37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

JPSC मामला : लाठीचार्ज का विरोध करने जुटे विधार्थियों को हिरासत में लिया गया, उग्र प्रदर्शन

रांची : जेपीएससी कार्यालय के सामने प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किये जाने के विरोध में मंगलवार को काफी संख्या में अभ्यर्थी मोरहाबादी मैदान में जुटे. यहां से पूर्व शिक्षा मंत्री बंधु तिर्की, छात्र नेता मनोज कुमार, अजय चौधरी, आदिवासी व छात्र नेता शिवा कच्छप, आजम अहमद सहित सैंकड़ों अभ्यर्थी शांतिपूर्वक मार्च […]

रांची : जेपीएससी कार्यालय के सामने प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किये जाने के विरोध में मंगलवार को काफी संख्या में अभ्यर्थी मोरहाबादी मैदान में जुटे. यहां से पूर्व शिक्षा मंत्री बंधु तिर्की, छात्र नेता मनोज कुमार, अजय चौधरी, आदिवासी व छात्र नेता शिवा कच्छप, आजम अहमद सहित सैंकड़ों अभ्यर्थी शांतिपूर्वक मार्च निकाल कर जुलूस की शक्ल में मोरहाबादी से अलबर्ट एक्का चौक जा रहे थे. लेकिन पुलिस ने मोरहाबादी मैदान से ही पूर्व शिक्षा मंत्री बंधु तिर्की सहित अन्य छात्र नेताओं को गिरफ्तार कर लिया और कैंप जेल खेलगांव ले गये़ बाद में सभी को छोड़ भी दिया गया.

इधर, जब मुख्य छात्र नेताओं को हिरासत में ले लिया गया, तो बाकी अभ्यर्थियों (छात्र- छात्राएं) ने आरक्षण अधिकार मोरचा के बैनर तले मोरहाबादी से अलबर्ट एक्का चौक तक प्रदर्शन किया़ इसके पूर्व विभिन्न रोड से अभ्यर्थी कचहरी चौक पहुंचे और जुलूस में शामिल होते गये़ बाद मेें अलबर्ट एक्का चौक पर काफी देर तक प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के दौरान अलबर्ट एक्का चौक चारों ओर से जाम हो गया था. बाद में पुलिस के प्रयास से प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाया गया़.
करना पड़ा बल प्रयोग
आरक्षण अधिकार मोरचा के अध्यक्ष अजय चौधरी ने कहा कि जब वह मंगलवार की सुबह पुलिसिया कार्रवाई के विरोध करने के लिए जमा हुए थे, उसी समय पुलिस ने अभ्यर्थियों पर बल प्रयोग किया़ कुछ अभ्यर्थियों की पीठ पर लाठी भी चलायी गयी.
चकमा देकर निकले
अजय चौधरी ने बताया कि वह पुलिस को चकमा देकर खेलगांव से निकल भागे़ उसके बाद प्रदर्शन में शामिल हुए़ दिन के दो से साढ़े तीन बजे तक सरकार व जेपीएससी के विरोध में प्रदर्शन किया़ विराेध जताने के बाद वे लोग अलबर्ट एक्का चौक से हट गये़.
पठन-पाठन बंद कराया
प्रदर्शन करने जाने के दौरान अभ्यर्थियों ने मोरहाबादी स्थित पीजी विभागों में पठन- पाठन ठप करा दिया़ सभी विद्यार्थियों को क्लास से बाहर निकाल कर जुलूस में शामिल किया गया़ वहां से सैंकड़ों की संख्या में अभ्यर्थी जुलूस की शक्ल में अलबर्ट एक्का चौक पहुंचे़.
निकाला मौन जुलूस
आदिवासी मूलवासी छात्र जनाधिकार मोरचा ने जेपीएससी कार्यालय के समक्ष छात्रों पर सोमवार को पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किये जाने के विरोध में रांची कॉलेज प्रांगण से कचहरी चौक तक मौन जुलूस निकाला़ छात्र नेता देवेंद्र नाथ महतो ने कहा कि रघुवर सरकार झारखंडी नियुक्ति में एसटी, एससी, ओबीसी आरक्षण में छेड़छाड़ कर उन्हें नौकरी से वंचित करने का काम कर रही है़ इधर आइसा ने आंदोलन का समर्थन किया है. आइसा ने रांची कॉलेज का नाम बदल कर श्याम प्रसाद मुखर्जी किये जाने का भी विरोध किया है.
बंधु तिर्की, मनोज यादव अजय चौधरी सहित 200 अज्ञात पर प्राथमिकी
जेपीएससी कार्यालय के समीप प्रदर्शन के दौरान पुलिस पर पथराव व धक्का-मुक्की करने के मामले में कोतवाली थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी है़ कोतवाली इंस्पेक्टर सह थाना प्रभारी एसएन मंडल ने बताया कि प्राथमिकी पूर्व शिक्षा मंत्री बंधु तिर्की, छात्र नेता मनोज यादव, अजय चौधरी सहित 200 अज्ञात के खिलाफ दर्ज की गयी है़ उन पर नाजायज मजमा लगाकर सरकारी कामकाज में बाधा के तहत प्राथमिकी दर्ज हुई है.
छात्र आंदोलन कुचल नहीं पायेगी सरकार : बंधु
झाविमो महासचिव और पूर्व शिक्षा मंत्री बंधु तिर्की ने कहा है कि राज्य में रघुवर दास की सरकार हिटलशाही पर उतर आयी है़ अघोषित रूप से आपातकाल की तरह सरकार का व्यवहार है़ हक-अधिकार की आवाज सुनना नहीं चाहती है़ राज्यभर में छात्र आंदोलित है़ं सरकार छात्र आंदोलन को कुचल नहीं पायेगी़ श्री तिर्की ने कहा कि मुख्यमंत्री को पूरे मामले को संज्ञान में लेना चाहिए़.
आंदोलन को कुचलने का प्रयास : शिवा कच्छप
आदिवासी नेता शिवा कच्छप ने कहा कि सरकार लाठी, बंदूक के बल पर छात्रों के हक लिए किये जा रहे प्रदर्शन को कुचलने का प्रयास कर रही है़ सरकार हिटलरशाही रवैया अपना रही है़ यह एक प्रकार से लोकतंत्र की हत्या है़ छात्रों के साथ अन्याय हो रहा है़ जेपीएससी ने गलती की है लेकिन मानने को तैयार नहीं है़.
अभ्यर्थियों का मेरिट लिस्ट तो बने : मनोज कुमार
छात्र नेता मनाेज कुमार ने कहा कि जेपीएससी लगातार गलती कर रहा है, लेकिन वह मानने को तैयार नहीं है़ उन्होंने कहा कि सरकार जेपीएससी में आरक्षण न दे, कोई बात नहीं लेकिन मेरिट लेस्ट तो तैयार करे़ यह कहां का इंसाफ है कि 206 अंक लानेवाले को पास कर दिया जाता है जबकि 280 अंक लाने वाले फेल कर दिये जाते है़ं इस प्रकार की त्रुटि बार-बार होती रही, तो छात्रों को प्रदर्शन जारी रहेगा़.
आज जिला मुख्यालयों में किया जायेगा प्रदर्शन
जेपीएससी के अभ्यर्थी बुधवार को सभी जिला मुख्यालयों में प्रदर्शन करेंगे. आरक्षण अधिकार मोरचा के अजय चौधरी ने बताया कि अगर सरकार ने हमारी बातें नहीं मानी, तो प्रदर्शन हिंसक हो सकता है़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें