28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाकिस्तान में पहली बार हिंदी में एमफिल की डिग्री

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार एक विश्वविद्यालय ने हिंदी में एमफिल की डिग्री प्रदान की है. सेना द्वारा संचालित नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ मॉडर्न लैंग्वेजेज (एनयूएमएल) यहां इस डिग्री को प्रदान करने वाला पाकिस्तान का पहला विश्वविद्यालय बन गया है. एनयूएमएल की छात्रा शाहीन जफर हिंदी में एमफिल की डिग्री प्राप्त करने वाली किसी […]

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार एक विश्वविद्यालय ने हिंदी में एमफिल की डिग्री प्रदान की है. सेना द्वारा संचालित नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ मॉडर्न लैंग्वेजेज (एनयूएमएल) यहां इस डिग्री को प्रदान करने वाला पाकिस्तान का पहला विश्वविद्यालय बन गया है.

एनयूएमएल की छात्रा शाहीन जफर हिंदी में एमफिल की डिग्री प्राप्त करने वाली किसी पाकिस्तानी विश्वविद्यालय की पहली छात्रा है.डॉन न्यूज की खबर के अनुसार स्वतंत्रयोत्तर हिंदी उपन्यासों में नारी चित्रण (1947-2000) विषयक यह शोध उन्होंने प्रोफेसर इफ्तिखार हुसैन की देखरेख में किया है और उच्च शिक्षा आयोग ने इसे अपनी मंजूरी दी थी.
विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान में हिंदी विशेषज्ञों की कमी होने के कारण भारत के अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के दो विशेषज्ञों ने जफर के शोध का मूल्यांकन किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें