39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सर्वे टीम ने चोकाहातू में शुरू की मेगालिथ की गिनती

सिल्ली. सिल्ली विस क्षेत्र अंतर्गत सोनाहातू प्रखंड के चोकाहातू गांव में मौजूद मेगालिथों का मंगलवार को सर्वे कराया गया. स्वयंसेवी संस्था गूंज परिवार की पहल पर आयी एक सर्वे टीम ने चोकाहातू जाकर मेगालिथों पर अध्ययन किया. उनकी गिनती करायी. टीम के मुताबिक सर्वे के पहले चरण में केवल चोकाहातू गांव में ही 5960 मेगालिथ […]

सिल्ली. सिल्ली विस क्षेत्र अंतर्गत सोनाहातू प्रखंड के चोकाहातू गांव में मौजूद मेगालिथों का मंगलवार को सर्वे कराया गया. स्वयंसेवी संस्था गूंज परिवार की पहल पर आयी एक सर्वे टीम ने चोकाहातू जाकर मेगालिथों पर अध्ययन किया. उनकी गिनती करायी. टीम के मुताबिक सर्वे के पहले चरण में केवल चोकाहातू गांव में ही 5960 मेगालिथ की संख्या सामने आयी.

गूंज परिवार के अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह ने बताया कि मेगालिथों की गिनती का काम जारी है. इनमें से कुछ मेगालिथ पहली शताब्दी के भी बताये जाते हैं.

इन मेगालिथों के संरक्षण के उद्देश्य से संस्था की ओर से कराये जा रहे सर्वे की रिपोर्ट पुरातत्व विभाग को सौंपी जायेगी. सर्वे टीम ने बताया कि मेगालिथों के सर्वे के बाद इस पर सिल्ली में ही अंतराष्ट्रीय सेमिनार कराया जायेगा. इसमें देश के पुरातत्व विभाग के अधिकारियों के अलावा कई अन्य देशों के पुरातत्वविद् भाग लेंगे. सर्वे टीम में पुरातत्वविद् असित कुमार, मुंबई से आये शनिल सिन्हा शामिल थे. मौके पर गूंज परिवार के अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह, पूर्व जिप उपाध्यक्ष चितरंजन महतो व भोलानाथ पातर मुंडा मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें