23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

महिला के लिए मिसाल बनी आइपीएस डी रूपा…जानिए इन्‍हें

जेल में शशिकला के वीवीआइपी ट्रीटमेंट का किया था खुलासा मुख्यमंत्री रहते उमा भारती को भी भेजा था जेल बेंगलुरु की सेंट्रल जेल में बंद एआइएडीएमके प्रमुख शशिकला को वीवीआइपी ट्रीटमेंट मिलने का खुलासा करने वाली आइपीएस अफसर रूपा डी मुद्गिल आज सुर्खियों में है और महिलाओं के लिए आइकॉन बन गयी हैं. रूपा डी […]

जेल में शशिकला के वीवीआइपी ट्रीटमेंट का किया था खुलासा
मुख्यमंत्री रहते उमा भारती को भी भेजा था जेल
बेंगलुरु की सेंट्रल जेल में बंद एआइएडीएमके प्रमुख शशिकला को वीवीआइपी ट्रीटमेंट मिलने का खुलासा करने वाली आइपीएस अफसर रूपा डी मुद्गिल आज सुर्खियों में है और महिलाओं के लिए आइकॉन बन गयी हैं.
रूपा डी मुद्गिल हमेशा से अपने बेबाक और सशक्त भूमिका के लिए जानी जाती हैं और महिला सशक्तीकरण का उदाहरण पेश करती हैं. उन्होंने ही डीजीपी सत्यनारण पर आरोप लगाये हैं कि किचन बनवाने के लिए जेल वालों ने 2 करोड़ रुपये लिए थे.
रूपा के ने ही बताया था कि पेपर स्टैंप केस में दोषी पाये गये अब्दुल करीम तेगी, जिसको भर्ती के वक्त व्हीलचेयर चलाने के लिए एक व्यक्ति दिया गया था, वह असल में जेल में लेटा चार लोगों से मालिश करवा रहा था. इस काम के लिए रूपा को उनके सीनियर ने शो कॉज नोटिस भेज दिया है. अपने बेबाक अंदाज के कारण रूपा ने पहले भी कई बार सिस्टम से लोहा लिया है.
रूपा जब मध्य प्रदेश में एसपी थीं तो उस समय की मुख्यमंत्री उमा भारती को धार्मिक दंगों के कारण गिरफ्तार किया था. जब बेंगलुरु में डीसीपी के तौर पर पोस्टेड थीं. इन्होंने पुलिस वालों को वीवीआइपी लोगों की सेवा से हटा लिया था. इन लोगों में उस समय के मुख्यमंत्री भी शामिल थे.
इसके अलावा कर्नाटक के चीफ मिनिस्टर बीएस येदियुरप्पा के काफिलों में गैर सरकारी ढंग से शामिल होने वाली पुलिस की गाड़ियों को निकलवा लिया था.
डी रूपा का बचपन कर्नाटक के दावनगेरे शहर में बीता. रूपा 2000 बैच की आइपीएस ऑफिसर हैं. ग्रेजुएशन के दौरान वह यूनिवर्सिटी टॉपर रही हैं. उन्होंने एमए के दौरान नेट जेआरएफ की परीक्षा भी पास की थी. इसके अलावा रूपा शार्प शूटर रहीं हैं और उन्होंने ट्रेनिंग के दौरान कई अवॉर्ड जीते है.
इतना ही नहीं वह एक कुशल भरतनाट्यम नृत्यांगना हैं. हिन्दुस्तानी संगीत में भी उन्होंने ट्रेनिंग ली है. रूपा को साल 2016 में राष्ट्रपति से मेडल मिला है. इसके अलावा रूपा के पति मुनीश एक आईएएस अफसर हैं. रूपा दो बच्चों की मां है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें