29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

..और भूत खेलेगा फुटबॉल

दुर्गा पूजा में दिखेगा आकर्षक लाइटिंग का नजारा रांची : राजधानी में दुर्गोत्सव चरम पर पहुंच चुका है. लगभग सभी दुर्गा पूजा पंडाल बन कर तैयार हैं. अधिकतर पंडालों के पट मंगलवार को खुल जायेंगे. इस वर्ष पंडालों में लाइटिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. श्रद्धालु लाइटिंग के द्वारा बंदर डांस और डायनासोर […]

दुर्गा पूजा में दिखेगा आकर्षक लाइटिंग का नजारा

रांची : राजधानी में दुर्गोत्सव चरम पर पहुंच चुका है. लगभग सभी दुर्गा पूजा पंडाल बन कर तैयार हैं. अधिकतर पंडालों के पट मंगलवार को खुल जायेंगे. इस वर्ष पंडालों में लाइटिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. श्रद्धालु लाइटिंग के द्वारा बंदर डांस और डायनासोर के मुंह से आग का गोला निकलते देखेंगे. पुरी मंदिर का दर्शन होगा.

केदारनाथ हादसा लाइव दिखाया जायेगा. लाइटिंग की भव्यता सबको मोहने लगी है. लाइटिंग को लेकर लोग भी क्रेजी दिख रहे हैं. बच्चों में खास उत्साह देखा जा रहा है. दुर्गा पूजा पंडाल के अलावा लाइटिंग भी इस वर्ष आकर्षण का केंद्र बना रहेगा. राजधानी की लाइटिंग में चंदननगर के कलाकार विशेष भूमिका निभा रहे हैं.

कोकर दुर्गा पूजा समिति

बंदरों की उछल-कूद और कार्टून कैरेक्टर

लाइटिंग के लिए हमेशा चर्चा में रही कोकर दुर्गा पूजा समिति इस वर्ष भी आकर्षक लाइटिंग करवा रही है. कोकर चौक से लेकर डिस्टलरी पुल तक 11 बड़े गेट बनाये जायेंगे. इसके अलावा छह से अधिक विद्युत चालित मशीनें सड़क किनारे लोगों को आकर्षित करेंगी. इन गेटों पर भोले शंकर के जटा से निकलती गंगा का दृश्य दिखाया जायेगा. साथ ही बंदरों की उछल-कूद और तोता अमरूद खाते हुए दिखेंगे. बच्चों की पसंद को देखते हुए कई काटरून कैरेक्टर भी देखने को मिलेंगे. लाइटिंग का काम चंदन नगर (पश्चिम बंगाल) के कारीगर कर रहे हैं.

आर आर स्पोर्टिग क्लब

सबको लुभायेगा बंदर का भांगड़ा डांस

अपनी लाइटिंग के लिए बच्चों के आकर्षण का केंद्र रहे आरआर स्पोर्टिग क्लब में इस बार आधा दर्जन भव्य गेट का निर्माण किया गया है. यहां भी चंदन नगर के कारीगर लाइटिंग की जिम्मेदारी निभा रहे हैं. यहां विद्युत चालित मशीनों द्वारा बंदर का भांगड़ा डांस व भूत को फुटबॉल खेलते हुए दिखाया जायेगा. क्लब के अध्यक्ष कृष्णा यादव के अनुसार इस बार लाइटिंग में पर करीब तीन लाख रुपये खर्च किये जा रहे हैं.

गीतांजलि क्लब मोरहाबादी

भगवान शंकर का दिखेगा तांडव नृत्य

गीतांजलि क्लब मोरहाबादी की ओर से आकर्षक लाइटिंग लगवायी गयी है. इस बार यहां आधा दर्जन से अधिक बड़े गेट का निर्माण किया जा रहा है. इन गेटों पर भगवान शंकर का तांडव नृत्य दर्शनार्थी देख पायेंगे. बच्चों की पसंद के मिक्की माउस का कैरेक्टर भी देखने को मिलेगा. बच्चों के लिए यह लाइटिंग बेहद आकर्षित होगी. पूजा समिति के पदाधिकारी का कहना है कि लाइटिंग भव्य होगी.

बिहार क्लब दुर्गा पूजा समिति

कंकालों का भूत नाच बच्चों को लुभायेगा

बिहार क्लब दुर्गा पूजा समिति ने इस बार पंडाल निर्माण के अलावा विद्युत चालित यंत्रों पर भी काफी फोकस किया है. पूजा पंडाल के प्रवेश द्वार पर इलेक्ट्रिक रेल इंजन हॉर्न बजाते हुए दौड़ता नजर आयेगा. साथ ही चार गेटों पर पुरी मंदिर के दर्शन होंगे. यहां डायनासोर मुंह से आग उगलता दिखेगा. कंकालों का भूत नाच भी बच्चों को बहुत लुभायेगा. विशालकाय शेर गजर्ना के साथ ऊंची छलांग लगायेगा.

रेलवे स्टेशन दुर्गा पूजा समिति

श्रीकृष्ण का दिखेगा विराट रूप

रेलवे स्टेशन दुर्गा पूजा समिति की ओर से आकर्षक पूजा पंडाल के साथ-साथ भव्य लाइटिंग का भी दृश्य देखने को मिलेगा. यहां पंडाल के अंदर कुरुक्षेत्र में भगवान श्रीकृष्ण अजरुन को गीता का उपदेश देते हुए नजर आयेंगे. श्रीकृष्ण के विराट रूप के दौरान उनके 20 सिर होंगे. आकर्षक लाइटिंग के कारण मूर्ति जीवंतलगेगी.

पंच मंदिर हरमू

पसंद आयेगा डांडिया का नृत्य

पंच मंदिर हरमू पूजा समिति का भी इस वर्ष लाइटिंग पर विशेष फोकस है. इस बार पंडाल मार्ग पर छह बड़े गेट और 10 साइट स्क्रीन लगाये जा रहे हैं. इन लाइटों में डांडिया का नृत्य युवाओं को काफी पसंद आयेगा. लाइटिंग का जिम्मा चंदन नगर के कुशल कारीगरों पर है. उन्होंने बेहतरीन लाइटिंग की है.

बंगाली मंडप हिनू

कुआं से पानी भरती महिला का दृश्य

बंगाली मंडप हिनू की ओर से भी आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था की गयी है. लाइटिंग के माध्यम से यहां पश्चिम बंगाल का गांव का दृश्य दिखाया जायेगा. साथ ही दर्शनार्थियों को कुआं से पानी भरती हुई औरत व घास खाता हुआ बैल भी दिखाया जायेगा. यहां डांस करता हुआ जोकर बच्चों को काफी पसंद आयेगा.

मोरहाबादी में जलेगा 65 फीट का रावण

रांची : रावण दहन की तैयारियां अभी शुरू हो गयी है. रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतला को बनाने की तैयारी जोरों पर है. कारीगर पुतला के निर्माण में लगे हुए हैं. कई जगह पुतला को अंतिम रूप भी दिया जा रहा है. मोरहाबादी, एचइसी, अरगोड़ा और टाटीसिलवे में रावण दहन की तैयारी चल रही है. समिति का गठन कर लिया गया है. समिति के सदस्य आयोजन के लिए तन मन से लगे हुए हैं.

मोरहाबादी: 65 फीट का रावण

मोरहाबादी मैदान में रावण के पुतले की ऊंचाई इस बार 65 फीट होगी. कुंभ कर्ण का पुतला 60 फीट और मेघनाथ का पुतला 55 फीट का होगा. सोने की लंका 30/30 फुट की होगी. आयोजन पंजाबी हिंदू बिरादरी की ओर से किया जायेगा. मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन होंगे. विशिष्ट अतिथि सांसद रामटहल चौधरी, विधायक सीपी सिंह होंगे.

रावण दहन कार्यक्रम तीन अक्तूबर को संध्या तीन बजे होगा. रावण दहन कार्यक्रम में छऊ नृत्य आकर्षण का केंद्र होगा. पूर्णिया से आये कलाकार अपने नृत्य से लोगों का मन मोहेंगे. गया के जलील अहमद और जलील शाह एंड कंपनी आतिशबाजी पेश करेगी . इस बार रावण का ड्रेस थर्मोकोल से बनाया बनाया जा रहा है, जिस पर आकर्षक कारीगरी की गयी है. पंजाबी हिंदू बिरादरी के अध्यक्ष मुकुल तनेजा ने बताया इस साल भी रावण दहन कार्यक्रम धूम धाम से मनाया जायेगा. इसके लिए दशहरा कमेटी 2014 बनायी है. सभी कार्यकर्ता पूरे जोश के साथ लगे हुए हैं.

अरगोड़ा : 45 फीट का रावण

श्री दुर्गा पूजा एवं रावण दहन समिति अरगोड़ा द्वारा इस वर्ष भी अरगोड़ा मंडा पूजा स्थल पर रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. रावण के पुतले की ऊंचाई इस बार 45 फीट का है. कुंभ कर्ण का पुतला 40 फीट का होगा और मेघनाथ का पुतला 35 फीट का होगा. पुतला निर्माण अंतिम चरण में है. कारीगर पुतला को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं.

आतिशबाजी का जिम्मा बक्सर के फिरोज खान को दिया गया है. वह अपने हाथों से बनाये पटाखा से आतिशबाजी करेंगे. आयोजन को लेकर समिति का गठन कर लिया गया है. अध्यक्ष राजेश साहु, संयोजक सुनील साहु, सचिव अरुण साहु, कोषाध्यक्ष भोला साहु को बनाया गया है. समिति के पदाधिकारी आयोजन के लिए तैयारी में जुटे हैं.

टाटीसिलवे : 73 फीट का रावण

दशहरा दुर्गा पूजा समिति, टाटीसिलवे द्वारा इस भी रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. रावण के पुतले की ऊंचाई इस बार 73 फीट एवं मेघनाथ की ऊंचाई 68 फीट है. पुतला क निर्माण बंगाल के कारीगरों द्वारा किया जा रहा है. पुतले का निर्माण बंगाल के कारीगरों द्वारा किया जा रहा है. आतिशबाजी का जिम्मा बंगाल के दीपक पाडिया पर है. रावण दहन कार्यक्रम का शुभारंभ चार बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ होगा. संध्या छह बजे से आतिशबाजी शुरू होगी.

रात सात बजे पुतला दहन किया जायेगा. मुख्य अतिथि उदयकांत होंगे. आयोजन को लेकर समिति का गठन किया गया है. इसमें संयोजक आरएन मिश्र, अध्यक्ष शंकर प्रसाद, सचिव डॉ नित्यानंद मिश्र, सह सचिव लखिंद्र महतो, कोषाध्यक्ष उमेश प्रसाद एवं सदस्य धीरेंद्र त्रिपाठी, ब्रजेश कुमार सिंह, गोविंद महतो आदि शामिल हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें