26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची और हटिया स्टेशन में लगी वेटिंग लिस्ट चार्ट डिसप्ले मशीन

रांची: रांची और हटिया रेलवे स्टेशन पर लगे अॉटोमेटिक चार्ट वेटिंग डिसप्ले लिस्ट का उदघाटन बुधवार को डीआरएम संतोष कुमार अग्रवाल ने किया. डिसप्ले के लिए रांची रेलवे स्टेशन पर आठ और हटिया रेलवे स्टेशन पर छह एलइडी सेट लगाये गये हैं. ट्रेन खुलने के 30 मिनट पहले से अॉटोमेटिक चार्ट वेटिंग डिसप्ले लिस्ट में […]

रांची: रांची और हटिया रेलवे स्टेशन पर लगे अॉटोमेटिक चार्ट वेटिंग डिसप्ले लिस्ट का उदघाटन बुधवार को डीआरएम संतोष कुमार अग्रवाल ने किया. डिसप्ले के लिए रांची रेलवे स्टेशन पर आठ और हटिया रेलवे स्टेशन पर छह एलइडी सेट लगाये गये हैं. ट्रेन खुलने के 30 मिनट पहले से अॉटोमेटिक चार्ट वेटिंग डिसप्ले लिस्ट में चार्ट दिखने लगेगा. हर 40 सेकेंड के बाद यह लिस्ट बदल जायेगी.

रांची में आयोजित उदघाटन कार्यक्रम के बाद डीआरएम ने कहा कि इस सिस्टम को लगाने में 12 से 13 लाख रुपये खर्च किये गये हैं. दोनों स्टेशनों पर अॉटोमेटिक चार्ट वेटिंग डिसप्ले लिस्ट लगने से यात्री को अपना वेटिंग अथवा आरएसी कन्फर्मेशन लिस्ट देखने में काफी सहूलियत होगी. पहले कागज में प्रिंट निकलता था, जिसमें प्रिंट सही निकलने सहित अन्य समस्या रहती थी. अब ऐसी समस्या नहीं हाेगी. इसके डाटा को मुख्य पीआरएस सिस्टम से जोड़ा गया है. इसके अलावा यात्रियों के नाम अल्फाबेटिकल आये व हिंदी में उनका नाम शुद्ध लिखा हो इसके लिए भी प्रयास किये जायेंगे. उदघाटन समारोह में एडीआरएम विजय कुमार, विशाल आनंद, नीरज कुमार, विकास कुमार पटेल, राजीव कुमार यादव आदि मौजूद थे.
बड़कीचांपी-टोरी लाइन का उदघाटन टला
बड़कीचांपी-टोरी लाइन का उदघाटन बुधवार को होनेवाला था. इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी थी, लेकिन ऐन वक्त पर रेल मंत्री की अनुपलब्धता के कारण कार्यक्रम टल गया. संभवत होली के बाद रांची में बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर इसका उदघाटन किया जायेगा. उदघाटन से पूर्व समय सारिणी का प्रकाशन भी कराया जायेगा. डीआरएम ने कहा कि 31 मार्च से पहले (संभवत: होली के पूर्व भी) इसका उदघाटन हो जायेगा.
अन्य विकास योजनाओं की जानकारी दी डीआरएम ने
रांची रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरों को बेहतर किया जायेगा. इनकी संख्या भी बढ़ायी जायेगी. वहीं, हटिया रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे अगले साल से काम करने लगेंगे. रांची को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने के लिए बुधवार को चार प्रमोटर रांची रेलवे स्टेशन स्थित जमीन देखने आये थे. इसमें रांची की दो कंपनियां मोदी प्रोजेक्ट और आदर्श ग्रुप के अलावा धनबाद की मून हाउस और कोलकाता की टौरस कंपनी के प्रमोटर आये थे. डीआरएम ने बताया कि रांची में रेलवे कॉलोनी साइड से भी एक साल के अंदर एक टिकट काउंटर व एक ब्रिज का रोड साइड से जोड़ दिया जायेगा. रांची रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट की सुविधा जल्द शुरू होगी. वहीं, श्वान दस्ता के लिए श्वान खरीदारी का आदेश दिया गया है. होली में आने-जाने के लिए यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची को देखते हुए अतिरिक्त कोच लगाये जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें