27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कॉस्मेटिक्स उत्पादों की गुणवत्ता की होगी जांच

राजीव पांडेय रांची : राज्य में काॅस्मेटिक उत्पाद (सौंदर्य प्रसाधन सामग्री) की गुणवत्ता की जांच होगी. राजधानी रांची समेत राज्य भर में दुकानों से कॉस्मेटिक के सैंपल ले कर उन्हें जांच एवं विश्लेषण के लिए चेन्नई स्थित केंद्रीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला में भेजा जायेगा. स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव […]

राजीव पांडेय
रांची : राज्य में काॅस्मेटिक उत्पाद (सौंदर्य प्रसाधन सामग्री) की गुणवत्ता की जांच होगी. राजधानी रांची समेत राज्य भर में दुकानों से कॉस्मेटिक के सैंपल ले कर उन्हें जांच एवं विश्लेषण के लिए चेन्नई स्थित केंद्रीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला में भेजा जायेगा. स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने इस संबंध में राज्य औषधि निदेशालय को पत्र जारी किया कर दिया है.
अधिसूचना जारी होने के बाद औषधि निरीक्षण जांच एवं विश्लेषण के लिए राजधानी सहित राज्य के विभिन्न प्रतिष्ठानों से कॉस्मेटिक उत्पाद के नमूने इकट्ठा करने में जुट गये हैं. अधिसूचना में विश्लेषक के रूप में साइंटिफिक ऑफिसर सी विजयलक्ष्मी एवं डॉ जे उमा माहेश्वरी को नियुक्त किया गया है.
रांची में चोरी-छिपे तैयार होते हैं काॅस्मेटिक प्रोडक्ट
राजधानी में कई छोटे स्थानीय निर्माता कॉस्मेटिक प्रोडक्ट तैयार कर बाजार में बेचते हैं. इन उत्पादों की जांच नहीं होने से लोगों इनकी गुणवत्ता को लेकर हमेशा संशय बना रहता है. कई निर्माता तो अपने उत्पाद को बेचने के लिए तरह-तरह लुभावने दावे और आकर्षक छूट भी देते हैं.
30 प्रतिशत कॉस्मेटिक रिएक्शन के मरीज
कॉस्मेटिक से रिएक्शन के करीब 25 से 30 प्रतिशत मरीज ओपीडी में आते हैं. ज्यादातर को क्रीम, नेल पॉलिस, पाउडर, बिंदी आदि कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से रिएक्शन होता है. गुणवत्तापूर्ण काॅस्मेटिक के लिए समय-समय पर जांच होनी चाहिए.
डॉ एसएस चौधरी,
विभागाध्यक्ष, त्वचा रोग, रिम्स
क्रियान्यवन में लगेगा एक सप्ताह का समय
कॉस्मेटिक उत्पादों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग से अधिसूचना जारी की है. कॉस्मेटिक उत्पादाें के नमूनों को चेन्नई के केंद्रीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा जायेगा. क्रियान्यवन के लिए अभी एक सप्ताह का समय लगेगा. इसके बाद राज्य में कॉस्मेटिक उत्पादों की सैंपलिंग शुरू की जायेगी.
ऋतु सहाय, ड्रग कंट्रोलर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें