34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची-टोरी रेल मार्ग: मार्च से परिचालन शुरू होने की संभावना, ट्रेनों के परिचालन से पहले सुविधाएं बढ़ाइये सरकार

रांची: रांची-टोरी रेल मार्ग पर मार्च से ट्रेनों का परिचालन शुरू होने की संभावना जतायी जा रही है. इसके शुरू हो जाने से न सिर्फ टोरी, बल्कि पलामू सहित अन्य जगह जानेवाले यात्रियों को लाभ होगा. उन्हें लगभग 100 किमी की दूरी कम तय करनी होगी. साथ ही पैसों की भी बचत होगी. हालांकि, इस […]

रांची: रांची-टोरी रेल मार्ग पर मार्च से ट्रेनों का परिचालन शुरू होने की संभावना जतायी जा रही है. इसके शुरू हो जाने से न सिर्फ टोरी, बल्कि पलामू सहित अन्य जगह जानेवाले यात्रियों को लाभ होगा. उन्हें लगभग 100 किमी की दूरी कम तय करनी होगी. साथ ही पैसों की भी बचत होगी. हालांकि, इस लाइन में पड़नेवाले प्रमुख स्टेशनों में यात्री सुविधा का अभाव है, जिससे आम यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है.
रांची-टाेरी रेल मार्ग के प्रमुख स्टेशनों में से महत्वपूर्ण है लोहरदगा स्टेशन.

यहां न तो यात्री शेड है और न ही बैठने के लिए कुर्सियां. पीने की पानी के लिए मात्र एक चापाकल लगाया गया है. प्लेटफार्म पर पर्याप्त दुकानें और शौचालय नहीं हैं, जिससे महिला यात्रियों काफी परेशानी होती है. बिजली कटने पर स्टेशन में अंधेरा रहता है. ऐसे में यदि यहां महत्वपूर्ण ट्रेनें रुकेंगी, तो उनके यात्रियों को काफी परेशानी होना तय है. वहीं, बड़कीचांपी स्टेशन का हाल तो अौर भी बुरा है. यहां फिलहाल निर्माण की प्रक्रिया चल रही है. टोरी स्टेशन पर भी कई जरूरी सुविधाएं नहीं हैं.

टोरी में टिकट घर की व्यवस्था देख नाराज हुए थे जीएम : महाप्रबंधक एसएन अग्रवाल अपने दौरे क्रम में टोरी रेलवे स्टेशन के टिकट घर की व्यवस्था देख कर काफी नाराज हुए थे. यहां टिकट घर में काउंटरों की संख्या कम है. साथ ही यहां कई जरूरी सुविधाएं भी नहीं हैं. महाप्रबंधक ने अविलंब इस व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश दिया था.
तेजी से हो रहा है काम : रांची-लोहरदगा-बड़कीचांपी-टोरी लाइन का काम तेजी से हो रहा है. फिलहाल, रेलवे ट्रैक में ग्रीसिंग और गिट्टी की लेबलिंग की जा रही है. कार्य की देखरेख कर रहे अधिकारियों का मानना है कि दस दिनों के अंदर काफी बदलाव देखने को मिलेगा. इसके अलावा बड़कीचांपी में स्टेशन भवन बना लिया गया है. वहीं, सिग्नल सहित अन्य कार्य जल्दी पूरा कर लिये जायेंगे. 16 फरवरी को मुख्य संरक्षा आयुक्त इस लाइन का निरीक्षण करनेवाले थे, लेकिन यह कार्यक्रम कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ गया है. उनकी स्वीकृति के बाद ही इस लाइन पर रेल का चलना संभव हो पायेगा.
रांची-टोरी रेल मार्ग पर ट्रेन परिचालन शुरू होने के बाद धीरे-धीरे लोहरदगा और बड़कीचांपी में व्यवस्था में काफी सुधार होगा. जो भी कमियां हैं, उन्हें चिह्नित कर चरणबद्ध तरीके से दूर किया जायेगा.
संतोष कुमार अग्रवाल, डीआरएम
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें