36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गुड़ाबांधा में बेस्ट क्वालिटी के पन्ना व नीलम का 4000 एकड़ डिपोजिट

एसएस सोल्यूशन को दिया गया डीजीपीएस नक्शा बनाने का टेंडर जमशेदपुर : गुड़ाबांदा और डुमरिया में करीब 4000 एकड़ का पन्ना व नीलम का डिपोजिट पाया गया है. सीआरपीएफ की देखरेख और कड़ी सुरक्षा के बीच पन्ना व नीलम की क्वालिटी व डिपोजिट के बारे में जियोलॉजी विभाग ने अध्ययन किया है, जिसकी रिपोर्ट राज्य […]

एसएस सोल्यूशन को दिया गया डीजीपीएस नक्शा बनाने का टेंडर
जमशेदपुर : गुड़ाबांदा और डुमरिया में करीब 4000 एकड़ का पन्ना व नीलम का डिपोजिट पाया गया है. सीआरपीएफ की देखरेख और कड़ी सुरक्षा के बीच पन्ना व नीलम की क्वालिटी व डिपोजिट के बारे में जियोलॉजी विभाग ने अध्ययन किया है, जिसकी रिपोर्ट राज्य सरकार को समर्पित कर दी गयी है. इस रिपोर्ट में जियोलॉजी विभाग ने कहा है कि इसकी जो क्वालिटी है, उसकी क्वालिटी देश के सर्वोत्तम पन्ना में से एक है. सीआरपीएफ की कड़ी सुरक्षा के बीच की गयी जांच रिपोर्ट को सरकार ने विचाराधीन रखने के साथ ही इसका डीजीपीएस नक्शा बनाने का टेंडर फाइनल कर दिया है. इसके तहत एसएस सोल्यूशन को इसका टेंडर दिया गया है कि वे लोग डीजीपीएस का नक्शा बनाये.
पहाड़ पर पन्ना के साथ उत्कृष्ट क्वालिटी का नीलम भी: अन्वेषण में यह बातें सामने आयी है कि राजाबासा पहाड़ और आसपास के क्षेत्र में नीलम भी मिल रहा है. जानकारी के मुताबिक राजा बासा पहाड़ के दुगर्म क्षेत्र में नीलम है, जिसकी खुदाई की जा सकती है. खनन विभाग ने पाया है कि उसकी क्वालिटी काफी बेस्ट है.
काला कारोबारियों की राजधानी बना सटे हुआ बोर्डर: पन्ना और नीलम के खदान के बारे में जानकारी मिलने के बाद गुड़ाबांदा से सटे हुए ओड़िशा और बंगाल के आसपास के इलाके की गतिविधियां तेज हो गयी हैं. इसको काला कारोबारियों की राजधानी के रूप में जाना जाने लगा है. राजस्थान से लेकर विदेशी कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा अवैध उत्खनन कर आनेवालों के साथ रेट तय किये जा रहे हैं.
पन्ना व नीलम पर नक्सलियों का कब्जा, एक की हो चुकी है हत्या : अब तक खनन विभाग की टीम ने पुलिस की मदद से कई बार बिना किसी सूचना के ही उन इलाकों का दौरा, सर्वेक्षण और हवाई सर्वेक्षण तो किया है, लेकिन उस एरिया को नक्सलियों से पूरी तरह मुक्त नहीं कराया जा सका है. नक्सलियों का ही पन्ना और नीलम पर पूरी तरह कब्जा है. इस तरह के उत्खनन के मामले में कांग्रेसी नेता राजेश साव की हत्या हो चुकी है.
पन्ना व नीलम के खदान के लिए किया गया दावा : पन्ना के लिए दावा करने वालों की सूची लंबी है. कई सारी कंपनियां चाहती है कि उत्खनन करें, ताकि बेहतर कारोबार किया जा सके. इन कंपनियों में जयपुर की ब्लू डॉट्स, जयपुर की पूरम, ओड़िशा का मानिकेश्वर, जवाहर विग, हरीश विग, टीपी साव, नागपुर के ग्रोम ओर, जेम्सफील्ड, मां तारा, जयपुर की वर्टबोल, मुंबई की अर्थ क्रिएटिव, प्रखर व्यापार व अन्य.
देश की 12 कंपनियों ने दावा ठोका है : खनन विभाग के सर्वे से यह बातें सामने आयी है कि पन्ना गुड़ाबांदा तक ही नहीं फैला है, बल्कि डुमरिया क्षेत्र के कई भूगर्भ में रत्न छुपे हुए हैं. इसको लेकर कई कंपनियों ने अपनी दावेदारी की है. करीब चार हजार एकड़ में से तीन हजार एकड़ जमीन पर उत्खनन करने के लिए झारखंड राज्य खनिज विकास निगम (जेएसएमडीसी) को अधिकृत करने के लिए केंद्र सरकार के पास फाइल भेज दी गयी है. चूंकि पन्ना सुपर मेजर मिनरल माना जाता है, इस कारण इसकी मंजूरी केंद्र सरकार की ओर से ही की जा सकती है. दूसरी ओर, पन्ना के भंडार मिलने की खबर के बाद पूर्वी सिंहभूम जिले के खनन कार्यालय में करीब 12 कंपनियों ने 30 से अधिक आवेदन दे कर दावा ठोंका है. इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है.
गुंडाबांदा व डुमरिया के इन इलाकों में मिल रहा पन्ना
गुड़ाबांदा से डुमरिया जाने वाले रास्ते, हड़ियान, जियान, बागुनमुटी, महेशपुर, कशियाबेड़ा, बकराकोचा, नामुलेप, मानीकपुर समेत कुछ क्षेत्र
इस एरिया में मिला है नीलम : राजाबासा पहाड़ और आसपास का क्षेत्र
रिपोर्ट का अध्ययन किया जा रहा है, विभाग गंभीर
प्रारंभिक रिपोर्ट सरकार को मिली है. इसका अध्ययन किया जा रहा है. इसके अलावा डीजीपीएस का नक्शा बनाने के लिए हम लोगों ने एसएस सोल्यूशन को दो माह में रिपोर्ट देने को कहा है. इसकी रिपोर्ट आने के बाद आगे की कोई कार्रवाई होगी.
अंजली कुमारी, निदेशक, भूतत्व विभाग, झारखंड.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें