच पॉकेट कट कर इस्तेमाल करें. ट्रे के साइज में बनाना हो, तो किसी आर्ट बोर्ड को ट्रे साइज में काट लें. अब पॉकेट साइज में जींस के छह हिस्से कट कर इस पर फेब्रिक ग्लू से चिपका दें. उनके किनारों को अच्छे से कवर कर लें. लीजिए आपका कोस्टर तैयार हो गया. इसी तरह थोड़े-से प्रयास से रिवर्सिवल बैग, डेनिम पर्स आदि भी बना कर पुरानी जींस का सही इस्तेमाल कर सकती हैं.

लैंपशेड :

अगर आपके पास कोई लैंप शेड है, तो इसके साथ प्रयोग कर सकती हैं. शेड के साइज के अनुसार किसी पुरानी जींस से छोटे-छोटे चार-पांच टुकड़ों काट लें और अपने लैंपशेड के ऊपर चिपका दें. इस तरह आपके पुराने लैंपशेड को नया डिफरेंट लुक मिल जायेगा और जींस का इस्तेमाल भी हो जायेगा. इसे आप आसानी से बना सकती हैं.

मल्टी पर्पस होल्डर

घर में कई छोटी-छोटी चीजें इधर-उधर बिखरी रहती हैं, जैसे- कैंची, ग्लू, स्टेपलर, टेप, टॉर्च आदि. जरूरत के समय ढूंढ़ने से मिलती नहीं. इनके लिए आप मल्टी पर्पस होल्डर बना सकती हैं, जिनमें जरूरत के हिसाब से चार-पांच पॉकेट बना सकती हैं. इसे दीवार के किसी कोने में टांग सकती हैं. इसके लिए पुरानी जींस से चार-पांच पॉकेट कट कर लें, फिर किसी जींस पैंट या शर्ट के ही एक हिस्से में ही ऊपर से नीचे जिग-जैग रूप में सिल दें. ऊपर दो छोटे-छोटे हुक (चित्रानुसार) के सहारे इसे कहीं टांग दें. इसे किचन में कटलरी रखने में इस्तेमाल कर सकती हैं.

कुशन कवर :

कुशन के लिए नये कवर लेने के बजाय एक बार इसे ट्राइ करके देखें. कुशन के साइज के अनुसार आप जींस को चौकोर दो हिस्सों में काट लें. अब दोनों हिस्सों को सिल दें. इसे इस तरह से काटें कि आपका कुशन उसमें आसानी से फिट हो जाये. आप चाहें, तो इसे स्टाइलिश लुक देने के लिए एक छोर पर जिप या बटन भी लगा सकती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें