27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

साढ़े तीन घंटे का ड्रामा : खैनी खिलाने पर नीचे उतरा, हावड़ा ब्रिज की ऊपरी रेलिंग पर चढ़ा विक्षिप्त युवक

दमकल की टीम हुई नाकाम जे कुंदन, हावड़ा ऐतिहासिक हावड़ा ब्रिज की ऊपरी रेलिंग पर एक विक्षिप्त युवक के चढ़ जाने से अफरा-तफरी मच गयी. लगभग साढ़े तीन घंटे बाद उसके रोमांचक ड्रामे का अंत हुआ. ब्रिज पर चढ़े युवक को उतारने के लिए पहले दमकल विभाग की टीम उतरी, लेकिन दमकल कर्मचारियों को देखते […]

दमकल की टीम हुई नाकाम
जे कुंदन, हावड़ा
ऐतिहासिक हावड़ा ब्रिज की ऊपरी रेलिंग पर एक विक्षिप्त युवक के चढ़ जाने से अफरा-तफरी मच गयी. लगभग साढ़े तीन घंटे बाद उसके रोमांचक ड्रामे का अंत हुआ. ब्रिज पर चढ़े युवक को उतारने के लिए पहले दमकल विभाग की टीम उतरी, लेकिन दमकल कर्मचारियों को देखते ही युवक बौखला कर चंद मिनटों में ब्रिज की ऊपरी चोटी पर चला गया. युवक की इस हरकत से दमकलकर्मियों के अलावा वहां मौजूद कोलकाता पुलिस व हजारों की संख्या में खड़े राहगीर भी हतप्रभ रह गये.
युवक को उतारने का जिम्मा अब कोलकाता पुलिस के आपदा प्रबंधन समूह ने अपने हाथ में लिया. समूह के पांच सदस्यों की टीम ने डेढ़ घंटे की कोशिश में युवक को खैनी खिलाने के बाद अपनी सुरक्षा में ले लिया. शाम 6.50 मिनट पर रस्सी के सहारे ब्रिज के सबसे ऊपरी छोर से उसे उतार लिया. विक्षिप्त युवक का नाम शेख इस्माइल (35) है. वह मुर्शिदाबाद के खारग्राम का रहनेवाला है.
क्या है घटना
शुक्रवार शाम 3.20 मिनट पर ब्रिज के फुटपाथ से जा रहे राहगीरों ने एक युवक को ब्रिज के पिलर (कोलकाता छोर) के सहारे ऊपर चढ़ते देखा. इससे पहले किसी को कुछ समझ में आता, वह 26 नंबर पिलर के पास ब्रिज के ऊपरी सतह पर चढ़ गया. खबर मिलते ही कोलकाता पुलिस व दमकल विभाग की टीम वहां पहुंची. ब्रिज के एक छोर से दूसरे छोर तक युवक को दौड़ते देख दमकल विभाग सोच में पड़ गया. इससे पहले कि दमकल विभाग अपना ऑपरेशन शुरू करता, युवक कोलकाता छोर से भाग कर हावड़ा छोर की सबसे ऊपरी चोटी पर चढ़ गया.
आपदा प्रबंधन समूह कामयाब
शाम लगभग साढ़े पांच बजे ब्रिज की ऊपरी चोटी पर युवक के पहुंच जाने पर कोलकाता पुलिस के आपदा प्रबंधन समूह की टीम ने मोरचा संभाला. पांच सदस्यीय टीम ने धीरे-धीरे ब्रिज पर चढ़ना शुरू किया. टीम के सदस्य पहले उसके करीब पहुंचे. कुछ देर तक उससे बातचीत की. बातचीत के दौरान युवक ने समूह के टीम लीडर सुरोजीत चक्रवर्ती से खैनी मांगी. खैनी खिलाने के दौरान टीम ने उसे सुरक्षा घेरे में लिया. इसके बाद टीम उसे लेकर ब्रिज के बीचोबीच पहुंची. ब्रिज के ऊपर से नीचे एक रस्सी फेंकी गयी. रस्सी के सहारे सेफ्टी बेल्ट से बांध कर सुरोजीत चक्रवर्ती उसे लेकर नीचे उतरे.
युवक मानसिक रूप से विक्षिप्त है. उसने बताया कि वह ब्रिज से नीचे कूदने के लिए चढ़ा था. हमलोगों ने उससे पहले दोस्ती की. खैनी देने के बाद वह हमारी बातें मानने लगा, जिससे उसे सुरक्षित उतारने में सहूलियत हुई.
सुरोजीत चक्रवर्ती, आपदा प्रबंधन समूह के टीम लीडर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें