31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड होगा खुले में शौचमुक्त व कैशलेस

स्वच्छता सम्मेलन. जमशेदपुर में जुटे राज्य भर से आये आठ हजार लोग, बोले मुख्यमंत्री जमशेदपुर : पूरे देश में झारखंड सबसे पहले खुले में शौचमुक्त तथा कैशलेस होगा. राज्य सरकार ने बजट में राज्य के गरीब व्यक्ति (बीपीएल परिवार) को रोजगार-स्वरोजगार से जोड़ने का लक्ष्य तय किया है. सरकार तीन साल में झारखंड से गरीबी […]

स्वच्छता सम्मेलन. जमशेदपुर में जुटे राज्य भर से आये आठ हजार लोग, बोले मुख्यमंत्री
जमशेदपुर : पूरे देश में झारखंड सबसे पहले खुले में शौचमुक्त तथा कैशलेस होगा. राज्य सरकार ने बजट में राज्य के गरीब व्यक्ति (बीपीएल परिवार) को रोजगार-स्वरोजगार से जोड़ने का लक्ष्य तय किया है. सरकार तीन साल में झारखंड से गरीबी को समाप्त करने के लक्ष्य पर काम कर रही है. उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को जेआरडी कॉम्प्लेक्स के आर्चरी ग्राउंड में आयोजित राज्य स्तरीय जल एवं स्वच्छता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहीं.
सम्मेलन में राज्यभर से लगभग आठ हजार प्रतिनिधि पहुंचे थे. राज्य के विभिन्न जिलों में खुले में शौचमुक्त पंचायत-प्रखंड बनाने वाले स्वच्छता चैंपियन को सम्मानित किया गया. सम्मेलन में पेयजल की 218 योजनाअों का उदघाटन भी किया गया.साथ ही स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अभिनव प्रयोग का संकलन/ प्रकाशन व अतुल्य पूर्वी सिंहभूम के पर्यटन कैलेंडर का विमोचन किया गया. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि स्वच्छ झारखंड बनाने की दिशा में कार्रवाई की जा रही है. कुछ क्षेत्र के लोगों ने बढ़-चढ़ कर काम किया गया है, जिन्हें सम्मानित किया जा रहा है. पूरे देश-प्रदेश में स्वच्छता अभियान चला हुआ है.
2018 तक झारखंड को स्वच्छ झारखंड बनाया जायेगा. श्री दास ने मुखिया, सखी मंडल, सहिया व आंगनबाड़ी सेविकाओं से गांवों में जागरूकता अभियान चला कर सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने की अपील की. श्री दास ने कहा कि झारखंड विकसित हो, यह सरकार की प्राथमिकता है. आने वाले चार-पांच साल के अंदर देश के विकसित राज्यों में झारखंड खड़ा रहेगा.
टैक्स चोरी की गुंजाइश नहीं : मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि आठ नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री ने देश से कालाधन बाहर निकालने व भ्रष्टाचार-कुशासन से देश की अर्थव्यवस्था को मुक्त कराने के लिए नोटबंदी की घोषणा की. कैशलेस/डिजिटल इंडिया तभी बनेगा, जब कैशलेस/ डिजिटल झारखंड बनेगा. श्री दास ने स्कूल, सखी मंडल समेत सभी लोगों से अधिक से अधिक अॉनलाइन आवेदन करने की अपील करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए पांच हजार तक के मोबाइल को फ्री कर दिया गया है. ट्रांजक्शन अॉनलाइन होने से टैक्स चोरी की गुंजाइश नहीं रह जायेगी. श्री दास ने कहा कि कैशलेस पंचायत/प्रखंड/जिला बनाने वाले बेस्ट लोगों को राज्य सरकार सम्मानित करेगी.
मुख्यमंत्री ने किया कार्यक्रम का उदघाटन. मौके पर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी, केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सचिव परमेश्वरम अय्यर, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह, निदेशक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण राजेश कुमार, निदेशक राजेश कुमार शर्मा, सांसद विद्युत वरण महतो, विधायक लक्ष्मण टुडू, विधायक मेनका सरदार आदि मौजूद थे.
स्वच्छता चैंपियन हुए सम्मानित
सिमडेगा, करनगागुडीह पंचायत की पूर्व मुखिया के डोरोथिया केरकेट्टा
चाईबासा के सदर बीडीअो मुकेश मछुवा
गिरिडीह के सफदर अली
गिरिडीह के राजधनवार प्रखंड के अंबटांड़ के मुखिया दया शंकर सिंह
रामगढ़ की उसरा पंचायत के मुखिया शैलेश कुमार चौधरी
हजारीबाग की रेलीगढ़ा पूर्वी पंचायत के मुखिया नरेश बेदिया
लोहरदगा की कैरो पंचायत की मुखिया गायत्री देवी
गिरिडीह के राजधनवार बेंगाबाद की हरिला पंचायत के मुखिया मुन्ना सिंह
लोहरदगा के किस्कू प्रखंड की प्रमुख सरिता देवी
सिमडेगा केरसाई के जयंती लकड़ा
हजारीबाग की नवादा कटकमडाग पंचायत के मो सलाउद्दीन
रामगढ़ की जमीरा पंचायत की मुखिया देववंती देवी
गुल्लक में पैसा जमा कर कर गांव में दो शौचालय बनाने वाली जमशेदपुर की 11 साल की बच्ची मोंद्रिता चटर्जी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें