23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दो साल में सुलझा 600 वर्ष पुराना हत्याकांड

ऑस्ट्रेलिया में 600 साल पहले हुई एक आदिवासी व्यक्ति की हत्या का मामला वैज्ञानिकों ने सुलझा लिया है. इसमें ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों को करीब दो साल लगे. करीब 1.7 मीटर लंबे और 25 से 30 वर्ष के बीच की आयु के आदिवासी व्यक्ति ‘काकुत्जा’ का अवशेष ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के डार्लिंग नदी के तट […]

ऑस्ट्रेलिया में 600 साल पहले हुई एक आदिवासी व्यक्ति की हत्या का मामला वैज्ञानिकों ने सुलझा लिया है. इसमें ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों को करीब दो साल लगे. करीब 1.7 मीटर लंबे और 25 से 30 वर्ष के बीच की आयु के आदिवासी व्यक्ति ‘काकुत्जा’ का अवशेष ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के डार्लिंग नदी के तट पर मिला था. ग्रिफिथ विवि के अनुसंधानकर्ताओं ने मौत के कारण का पता लगाने के लिए अनुसंधान किया. वे इस नतीजे पर पहुंचे कि व्यक्ति को धारदार हथियारों से मारा गया था. विश्वविद्यालय के सीनियर रिसर्च फेलो डॉ माइकल वेस्टावे ने बताया कि उस समुदाय के लोग घातक बाण या क्लबों का प्रयोग करते थे. धारदार धातु जैसा हथियार ही इतना नुकसान पहुंचा सकता है. वैज्ञानिकों ने ये भी दावा किया है कि काकुत्जा को मारने के लिए लील-लील नामक लकड़ी के हथियार का प्रयोग किया गया है. काकुत्जा का शव 2014 में मिला था. काकुत्जा स्थानीय भाषा का शब्द है, जिसका मतलब है- बड़ा भाई.

चोट के निशान आधुनिक हथियारों के वार जैसे

शोधकर्ताओं की टीम में शामिल जॉन ओले ने बताया कि काकुत्जा के अवशेषों को जब ट्रामा सेंटर लाया गया, तो ऐसा लगा कि इस पर किसी आधुनिक हथियारों से हमला किया गया हो. इनसान बहुत पहले से लकड़ियों के हथियार का प्रयोग करते रहे हैं, और ये संभव है कि काकुत्जा को लड़ाई के समय गंभीर चोटें लगीं. गर्दन, आंखाें और पेट के पास चोट के निशान मिले थे. शोध में बताया कि स्थानीय मान्यताओं के अनुसार पहले अगर किसी की हत्या होती थी तो उसके शव को जलाया नहीं, बल्कि दफनाया जाता था. इस रिसर्च को पिछले सप्ताह टोक्यो से प्रकाशित होने वाली पत्रिका वर्ल्ड ऑरकियोलोजी कांग्रेस में प्रकाशित किया गया.

वैज्ञानिकों के लिए थी चुनौती

डॉ वेस्टावे ने बताया कि ये मामला बहुत ही गंभीर था. ग्राफिथ विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों को इस मामले को सुलझाने की चुनौती दी गयी. मामले को सुलझाने में दो वर्ष का समय लगा. यह इस प्रकार का दूसरा ऐसा मामला है, जिसे वैज्ञानिकों ने सुलझाया है. इससे पहले 2015 में ऐसा ही एक मामला नरबीन मैन का सुलझाया गया था. उसके अवशेष 3700 वर्ष पुराने थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें