27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गिफ्ट डीड की जमीन अपने कब्जे में लेगा नगर निगम

शहर की पांच प्रमुख सड़कों पर चलेगा अभियान रांची नगर निगम शहर की पांच प्रमुख सड़कों के किनारे गिफ्ट डीड की जमीन को अपने कब्जे में लेने की तैयारी कर रहा है. सूत्र बताते हैं कि नगर निगम ऐसे भूखंडों को अपने कब्जे में लेकर उन्हें पार्किंग के रूप में विकसित करने की योजना बना […]

शहर की पांच प्रमुख सड़कों पर चलेगा अभियान
रांची नगर निगम शहर की पांच प्रमुख सड़कों के किनारे गिफ्ट डीड की जमीन को अपने कब्जे में लेने की तैयारी कर रहा है. सूत्र बताते हैं कि नगर निगम ऐसे भूखंडों को अपने कब्जे में लेकर उन्हें पार्किंग के रूप में विकसित करने की योजना बना रहा है.
रांची : नगर आयुक्त प्रशांत कुमार ने नगर निगम के टाउन प्लानर और अभियंताओं को आदेश जारी किया है कि वे गिफ्ट डीड वाली जमीनों को चिह्नित करें. साथ ही ऐसी जमीनों पर अगर कोई अतिक्रमण है, तो उन्हें हटा कर कब्जे में लें.
इस आदेश के तहत नगर निगम के टाउन प्लानर और अभियंता शहर की पांच सड़कों की जांच करेंगे. इनमें एमजी मार्ग (मेन रोड), क्लब रोड, सर्कुलर रोड, सिरोम टोली चौक से कांटाटोली चौक की सड़क और करमटोली चौक से बोड़ेया जानेवाले सड़क शामिल हैं. जांच के दौरान यह देखा जायेगा कि किन-किन भवन मालिकों ने गिफ्ट डीड की जमीन पर कब्जा कर रखा है. अगर कहीं पर कब्जा मिलता है, तो संबंधित भवन मालिक को नोटिस जारी कर जमीन खाली करने को कहा जायेगा. अगर भवन मालिक स्वेच्छा से जमीन खाली नहीं करता है, तो नगर निगम मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में उस जमीन को अतिक्रमण मुक्त कर अपने कब्जे में ले लेगा.
भवनों के नक्शे की भी जांच करने का आदेश
जारी आदेश में नगर आयुक्त ने टाउन प्लानर और अभियंताओं को निर्देश दिया है कि उक्त पांचों सड़कों के किनारे जो भवन बन चुके हैं या बन रहे हैं, उन सभी के नक्शों की भी जांच की जाये. अगर कोई व्यक्ति अपना नक्शा जांच टीम को नहीं देता है, तो ऐसे भवन मालिकों के खिलाफ अवैध निर्माण का केस दर्ज कराया जाये.
क्या होता है गिफ्ट डीड
आमतौर पर जब शहर की किसी सड़क के किनारे बननेवाले किसी भवन का नक्शा पास होता है, तो निगम नक्शा स्वीकृत करने के एवज में भवन मालिक से गिफ्ट डीड के रूप में जमीन का एक हिस्सा अपने नाम पर लेता है, ताकि भविष्य में अगर सड़क चौड़ी करनी पड़े तो इस जमीन का उपयोग हो सके.
हालांकि, अधिकतर बहुमंजिली इमारतें बनानेवाले गिफ्ट डीड की जमीन पर भी कब्जा कर लेते हैं. वे गिफ्ट डीड की जमीन पर भूखंड पर रैंप का निर्माण कर देते हैं या ग्रिल अौर गेट लगा देते हैं. यानी गिफ्ट डीड के बावजूद उस जमीन पर भवन निर्माता का ही कब्जा बना रहता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें